गृह मंत्री अमित शाह ने ममता बनर्जी से बात की, चक्रवात ‘अम्फान’ से निपटने के लिए मदद का आश्वासन दिया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल को हरसंभव मदद का भरोसा दिया है और इसके लिए सीएम ममता बनर्जी से बात की है.

0 999,205

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से फोन पर बात की है. गृह मंत्री ने ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल में चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण उत्पन्न होने वाली स्थितियों से निपटने में मदद का आश्वासन दिया है. एक अधिकारी ने ये जानकारी दी है.

अमित शाह ने फोन पर बात कर ममता बनर्जी से कहा कि केंद्र पश्चिम बंगाल की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है और ओडिशा सहित दोनों राज्यों में एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी गई है. केंद्र सरकार हर वो जरूरत पूरा करने के लिए तैयार है जिसकी चक्रवात प्रभावित राज्यों को आवश्यकता होगी.  ममता बनर्जी के साथ टेलीफोन पर बातचीत में शाह ने पश्चिम बंगाल की स्थिति का जायजा लिया, जहां बुधवार को चक्रवात के पहुंचने की आशंका है.

इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी बात की है और राज्य में चक्रवात अम्फान से निपटने के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया है. इसके साथ ही उन्होंने दोबारा इस बात का भरोसा दिलाया कि दोनों प्रभावित राज्यों को हरसंभव मदद देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय पूरी तरह तैयार है.

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि चक्रवाती तूफान अम्फान 20 मई यानी बुधवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकराएगा और इस दौरान इसके तहत चलने वाली हवाएं 195 किलोमीटर प्रति घंटा से तेज हो सकती हैं.

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि ‘अम्फान’ 20 मई को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है. इस दौरान पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हतिया द्वीप के बीच तेज गति से गुजर सकता है. ‘अम्फान’ सोमवार को महाचक्रवात में बदल गया. दो दशक में बंगाल की खाड़ी में यह ऐसा दूसरा प्रचंड चक्रवाती तूफान है.

बता दें कि ओडिशा सरकार ने राज्य के तटीय इलाकों से करीब 11 लाख लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू कर दिया है. इसी तरह पश्चिम बंगाल में भी तटीय इलाकों में सावधानियां ली जा रही हैं जो कि चक्रवाती तूफान अम्फान से निपटने के लिए जरूरी हैं. लोगों को मछली पकड़ने व अन्य कार्यों के लिए भी समुद्री तटों के नजदीक नहीं जाने को कहा गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गृह मंत्री के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें चक्रवात से उत्पन्न होने वाली स्थिति की समीक्षा की गई. उन्होंने चक्रवात से प्रभावित होने वाले राज्यों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. 

Leave A Reply

Your email address will not be published.