सीबीएसई / 10वीं-12वीं बोर्ड की बाकी परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी, लॉकडाउन के कारण अब 83 नहीं, सिर्फ 29 विषयों की परीक्षा होगी

केवल उन्हीं विषयों की परीक्षा होगी, जो आगे की क्लास में जाने के लिए जरूरी हैं, उत्तर-पूर्व दिल्ली को छोड़ देशभर में 10वीं बोर्ड की कोई परीक्षा बाकी नहीं है लंबे समय से इंतजार कर रहे सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थ‍ियों के लिए सरकार ने छूटे हुए एग्जाक की तिथि‍ घोष‍ित कर दी है. 10वीं और 12वीं के छूटे हुए एग्जाम एक से 15 जुलाई के बीच होंगे. पढ़ें पूरी सूचना, क्या कहा सरकार ने.

0 999,178

नई दिल्ली. देशभर में जारी लॉकडाउन के कारण स्थगित हुई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान हो गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा के बारे में जानकारी दी। बोर्ड के 29 अप्रैल के ट्वीट के मुताबिक अब स्थगित हुए 83 विषयों में से केवल 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित होगी।

केंद्रीय मंत्री निशंक ने शुक्रवार को कहा- लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तारीख का इंतजार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

बोर्ड ने स्पष्ट किया: 29 विषयों की परीक्षा होगी

सीबीएसई बोर्ड ने 29 अप्रैल को एक ट्वीट करके स्पष्ट किया था कि वह अब केवल उन मुख्य विषयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगा, जो प्रमोशन के लिए और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए जरूरी होंगे। बाकी विषयों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। ऐसे सभी मामलों में मूल्यांकन के निर्देश बोर्ड अलग से जारी करेगा। परीक्षा आयोजित करने लायक हालत बनने पर स्थगित हुए 83 विषयों में से केवल 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित होगी।

अब सीबीएसई को मिले 15 दिन

29 अप्रैल को सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों ने कहा था कि अगर सरकार उन्हें 10 से 12 दिन का समय दे तो बोर्ड 12वीं की बची हुई मुख्य विषयों की परीक्षाएं करा लेगा। सीबीएसई के सचिव ने सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ सरकार से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की इजाजत भी मांगी थी।

10वीं की परीक्षा सिर्फ उत्तर-पूर्व दिल्ली के छात्रों के लिए

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने तीन दिन पहले सीबीएसई की 10वीं बोर्ड परीक्षा के बारे में भी अपडेट किया था। उन्होंने बताया था कि उत्तर-पूर्व दिल्ली के स्टूडेंट्स को छोड़कर देश में अब 10वीं के छात्रों के लिए कोई परीक्षा नहीं कराई जाएगी।

CBSE 10th, 12th 2020: Here's how much marks you need to clear the ...

दिल्ली के छात्रों को 10 दिन मिलेंगे

मानव संसाधन विकास मंत्री ने साफ किया कि सभी राज्यों में 10वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा चुका है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 10वीं बोर्ड की बाकी परीक्षा को जल्द से जल्द कराया जाएगा। उन्हाेंने कहा कि इसके लिए छात्रों को परीक्षा की तारीख से 10 दिन पहले जरूरी सूचना दे दी जाएगी ताकि उन्हें तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

ये हैं वो 29 सब्जेक्ट, 12वीं में होगी जिनकी परीक्षा

कब आएगा बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट

अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि हम केंद्र सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि हमें सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को फॉलो करते हुए बोर्ड परीक्षा की कॉपी का मूल्यांकन करने दें. 70 फीसदी से अधिक मूल्यांकन किया जाना है. अभी इसे पूरा करने के लिए 1.5 महीने का समय चाहिए.

जेईई मेन और नीट की तारीख भी घोषित

इससे पहले मानव संसाधन मंत्रालय ने जेईई मेन और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया। नए शेड्यूल के मुताबिक, अब जेईई मेन 18 से 23 जुलाई के बीच होगी। वहीं, 26 जुलाई को नीट की परीक्षा होगी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा 23 अगस्त को होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.