सिक्किम घटना: भविष्य में भारत के साथ और टकरावों के लिए रास्ता बना रहा चीन

खुफिया अधिकारी LAC पर चीन के बुनियादी ढांचा मजबूत करने की ओर इशारा करते हैं, जो चीनी सेना के लिए सीमा तक आसानी से गश्त लगाने को आसान बना देगा. जिससे ऐसी घटनाओं में बढ़ोत्तरी हो सकती है. वहीं भारत अभी चीन (China) की प्रगति की गति को नहीं पकड़ पाया है.

पिछली कुछ बार की तरह, सिक्किम (Sikkim) में चीन-भारतीय सीमा (Sino-Indian boundary) के साथ भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच आमने-सामने जा जाने की घटना एक संयोग नहीं है. पूरी संभावना है कि इन घटनाओं की योजना चीन में उच्च स्तर (higher level) पर पहले से ही बनाई जाती है, जिसे बाद में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सेना की कार्रवाई में अंजाम दिया जाता है.

सिक्किम में चीनी सेना (Chinese Army) का यह प्रदर्शन भारत सरकार के लिए कई निर्णयों के बाद आया है, जिन्होंने निश्चित रूप से बीजिंग (Beijing) को खुश नहीं किया. भारत ने चीन छोड़ने की योजना बनाने वाले व्यावसायिक घरानों को लुभाना शुरू कर दिया है. कुछ मीडिया रिपोर्टों ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से दावा किया कि भारत इस उद्देश्य के लिए लक्ज़मबर्ग (Luxembourg) के आकार से लगभग दोगुना बड़ा एक लैंड पूल विकसित कर रहा है. गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में मौजूदा औद्योगिक भूमि इस योजना में शामिल है.

भारत की ओर से कई ऐसे कदम उठाए गए, जो चीन को पसंद नहीं आए
लॉकडाउन के दौरान भारतीय फर्मों के अधिग्रहण को रोकने के लिए विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) मानदंडों को बदल दिया गया है, जिस पर चीन ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. भारत ने खराबी की शिकायतों के बाद कोविड-19 (Covid-19) के लिए पांच लाख रैपिड टेस्टिंग किट (Rapid Testing Kit) के ऑर्डर भी रद्द कर दिए थे.

कई बिंदुओं पर विवाद पैदा होने के बाद से भारतीय सेना ने भी कई बार चीनी सीमा में गई

अरुणाचल प्रदेश में ऊपरी सुबानसिरी जिले में तैनात एक सरकारी अधिकारी ने कहा, “इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि सिक्किम में फेस-ऑफ जैसे एपिसोड चीन से संदेश लेकर आते हैं. कभी-कभी एक पैटर्न होता है, लेकिन उसी समय चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने भी बिना किसी कारण के घुसपैठ कर ली.” उन्होंने बताया कि कई ऐसे मौके आए हैं जब सीमा पर कई बिंदुओं पर विवाद सामने के बाद से भारतीय सेना चीनी इलाके में गई है.
(लेखक राजीव भट्टाचार्य गुवाहाटी के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं. यहां व्यक्त किए विचार उनके निजी हैं.)

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.