जम्मू-कश्मीर में एनकाउंटर / शोपियां के पिंजोरा इलाके में सुरक्षा बलों ने 4 आतंकियों को मार गिराया, 24 घंटे में 9 दहशतगर्द ढेर

विवार को शोपियां के रेबन गांव में 5 आतंकी मारे गए थे इंटेलीजेंस इनपुट के बाद सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान छेड़ रखा है

0 990,069

शोपियां (जम्मू-कश्मीर). जम्मू-कश्मीर के शोपियां में पिंजोरा इलाके में सुरक्षा बलों ने सोमवार को एनकाउंटर में 4 आतंकियों को मार गिराया। चारों के शव और हथियार बरामद हो गए हैं। ऑपरेशन खत्म हो चुका है। दहशतगर्दों के छिपे होने की सूचना पर सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान शुरू किया था।

मारे गए 2 आतंकी हिज्बुल मुजाहिदीन के थे
मारे गए 4 आतंकियों में से 2 की पहचान हो गई है। ये दोनों आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के थे। ए कैटेगरी के ये आतंकवादी 2018 से सक्रिय थे। इनमें से उमर धोबी पिंजोरा का ही रहने वाला था। वह बटगुंड कापरेन में पुलिस जवानों पर फायरिंग की उस घटना में शामिल था, जिसमें 3 जवान शहीद हुए थे। आतंकवादी घटनाओं में उसके खिलाफ 10 एफआईआर दर्ज थीं। उमर सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी की घटनाओं में सक्रिय रहता था। वह राजस्थान से एक ट्रक ड्राइवर के अपहरण और हत्या के मामले में भी शामिल था।

मारे गए दूसरे आतंकी का नाम रईस खान था। वह वेहिल शोपियां का रहने वाला था। रईस के खिलाफ 5 एफआईआर थीं। वह शोपियां में आर्मी कैंप और पेट्रोलिंग पार्टी पर फायरिंग और 3 लोगों की हत्या की घटनाओं में शामिल था। स्पेशल पुलिस अफसर खुशबू जन जिस आतंकी हमले में शहीद हुई थीं, उस हमले में भी रईस शामिल था।

24 घंटे में दूसरा एनकाउंटर, 9 आतंकी मारे गए
सुरक्षा बलों ने रविवार को शोपियां के ही रेबन गांव में 5 आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। एनकाउंटर में पुलवामा और कुलगाम का हिज्बुल कमांडर फारुक अहमद भट उर्फ नाली भी मारा गया। वह ए++ आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल था।

8 दिन में 6 एनकाउंटर, 18 आतंकी ढेर
इंटेलीजेंस एजेंसी ने पिछले महीने पाकिस्तान से आतंकी घुसपैठ का अलर्ट किया था। उसके बाद सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में तलाशी अभियान छेड़ रखा है।

1 जून: नौशेरा सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश करते हुए 3 पाकिस्तानी आतंकियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया था।

2 जून: पुलवामा के त्राल इलाके में 2 आतंकी मारे गए।

3 जून: पुलवामा के ही कंगन इलाके में सुरक्षा बलों ने 3 आतंकियों को ढेर कर दिया।

5 जून: राजौरी जिले के कालाकोट में एक आतंकवादी मारा गया।

7 जून: शोपियां के रेबन गांव में 5 आतंकी मारे गए।

8 जून: शोपियां में पिंजोरा इलाके में 4 आतंकी ढेर।

दक्षिण कश्मीर से बेस शिफ्ट कर रहे आतंकवादी
5 जून को राजौरी में सुरक्षा बलों ने जिस आतंकवादी को ढेर किया था, वह उसी ग्रुप का था जो कश्मीर से मुगल रोड के रास्ते शोपियां होते हुए कालाकोट आया था। सुरक्षाबलों के मुताबिक कश्मीर घाटी में जारी ऑपरेशन की वजह से ये आतंकी भागकर जम्मू सेक्टर में पहुंचे थे।

आतंकवाद जब चरम पर था तब भी आतंकी कश्मीर घाटी से भागकर जम्मू आने के लिए कमांडर मुगल रोड का इस्तेमाल करते थे। सुरक्षाबलों ने खुलासा किया है कि पिछले कुछ महीनों के दौरान जब से सुरक्षाबलों ने घाटी में टॉप कमांडर का खात्मा किया है, तब से आतंकी दक्षिण कश्मीर से अपना बेस राजौरी और पुंछ में शिफ्ट कर रहे हैं।

पिछले महीने 4 एनकाउंटर, 6 आतंकी मारे गए
31 मई, कुलगाम:
 वानपोरा इलाके में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया।
19 मई, श्रीनगर: सुरक्षाबलों ने डाउनटाउन इलाके में हिजबुल मुजाहिदीन के 2 आतंकियों को मार गिराया। इसमें से एक जुनैद सहराई था जो अलगाववादी संगठन तहरीक-ए-हुर्रियत प्रमुख मोहम्मद अशरफ सहराई का बेटा था।
16 मई, डोडा: सुरक्षाबलों ने खोत्रा गांव में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी ताहिर को 5 घंटे चली मुठभेड़ में मार गिराया था।
6 मई, पुलवामा: हिजबुल मुजाहिदीन का टॉप कमांडर रियाज नायकू मारा गया। वह दो साल से मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.