नया मोड़ / वैक्सीन के ट्रायल में सफल होने की उम्मीद 50 फीसदी, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीन के प्रोजेक्ट हेड ने दिया बयान

ऑक्सफोर्ड यूनिवार्सिटी के जेनर इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन तैयार करने के लिए अब बायोफार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ हाथ मिलाया हाल ही में वैक्सीन ChAdOx1 का छह रीसस बंदरों पर ट्रायल हुआ जो असफल रहा और प्रयोग के बाद भी उनमें वायरस मिला

0 990,096

जिस वैक्सीन का WHO, भारत सहित अन्य देश बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और कई जगहों पर उत्पादन का काम भी शुरू हो चुका है, अब उसी से जुड़े वैज्ञानिक ने उम्मीद आधी कर दी है. ब्रिटिश अखबार टेलिग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन डेवलपमेंट टीम का नेतृत्व करने वाले वैज्ञानिकों में शामिल एड्रियन हिल ने कहा है कि वैक्सीन ट्रायल के सफल होने की उम्मीद 50 फीसदी ही है.

उम्मीदों को झटका, ऑक्सफोर्ड वैज्ञानिक बोले- 50 फीसदी चांस है कि वैक्सीन ट्रायल सफल ना हो

 

कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों को एक और झटका लगा है। वैक्सीन तैयार कर रही ऑक्सफोर्ड यूनिवार्सिटी के जेनर इंस्टीट्यूट के प्रोजेक्ट हेड एड्रियन हिल ने कहा है कि ट्रायल में इसके सफल होने की दर 50 फीसदी ही है। हाल ही में जेनर इंस्टीट्यूट ने जानी मानी बायोफार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ वैक्सीन तैयार करने के लिए हाथ मिलाया है। अगर ट्रायल सफल रहता है तो दोनों मिलकर वैक्सीन लोगों तक पहुंचाएंगे।सफल नहीं रहा

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ChAdOx1 nCoV-19 नाम की वैक्सीन पर काम कर रही है. दुनियाभर में ऐसा समझा जा रहा है कि ये वैक्सीन अन्य वैक्सीन के मुकाबले आगे चल रही है.

 

अगले ट्रायल में 1 हजार लोग शामिल होंगे 
वैक्सीन के प्रोजेक्ट हेड एड्रियन हिल के मुताबिक, जल्द ही इंसानों पर शुरु होने वाले ट्रायल में 1 हजार लोगों को शामिल किया जाएगा लेकिन हो सकता है इसका कोई परिणाम न मिले। यह ऐसी रेस है जहां वायरस पकड़ नहीं आ रहा और समय तेजी से भाग रहा है।

उम्मीदों को झटका, ऑक्सफोर्ड वैज्ञानिक बोले- 50 फीसदी चांस है कि वैक्सीन ट्रायल सफल ना हो
दूसरे ट्रा्यल में 10,260 बच्चे और बड़े शामिल किए जाएंगे
शोधकर्ता के मुताबिक, 1000 इंसानों पर पहले ट्रायल के बाद दूसरा ट्रायल शुरू होगा। यह तीन चरणों में पूरा होगा और इसमें 10,260 बच्चे और बड़े शामिल किए जाएंगे। वैक्सीन पर उनकी इम्युनिटी का क्या असर होता है और अलग-अलग उम्र के लोगों पर होने वाले प्रभाव को भी समझा जा सकेगा।
तीसरा चरण निर्णायक साबित होगा
शोधकर्ताओं के मुताबिक, ट्रायल के दूसरे और तीसरे चरण को मिलाया जाएगा। तीसरे चरण एक बड़ी तादात में इंसानों पर वैक्सीन का प्रयोग होगा। ट्रायल के दौरान यह देखा जाएगा कि वैक्सीन 18 साल से अधिक लोगों पर कैसे काम कर रही है। यह लोगों को संक्रमित होने से कैसे रोकती है और जो पहले से संक्रमित हैं उन पर क्या असर होता है।
असफल रहा था बंदरों पर हुआ ट्रायल
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में कोविड-19 की वैक्सीन ChAdOx1 की जा रही है। हाल ही में बंदरों पर हुआ इस वैक्सीन का ट्रायल सफल नहीं रहा था। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के डॉ. विलयम हेसलटाइन के मुताबिक, जिन छह रीसस बंदरों पर इस वैक्सीन का ट्रायल किया गया उनकी नाक में उतनी ही मात्रा में वायरस पाया गया जितना कि तीन अन्य नॉन वैक्सीनेटेड (जिन्हें टीका नहीं लगाया गया था) बंदरों की नाक में था।

8 अलग-अलग वैक्सिन पर काम चल रहा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले दिनों स्पष्ट करते हुए कहा था कि कोरोनो के लिए 8 वैक्सिन पर काम चल रहा है।  संगठन के प्रमुख डॉ. टेड्रॉस गेब्रयेसस कहा है कि दो महीने पहले तक ऐसा सोचा जा रहा था वैक्सीन बनाने में 1 साल से 18 महीने लगेंगे। हालांकि, अब इस काम में तेजी लाया जा रहा है। एक हफ्ते पहले दुनिया के 40 देशों के नेताओं ने इसके लिए 8 बिलियन डॉलर(करीब 48 हजार करोड़ रु.) की मदद की है, लेकिन यह इस काम के लिए कम पड़ेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.