छत्तीसगढ़ / राज्य के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन, दिल का दौरा पड़ने के बाद 19 दिनों से अस्पताल में जारी था इलाज

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के पूर्व सीएम अ​जीत जोगी (Ajit Jogi) को कार्डियक अरेस्ट के बाद रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

0 259

रायपुर. छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का शुक्रवार को निधन हो गया। वे 74 साल के थे। 19 दिन के अंदर तीसरी बार दिल का दौरा पड़ने के बाद उनकी हालत गंभीर हो गई थी। जाेगी 2000 से 2003 के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहे।

जोगी 9 मई से कोमा में थे। इमली का बीज गले में अटकने की वजह से उन्हें पहली बार दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद 27 की मई की रात भी उन्हें दिल का दौरा पड़ा। हालांकि, अगले ही दिन उनकी सेहत में थोड़ा सुधार देखा गया।

जब शुक्रवार को उन्हें दोबारा दिल का दौरा पड़ा तो रायपुर के श्रीनारायणा अस्पताल की ओर से एक मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया। इसमें बताया गया कि जोगी परिवार की सहमति लेकर डॉक्टरों ने उन्हें एक विशेष इंजेक्शन लगाया है। यह बहुत ही रेयर किस्म का इंजेक्शन है, जिसका इस्तेमाल छत्तीसगढ़ में बहुत कम हुआ है। हालांकि, इसके बाद भी उन्हें नहीं बचाया जा सका।

दरअसल, 9 मई की सुबह कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) के बाद रायपुर के श्री नारायणा अस्पताल में अजीत जोगी को भर्ती कराया गया था. डॉक्टरों का कहना था कि कार्डियक अरेस्ट के बाद अजीत जोगी की धड़कन लगभग रुक गई थी. इसके बाद वे कोमा में चल गए थे. जोगी के स्वास्थ्य में सुधार नहीं हो रहा था.

09 मई से अस्पताल में भर्ती

9 मई को सुबह करीब 10-11 बजे के बीच अजीत जोगी तैयार होने के बाद अपने लॉन में व्हीलचेयर के माध्यम से टहल रहे थे. उस दौरान गंगा इमली भी खाए थे जिसके बाद उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ था. गंभीर स्थिति में राजधानी रायपुर के देवेंद्र नगर स्थित नारायणा अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया. तब से लेकर आज तक स्थिति गंभीर बनी हुई है. बीते 15 दिनों से वे कोमा में चल रहे हैं. तो वहीं देशभर के अलग-अलग अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टरों से टेली कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर अजीत जोगी का उपचार किया जा रहा है. उन्हें लगातार वेंटिलेटर के माध्यम से सांस दी जा रही है, तो वहीं उनके ब्रेन को एक्टिव करने के लिए म्यूजिक थेरेपी का भी सहारा लिया जा रहा है.

जोगी को दी जा रही थी ऑडियो थेरेपी

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी को ऑडियो थेरेपी दी जा रही थी. होश में लाने के लिए उनका पसंदीदा संगीत सुनाया जा रहा था. इस ऑडियो थैरेपी के बाद उनकी तबीयत में आंशिक सुधार भी हो रहा था. इसके साथ ही उनके दिमाग में कुछ हलचल देखने को मिली रही थी. बताया जा रहा था कि जोगी के आंखों की पुतलियों के फैलाव में भी कुछ कमी आई थी.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.