पंजाब के स्पोर्ट्स कॉलेज में अब सिर्फ खेल से जुड़े विद्यार्थी ही ले पाएंगे एडमिशन, एकेडमिक सेशन के विद्यार्थी बूटा मंडी कॉलेज में किए जाएंगे शिफ्ट

वजह : एशिया के पहले स्पोर्ट्स कॉलेज में अनदेखी के चलते साल-दर-साल कम होते गए स्टूडेंट्स स्पोर्ट्स कॉलेज में शुरू होंगे नए कोर्स, बंद विंग की भी होगी शुरुआत, बूटा मंडी में बिल्डिंग पूरी होने तक यहीं लगेंगी क्लासें

जालंधर. एशिया के पहले सरकारी आर्ट्स एंड स्पोर्ट्स काॅलेज में एकेडमिक सेशन के करीब 300 विद्यार्थियों को बूटा मंडी में नवनिर्मित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर सरकारी काॅलेज में शिफ्ट करने की घोषणा की गई है। इस संबंध में हायर एजूकेशन विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन जारी की गई है, जिसमें सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि जब तक बाबा साहिब भीमराव अंबेडकर सरकारी काॅलेज बूटा मंडी की बिल्डिंग का काम पूरा नहीं होता, तब तक क्लासें यहीं लगेंगी। उसके बाद विद्यार्थी वहां शिफ्ट होंगे।

विभाग के इस फैसले से यह क्लियर हो गया है कि यहां अब सिर्फ स्पोर्ट्स से संबंधित खिलाड़ी ही दाखिला ले पाएंगे। इसके साथ ही हायर एजूकेशन विभाग की तरफ से सरकारी काॅलेज काला अफगाना में पढ़ रहे विद्यार्थियों को कलानौर यूनिवर्सिटी काॅलेज में शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। इस काॅलेज के स्टाफ को भी नजदीक के किसी सरकारी काॅलेज में शिफ्ट करने के लिए कहा गया है। विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन की काॅपी स्पोर्ट्स काॅलेज काला अफगाना के प्रिंसिपल के साथ-साथ महाराजा भूपिंदर सिंह पंजाब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी पटियाला के वाइस चांसलर को भेजी गई है।

गठबंधन सरकार रही या कांग्रेस, किसी ने भी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए नहीं बनाई योजना

गौरतलब है कि एशिया का पहला सरकारी स्पोर्ट्स कॉलेज पहले जीएनडीयू अमृतसर से एफिलिएटेड रहा है। फिर इसे महाराजा भूपिंदर सिंह पंजाब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी पटियाला को बतौर कांस्टीट्यूएंट काॅलेज ट्रांसफर किया गया। अब इस स्पोर्ट्स कॉलेज की हालत बदतर हो चुकी है। अकाली-भाजपा ही नहीं, कांग्रेस सरकार ने भी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सहित काॅलेज की बेहतरी के लिए कोई योजना नहीं बनाई, जिसके चलते खेल विंगों में खिलाड़ियों की संख्या जो पहले सैकड़ों में थी, वह अब दर्जनों में सिमट चुकी है। पिछले कई वर्षों में लगातार काॅलेज के अंदर खेल विंग बंद हो रहे हैं और इन्फ्रास्ट्रक्चर भी खत्म हो चुका है।

आगे क्या…एमपीएड, बीपीएड, योग एक्सपर्ट कोर्स शामिल किए जा रहे
स्पोर्ट्स कॉलेज में अब चार से ज्यादा नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि एमपीएड, बीपीएड, योगा एक्सपर्ट कोर्स भी शामिल किया जाएगा। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को पूरी तरह खेलों के लिए ही तैयार किया जाएगा। विद्यार्थियों को शिफ्ट करने और कॉलेज को नया स्वरूप देने के लिए यूनिवर्सिटी की तरफ से 1.50 करोड़ रुपए की ग्रांट भी मिलेगी। उधर, यह भी कहा जा रहा है कि यहां फीजियोथैरेपिस्ट के अलावा अन्य कई नए कोर्स भी शुरू करने की संभावना है, जिससे दूसरे विद्यार्थी भी एडमिशन ले सकेंगे।

बूटा मंडी में सरकारी कॉलेज होगा को-एड
विधायक सुशील रिंकू ने बताया कि बाबा साहिब भीमराव अंबेडकर सरकारी काॅलेज में एक अक्टूबर से क्लासें शुरू होने की पूरी उम्मीद है। इस साल कॉलेज में एडमिशन शुरू होंगी और जब तक कॉलेज की नई बिल्डिंग का निर्माण नहीं होता, तब तक स्पोर्ट्स कॉलेज की बिल्डिंग में ही क्लासें लगाई जाएंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.