बठिंडा में कोरोना के 18 नए केस / रोपड़ डीसी व जालंधर एसएसपी समेत 244 लोगों को कोरोना, 5 की मौत, 62 अन्य गंभीर

वही दूसरी तरफ शुक्रवार को बठिंडा में कोरोना के 18 नए केस सामने आए है। इसमें चिंताजनक बात यह है कि बठिडा की तेल रिफायनरी में काम करने वाले 13 मजदूरों को कोरोना की पुष्टी हुई है जबकि गत दिवस 6 केस यहीं से सामने आए थे। इसके अलावा तीन कोरोनाी संक्रीमत आर्मी कैंट से मिले हैं। उक्त सभी सैनिक बताए जा रहे हैं। वही एक मामला गांव धुन्निके तो एक बठिंडा शहर के सबसे पाश इलाके माडल टाउन से सामने आया है।

जालंधर. कोरोना से वीरवार को 5 की मौत और 244 नए केस आए। आंकड़ा अब 7332 पहुंच गया है। वीरवार को गुरदासपुर में 40 वर्षीय, फतेहगढ़ साहिब में 56 वर्षीय, कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी में 55 वर्षीय, जालंधर में 67 वर्षीय आैर अमृतसर में 55 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। 5 नई मौतों के बाद आंकड़ा अब 187 हो गया है। रोपड़ में डीसी सोनाली  गिरी के भी पॉजिटिव होने की सूचना है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। जालंधर में एसएसपी रुरल नवजोत सिंह माहल, एसडीएम शाहकोट, पटियाला में निगम का चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर, 2 डाॅक्टर, फिरोजपुर में बीएसएफ के 8 जवान, संगरूर में पीसीएस मंजीत चीमा, एसडीएम डिरबा और लुधियाना में पायल के एसडीएम संक्रमित पाए गए। राज्य में 11 मरीज वेंटिलेटर व 52 ऑक्सीजन सपाेर्ट पर है। जुलाई के 9 दिनों में 2204 संक्रमित और 40 की मौत हो चुकी है।

बठिंडा में कोरोना के 18 नए केस सामने आए

वही दूसरी तरफ शुक्रवार को बठिंडा में कोरोना के 18 नए केस सामने आए है। इसमें चिंताजनक बात यह है कि बठिडा की तेल रिफायनरी में काम करने वाले 13 मजदूरों को कोरोना की पुष्टी हुई है जबकि गत दिवस 6 केस यहीं से सामने आए थे। इसके अलावा तीन कोरोनाी संक्रीमत आर्मी कैंट से मिले हैं। उक्त सभी सैनिक बताए जा रहे हैं। वही एक मामला गांव धुन्निके तो एक बठिंडा शहर के सबसे पाश इलाके माडल टाउन से सामने आया है। फिलहाल सेहत विभाग व जिला प्रशासन अब तेल रिफायनरी प्रबंधन के साथ मिलकर मजदूरों व दूसरे स्थानों से काम की तलाश में आकर यहां रह रहे लोगों की जांच करवा रहा है।

