सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब / हैकर का दावा: एप बेकार, हैंग होने से छात्रों को पेपर में आ रही दिक्कत, मार्स्ट्स की परीक्षाएं रद्द, छात्र प्रभावित

सेंट्रल यूनिवर्सिटी का ऑनलाइन पेपर मॉड्यूल सिस्टम हैक

बठिंडा. सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब बठिंडा के फाइनल ऑनलाइन परीक्षा के सभी विषयों के मॉडल पेपरों को हैकरों ने हैक कर सार्वजनिक कर दिया है। इसके बाद यूनिवर्सिटी ने 6 जुलाई से हो रही सभी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। वहीं, ऑनलाइन पेपर मॉडयूल में सेंधमारी से यूनिवर्सिटी की वर्किंग कल्चर पर भी सवाल है।

इसके साथ यूनिवर्सिटी अधिकारियों की 5 साल की मेहनत भी बर्बाद हो गई है। जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी से ही संबंधित किसी विद्यार्थी (ऐसा माना जा रहा है) ने प्रोटोन मेल, जिससे पहचान गुप्त रहती है, का प्रयोग कर यूनिवर्सिटी द्वारा उपयोग किए जा रहे ऑनलाइन एप की गड़बड़ी का खुलासा करने को वाइस चांसलर सहित टीचिंग स्टाफ को मल्टीपल चॉइस के पूरे प्रश्न व जवाब भेजे हैं।

ऐसी भी जानकारी है कि जिस एप का उपयोग कर इन प्रश्नपत्रों को अपलोड किया गया, उस पर पहले टीचिंग फैक्लटी ने यूनिवर्सिटी प्रबंधन को चेताया था, लेकिन इस पर कार्रवाई नहीं की गई। यूनिविर्सिटी प्रबंधन ने 2015 के बाद मल्टीपल चॉइसप्रश्नों को परीक्षा में लागू किया जिसे तैयार करने को टीचिंग स्टाफ की डयूटी लगाई गई। फैकल्टी ने 500 प्रश्नों का बैंक तैयार कर यूनि. प्रबंधन को सौंपा जिसमें हर साल वह अपडेट करते रहते हैं।

हैकर ने प्रश्नपत्र भेज एप की खामियां बताईं, प्रबंधन पर उठाए सवाल

आदरणीय सर! हम आपसे निवेदन करते हैं ऑनलाइन पेपर के लिए इस बेकार एप का उपयोग कर हमारे भविष्य को बर्बाद न करें। हमने आपसे कई बार ब्राउजर कैशे को क्लीयर करने की अपील की है।
-भास्कर को मिली जानकारी के अनुसार 8 जुलाई को सुबह 5.42 मिनट पर वीसी ऑफिस व अन्य टीचिंग फैकल्टी को मेल के जरिए सभी विषय के पेपर हैक कर भेजे गए। मेहुल ऑलवेज विद फ्रेंडस से भेजी मेल में कहा गया कि एप के हैंग होने से छात्र परेशान हैं। स्टूडेंटस इस एप के कारण सही से पेपर नहीं दे पा रहे हैं।

हैकर ने लिखा यूनिविर्सटी प्रबंधन ने दूर-दराज क्षेत्रों में बैठे छात्रों से इंटरनेट व मोबाइल आदि सुविधाओं का जायजा लेना भी जरूरी नहीं समझा। यूनिवर्सिटी ने बिना कारण व तारीख जारी किए परीक्षा को रद्द कर दिया है। अब सीधे परीक्षा लेने की बात कही जा रही है। वहीं, इससे 1 हजार के करीब छात्र प्रभावित होंगे।

  • मुझे अभी तक यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने जानकारी नहीं दी है कि इससे परीक्षाएं भी बाधित होंगी। मामले में यूनिवर्सिटी के वीसी से बात करेंगे। -एसएस जौहल, यूनिवर्सिटी चांसलर 
  • मामले को लेकर शिकायत मिली है। इसकी जांच डीएसपी सिटी-2 अस्बंत सिंह को सौंपी गई। इसके बाद ही कार्रवाई की जाएगी।  -डॉ. नानक सिंह, एसएसपी, बठिंडा

यूनिवर्सिटी प्रबंधन बोला, फिलहाल परीक्षाएं रोकीं
पेपर हैक करने संबंधी मामला यूनिवर्सिटी के ध्यान में है। यूनिवर्सिटी के सिक्योरिटी सिस्टम और संबंधित विभाग ने बठिंडा पुलिस को इस मामले में शिकायत दर्ज करवाई गई है। फिलहाल परीक्षा रोकी गई है। -रोबिन जिंदल, पीआरओ, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब, बठिंडा

इधर, यूनि. स्टूडेंट्स को राहत, कोर्ट ने लेट फीस चार्ज पर रोक लगाई
पंजाब के प्राइवेट स्कूलों के बाद अब यूनिवर्सिटी द्वारा छात्रों से मनचाही फीस वसूलने का मामला पंजाब एंड हरियाणा हाइकोर्ट पहुंच गया है। बेंच ने पंजाब सरकार के हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट और राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। सुनवाई के दौरान छात्रों की तरफ से कहा गया कि 10 जुलाई तक उन्हें 1,13,500 रुपए फीस जमा कराने को कहा है। ऐसा न करने पर 1000 रुपए प्रतिदिन लेट चार्ज अदा करने के आदेश दिए गए हैं। हाईकोर्ट ने फिलहाल लेट फीस चार्ज पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही हाईकोर्ट ने यूनिवर्सिटी को नोटिस भी जारी किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.