SBI के ग्राहक हैं तो ATM से OTP के जरिये कर सकते हैं नकद निकासी, जानिए क्या है तरीका

बैंक के अनुसार नकद निकासी से पहले ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है। इससे ग्राहक सिंगल लेनदेन कर सकते हैं।

नई दिल्ली। SBI ATM Cash Withdrawal with OTP: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक की नकदी निकालने का एक सुरक्षित तरीका दे रहा है। यह नई सुविधा 2020 की शुरुआत से चालू है और इसके जरिये ATM कार्डधार ओटीपी की मदद से नकद निकासी कर सकते हैं। इस सुविधा से ग्राहकों को प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक अनधिकृत लेनदेन से बचने में मदद मिलती है।

बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिये कहा, ‘हमारे सभी एटीएम में 1 जनवरी 2020 से एक नया ओटीपी आधारित नकद निकासी सिस्टम प्रभावी है। रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक सभी एसबीआई एटीएम में अनधिकृत लेनदेन से खुद को सुरक्षित रखें।’

क्या है तरीका 

बैंक के अनुसार नकद निकासी से पहले ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है। इससे ग्राहक सिंगल लेनदेन कर सकते हैं। यह सुविधा एसबीआई कार्डधारकों को अनधिकृत एटीएम नकद निकासी से बचाती है।

ग्राहक जितनी राशि निकालना चाहता है एक बार जब वह उतनी राशि मशीन में दर्ज कर देता है तो एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी नजर आता है। इसके बाद ग्राहक के नंबर पर आए ओटीपी को मशीन में डालना होता है।

ओटीपी-आधारित निकासी सिस्टम के तहत, ग्राहक अपने रजिस्टर्ड नंबर से प्राप्त ओटीपी दर्ज किए बिना बैंक के एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक नहीं निकाल सकता है।

रात 8 बजे के बाद सुबह 8 बजे तक 10,000 रुपये से अधिक की नकद निकासी के लिए ग्राहक को अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त डेबिट कार्ड पिन के साथ ओटीपी दर्ज करना होगा। यह सुविधा 1 जनवरी से सभी स्टेट बैंक के एटीएम में उपलब्ध है। गैर-एसबीआई एटीएम में ओटीपी आधारित निकासी उपलब्ध नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.