PUNJAB-मंडी गोबिंदगढ़ में पुलिस व श्रमिकों के बीच झड़प, पथराव किया, पुलिस ने भांजी लाठियां

मंडी गोविंदगढ़ में बिहार के लिए स्पेशल ट्रेन की घोषणा होने के बाद दो दिन से जमा थे श्रमिक सोमवार सुबह स्टेशन जाने के लिए बस नहीं आई तो प्रदर्शन पर उतरे, पुलिस पर किया पथराव लाठीचार्ज की जवाबी कार्रवाई में कई मजदूर घायल, भारी पुलिस बल के साथ तहसीलदार मौके पर

मंडी गोबिंदगढ़. मंडी गोविंदगढ़ में सोमवार सुबह पुलिस और अपने-अपने राज्यों में जाने के लिए पहुंचे श्रमिकों के बीच टकराव हो गया। ट्रेन रद्द होने की सूचना पर भड़के श्रमिकों ने नेशनल हाईवे के साथ लिंक रोड पर जाम लगा दिया और पुलिस पर पथराव किया। इस दौरान पुलिस के कई वाहनों के शीशे टूट गए। श्रमिकों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इसमें कई श्रमिक घायल हुए।

बताया जा रहा है कि श्रमिक बिहार जाने वाली ट्रेन को पकड़ने के लिए यहां बैठे थे। वह बस का इंतजार कर रहे थे। इसी दौरान किसी ने कहा कि ट्रेन रद हो गई है। बस इसके बाद श्रमिक भड़क गए। पुलिस के साथ तीखी झ़ड़प हुई। मामला हिंसक हो गया। श्रमिकों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस ने भी लाठीचार्ज किया। मौके पर तहसीलदार व और पुलिस बल पहुंच गया है। माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है।

मंडी गोविंदगढ़ में प्रदशनकारियों के पीछे भागती पुलिस और इससे पहले फेंके गए ईंट-पत्थर (दाएं)।

ट्रेन की घोषणा होने के बाद श्रमिक दो दिन से यहां जमा थे। आज सुबह वह रेलवे स्टेशन जाने के लिए बसों का इंतजार कर रहे थे। दो घंटे के इंतजार के बाद भी जब बस नहीं आई तो श्रमिकों का गुस्सा फूट पड़ा। इसी दौरान किसी की भीड़ में से आवाज आई कि ट्रेन कैंसिल हो गई है। इस पर श्रमिक और ज्यादा भड़क गए। पुलिस उन्हें समझाने के लिए पहुंची, लेकिन रेलवे स्टेशन न पहुंचने से निराश श्रमिकों का गुस्सा शांत नहीं हुआ। इसी दौरान कुछ लोगों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। कई वाहनों की शीशे टूट गए। श्रमिकों का उग्र प्रदर्शन देख पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

इसके पहले बस भी नहीं आई थी

मिली जानकारी के अनुसार बिहार के लिए स्पेशल ट्रेन चलने की घोषणा के बाद दो दिन से कस्बे में काफी संख्या में श्रमिक परिवारों के साथ जमा थे। सोमवार सुबह वो रेलवे स्टेशन जाने के लिए बसों का इंतजार कर रहे थे। दो घंटे के इंतजार के बाद भी जब बस नहीं आई तो श्रमिकों का गुस्सा फूट पड़ा। इसी दौरान किसी की भीड़ में से आवाज आई कि ट्रेन रद्द हो गई है। इस पर श्रमिक और ज्यादा भड़क गए।

माहौल तनावभरा
पुलिस उन्हें समझाने के लिए पहुंची, लेकिन रेलवे स्टेशन नहीं पहुंचने से निराश श्रमिकों का गुस्सा शांत नहीं हुआ। इसी दौरान कुछ लोगों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। कई वाहनों की शीशे टूट गए। श्रमिकों का उग्र प्रदर्शन देखकर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। मौके पर भारी पुलिस तैनात है, वहीं तहसीलदार खुद पहुंचे हुए हैं।

बता दें, लॉकडाउन के कारण पंजाब में फंसे श्रमिकों के घर वापसी का सिलसिला जारी है। पंजाब से रविवार को 20 स्पेशल ट्रेनों से 31,780 श्रमिक घर लौटे। इनमें उत्तर प्रदेश, बिहार व झारखंड के श्रमिक शामिल हैं। लुधियाना से रविवार को सबसे ज्यादा 12 ट्रेनों में 19,200 श्रमिक गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.