फिलहाल गत बुधवार देर शाम बठिंडा के सेशंस जज सहित 5 कोरोना पॉजिटिव आने के बाद वीरवार को 7 नए कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई थी। कच्चा धोबियाना में एक मजूदर कोरोना पॉजिटिव आने पर सेहत विभाग की टीम संक्रमित व्यक्ति को खोजते हुए एंबुलेंस के साथ मोहल्ले में पहुंची। इस दौरान व्यक्ति घर पर उपलब्ध न होने पर हेल्थ टीम के लिए समस्या और बढ़ गई। संक्रमित व्यक्ति को खोजने के लिए हेल्थ टीम ने संबंधित थाने की पुलिस को सूचित किया। टीम द्वारा काफी देर तक तलाश करने पर भी व्यक्ति नहीं मिला, जिसके बाद टीम ने परिवार के सदस्यों से पूछताछ शुरू की। इस दौरान एक 5 वर्षीय बच्चे ने टीम को बताया कि उसके डैडी अपने घर में फ्रिज के पीछे छिपे हैं। जिसके बाद टीम ने उसे काबू कर आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया, वहीं परिवार के दो बच्चों समेत 6 लोगों के सैंपल लेकर होम क्वारंटाइन किया गया। बताया जा रहा है कि उक्त व्यक्ति मानसा रोड स्थित फोकल प्वाइंट में स्थित फैक्ट्री में नौकरी के लिए गया था। इस दौरान उसे टेस्ट करवाने के लिए कहा गया था, सैंपल की रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाया गया। प्रशासन ने अब सामूहिक तौर पर सुबह व सांय घूमने वाले लोगों पर शिकंजा कसने की योजना बनाई है। वही कोर्ट कांप्लेक्स को सेनेटाइज करने के लिए तीन दिनों के लिए अस्थाई तौर पर किया बंद।
इधर, मानसा में दो मरीज मिले जिले में एक्टिव केस हुए चार
मानसा |वीरवार को जिले के कस्बा बोहा में कोरोना पॉजिटिव दो नए केस सामने आए हैं। सिविल अस्पताल में पहले से ही आइसोलेट किए गए 6 कोरोना मरीजों में से वीरवार को 4 को डिस्चार्ज किया गया है। जिले मेे फिर एक्टिव केसों की संख्या 4 हो गई है। सेहत विभाग द्वारा बोहा कस्बे में जीरकपुर से लौटे एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद संदिग्ध 155 लोगों के सैंपल लिए गए थे। सिविल सर्जन डॉ. लाल चंद ठकराल ने बताया कि डिस्चार्ज किए गए चार लोगाें के 27 जून को सैंपल लिए गए थे।
जिले में अब तक 14094 लोगों के सैंपल लिए गए
डीसी बठिंडा बी श्रीनिवासन ने बताया कि सेहत विभाग की ओर से अलग-अलग अब तक 14094 सैंपल लिए गए, जिसमें से सिर्फ़ 164 सैंपल पॉजिटिव आए हैं। जिसमें बठिंडा जिले से 123 हैं, जबकि 114 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। जिला टीकाकरण अफसर डा. कुन्दन कुमार पाल ने बताया कि पॉजिटिव आए लोगों में से 2 गुरदासपुर जिले के हैं, 4 बिहार के हैं और एक बठिंडा जिले के सिविल लाइन एरिया से है। 222 की रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं।
जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या अब 164 पहुंच गई है। वहीं अब 46 एक्टिव केस आइसोलेशन वार्ड में मेडिकल टीम की निगरानी में दाखिल है। पॉजिटिव आए लोगों में 4 प्रवासी मजदूर हैं, जो रामां मंडी स्थित रिफाइनरी में काम के सिलसिले में आए थे। इसी तरह दो व्यक्ति गुरदासपुर के गांव डेरीवाल से रिफाइनरी में काम की तलाश में आए थे। एक अन्य कोरोना पॉजिटिव आया व्यक्ति शहर के सिविल लाइन एरिया से संबंधित बताया जा रहा है, वह पटियाला में तैनात पुलिस कर्मचारी बताया जा रहा है। जिसका सैंपल फरीदकोट अस्पताल में लिया गया था। उसकी कॉन्टेस्ट हिस्ट्री की जानकारी प्राप्त की जा रही है।
बठिंडा में अब तक 64 एक्टिव केस
पीजीआई चंडीगढ़ में बीमारी के चलते उपचाराधीन सेशन जज के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद उनके संपर्क में आने वाले तथा संबंधित अदालत के स्टाफ मेंबर्स तथा पुलिस कर्मियों समेत करीब 21 लोगों को 22 जुलाई तक होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर बुधवार को जिला एवं सेशंस जज बठिंडा के ऑफिस की ओर से जारी एक आदेश के मुताबिक कोर्ट कांप्लेक्स को सेनेटाइज करने के मकसद से आगामी तीन दिनों तक अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि इस दौरान कोर्ट परिसर की इंग्लिश ब्रांच, अकाउंट्स ब्रांच, कॉपिंग ब्रांच, सेशन कोर्ट की नाजिर ब्रांच, रिकार्ड रुम, अहलमद रुम तथा कोर्ट नंबर 1 को 12 जुलाई तक सुरक्षा के मद्देनजर बंद रखा जाएगा। इन 3 दिनों में कोर्ट के अंदर सेनेटाइजेशन का काम कराया जाएगा। इसके अलावा ज्यूडिशियल सर्विस सेंटर बठिंडा को भी 12 जुलाई तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। इस दाैरान यदि कोई इमरजेंसी मैटर आता है तो उसे ड्यूटी मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.