पंजाब में श्रमिकों के लिए अच्छी खबर, फैक्टरियों में मिलेगी आवास की भी सुविधा, PSIEC ने दी मंजूरी

पंजाब की औद्योगिक इकाइयों में उद्यमी श्रमिकों के लिए आवास बना सकेंगे। फैक्टरी के 15 फीसद स्थान पर रिहायश बनाई जा सकेगी। PSIEC ने इसकी मंजूरी दे दी है।

लुधियाना। पंजाब के कारखानों में अब श्रमिकों के लिए आवास भी बनाए जा सकेंगे। पंजाब लघु उद्योग एवं निर्यात निगम लिमिटेड (PSIEC) ने उद्यमियों को इसकी अनुमति दे दी है। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। PSIEC ने यह अनुमति कोरोना की महामारी के दौरान श्रमिकों के पलायन को देखते हुए दी है।

Home | PSIEC

इसके तहत राज्य के सभी फोकल प्वाइंटों की फैक्ट्रियों में अब पंद्रह प्रतिशत स्थान पर आवास बनाए जा सकेंगे। इससे श्रमिक कारखानों के अंदर ही रह सकेंगे। उद्यमी लंबे समय से यह मांग कर रहे थे। इसको लेकर हाल ही में इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने PSIEC के चेयरमैन गुरप्रीत गोगी के साथ बैठक भी की थी।

उद्यमी बोले, श्रमिक अब असुरक्षित नहीं रहेंगे

CII पंजाब के चेयरमैन राहुल आहूूजा ने इस फैसले के लिए सरकार की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री इन दिनों कई तरह की परेशानियों से जूझ रही है। इसमें श्रमिक न होना सबसे बड़ी समस्या है। इस समय इंडस्ट्री पचास प्रतिशत उत्पादन कर पा रही है। फैक्ट्रियों में कर्मचारियों के लिए आवास बनाकर उन्हेंं लंबे समय तक अपने साथ रखा जा सकेगा। इससे कार्यप्रणाली में भी सुधार करने में मदद मिलेगी। यह फैसला इंडस्ट्री और श्रमिकों दोनों के लिए बेहतर होगा। श्रमिक अब असुरक्षित नहीं रहेंगे।

इंडस्ट्री और श्रमिक दोनों को लाभ

CICU प्रधान उपकार सिंह आहूूजा ने कहा कि श्रमिकों की रिहायश के लिए कारखानों में ही अनुमति मिलने से इंडस्ट्री और श्रमिकों दोनों को लाभ होगा। कोरोना के चलते श्रमिक घर की ओर पलायन कर रहे हैं। अगर उन्हेंं कारखाने में ही काम और रहने की व्यवस्था होगी तो वह पलायन नहीं करेंगे। इससे इंडस्ट्री को श्रमिकों की किल्लत की समस्या से निजात मिलेगी।

सौजन्य-मुनीश शर्मा, जागरण डाट काम

Leave A Reply

Your email address will not be published.