मणिपुर में संकट में BJP सरकार, कांग्रेस आज पेश कर सकती है सरकार बनाने का दावा

मणिपुर (Manipur) में अभी एन बीरेन सिंह मुख्‍यमंत्री हैं. बुधवार को बीजेपी (BJP) छोड़कर कांग्रेस (Congress) में शामिल होने वाले विधायकों और पद से इस्‍तीफा देने वाले मंत्रियों ने कांग्रेस को समर्थन की बात कही है.

नई दिल्‍ली. मणिपुर (Manipur) में बीजेपी (BJP) नीत गठबंधन सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. बुधवार को बीजेपी के 3 विधायकों ने पार्टी छोड़कर कांग्रेस (Congress) का दामन थामा है. वहीं डिप्‍टी सीएम वाई जॉयकुमार सिंह ने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. उनके साथ 3 अन्‍य मंत्रियों ने भी इस्‍तीफा दिया है. साथ ही एक टीएमसी विधायक और एक निर्दलीय विधायक ने सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है. दावा किया जा रहा है कि गुरुवार को दो और विधायक कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस गुरुवार को ही मणिपुर में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है.

बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले तीनों विधायकों के नाम एस सुभाषचंद्र सिंह, टीटी हाओकिप और सैमुअल जेंदई हैं. इनके अलावा नेशनल पीपुल्‍स पार्टी (NPP) की ओर से डिप्‍टी सीएम वाई जॉयकुमार सिंह, मंत्री एन कायिसी, मंत्री एल जयंत कुमार सिंह और लेतपाओ हाओकिप ने पद से इस्‍तीफा दिया है. उनके साथ ही तृणमूल कांग्रेस (TMC) के विधायक टी रबिंद्रो सिंह और निर्दलीय विधायक शहाबुद्दीन ने सरकार से अपना समर्थन वापस लिया है.

जानकारी के मुताबिक इस मामले में कांग्रेस की अंंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने बैठक भी की है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस बीजेपी व अन्‍य दलों के कुछ और विधायकों से संपर्क कर रही है. मौजूदा विपक्षी दल कांग्रेस पूरी तरह से आश्‍वस्‍त है कि ओकराम इबोबी को मणिपुर का मुख्‍यमंत्री बनाया जाएगा.

वहीं मणिपुर कांग्रेस के प्रदेशाध्‍यक्ष निनगोमबम बूपेंद मीती ने भी मामले में प्रतिक्रिया दी है. उन्‍होंने वीडियो संदेश जारी कर कहा, ‘भारत में बीजेपी का शासन खत्‍म होने की शुरुआत मणिपुर से हो गई है. जल्‍द ही मणिपुर में लोगों की सच्‍ची सरकार होगी. मणिपुर में कांग्रेस की गठबंधन सरकार जल्‍द होगी.’

उन्‍होंने कहा, ‘मुझे पूरी तरह से भरोसा है कि तीन बार के मुख्‍यमंत्री रहे ओकराम इबोबी मणिपुर के नए सीएम बनेंगे. आज मणिपुर के लिए नई सुबह हुई है. भारत के लिए नई शुरुआत हुई है.’

Leave A Reply

Your email address will not be published.