सुप्रीम कोर्ट की फटकार / वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई सुनवाई में वकील टी-शर्ट पहने बेड पर लेटकर शामिल हुए, कोर्ट ने कहा- शिष्टाचार का ध्यान रखें

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- वर्चुअल सुनवाई में भी वकील कोर्ट के आदर्शों का ध्यान रखें वकील ने माफी मांगी, कोरोना संक्रमण के चलते वर्चुअल सुनवाई हो रही है

0 1,000,185

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट में एक अजीब मामला सामने आया है, जो कि एक केस की सुनवाई से जुड़ा है। दरअसल, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही सुनवाई के दौरान एक वकील टी-शर्ट पहनकर बेड पर लेटकर शामिल हुए। कोर्ट को यह बात नागवार गुजरी। उन्होंने वकील को फटकार लगाते हुए कहा कि वर्चुअल सुनवाई में भी कम से कम शिष्टाचार बनाए रखें। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण शीर्ष अदालत वर्चुअल सुनवाई कर रही है।

वकील ने माफी मांगी
जस्टिस एस. रविंद्र भट ने कहा कि मुकदमों की सुनवाई में शामिल हो रहे वकील पेशी के अनुरूप दिखने चाहिए, उन्हें ठीक से कपड़े पहनने चाहिए। कोर्ट में ऐसी कोई तस्वीर दिखाने से बचना चाहिए। कोर्ट की फटकार के बाद वकील ने अपने इस रवैये पर बिना शर्त माफी मांग ली, इसे कोर्ट ने स्वीकार भी कर लिया।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा हम सब कोरोना संकट से गुजर रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई दिनचर्या का हिस्सा बन गई है। ऐसे में सुनवाई के दौरान कोर्ट के तौर-तरीकों का पालन करना चाहिए।

किस मामले की सुनवाई थी?
यह घटना हरियाणा के रेवाड़ी की एक फैमिली कोर्ट में लंबित मामले को बिहार के जहानाबाद में कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान हुई। अप्रैल में राजस्थान हाईकोर्ट में इसी तरह का मामला सामने आया था। यहां वर्चुअल सुनवाई में एक वकील बनियान पहनकर पेश हो गया था, जिस पर राजस्थान हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.