गहरी नींद में थे लोग, तब 5000 टन के दो टैंक में लीक हुई जहरीली गैस, जानिए क्या रहा कारण

विशाखापट्टनम (Visakhapatnam, in Andhra Pradesh) में गुरुवार तड़के एक रासायनिक संयंत्र में गैस रिसाव होने से कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई और करीब 300 लोग अस्पताल में भर्ती हैं.

0 999,209
  • विशाखापट्टनम के आरआर वेंकटपुरम में स्थित एलजी पॉलिमर कंपनी से जहरीली गैस के रिसाव का मामला सामने आया है.
  • आसपास इलाके को प्रशासन ने खाली करवा लिया है.
  • फैक्ट्री के करीब तीन किलोमीटर के दायरे में गैस लीक का असर देखा जा सकता है.
  • 100 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं, इनमें से कई वेंटिलेटर पर हैं.

अमरावती. आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम (Visakhapatnam, in Andhra Pradesh) में एलजी पॉलिमर इंडस्ट्री में गैस लीक होने के बाद बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं. अभी तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है और 300 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं.

Breaking News

वहीं 5000 से ज्यादा लोगों के बीमार होने की खबर है. इस पूरे घटना क्रम पर विशाखापट्टनम के पश्चिमी जोन के एसीपी ने कहा कि गैस 5,000 टन के दो टैंकों से लीक हुई है. यह फैक्ट्री मार्च से COVID19 लॉकडाउन के कारण बंद थी. इसके चलते केमिकल रिएक्शन हुआ और टैंकों के अंदर गर्मी बनी जिसकी वजह से रिसाव हुआ.

ग्रेटर विशाखापट्टनम कमिश्नर श्रीजना गुमल्ला ने बताया- शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक देर रात 2.30 बजे एलजी पॉलिमर कंपनी से स्टायरिन गैस का रिसाव हुआ. एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि स्टाइरीन गैस का रिसाव हुआ था. लॉक होने के बाद एलजी पॉलीमर कारखाना खोला गया था. इस घटना की सूचना स्थानीय लोगों ने देर रात 02:30 बजे दी. उन्हें कुछ जहरीली गंध के साथ गले और त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा. एनडीआरएफ को सुबह 5:00 बजे सूचित किया गया. हम आधे घंटे के भीतर पहुंच गए और ऑपरेशन शुरू कर दिया. 800-1000 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

वहीं एनडीआरएफ के महानिदेशक सत्यनारायण प्रधान ने बताया कि एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) द्वारा किए जा रहे राहत और बचाव अभियान में 27 व्यक्ति शामिल हैं, जो औद्योगिक रिसाव से निपटने में विशेषज्ञ हैं. 80 से 90 प्रतिशत लोग बचा लिये गये हैं.

अधिकारियों ने बताया कि यह संयंत्र गोपालपट्टनम इलाके में स्थित है. इस इलाके के लोगों ने आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ, जी मचलना और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने की शिकायत की. जिला कलेक्टर वी विनय चंद ने बताया कि गैस रिसाव की वजह से 8 लोगों की जान गई है जबकि कुछ की हालत गंभीर है. उन्होंने बताया कि तकरीबन 70 लोगों को इलाज के लिए किंग जॉर्ज अस्पताल में भर्ती कराया गया है. टीवी चैनलों पर प्रसारित फुटेज में लोग सड़कों पर बेहोश पड़े दिख रहे हैं.

Visakhapatnam gas leak| Styrene, a poisonous gas, could have ...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में रसायनिक संयंत्र से गैस रिसाव को बृहस्पतिवार को परेशान करने वाला बताया और कहा कि केंद्र सरकार स्थित पर पैनी निगाह रख रही है. शाह ने कहा कि वह विशाखापत्तनम के लोगों के स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. गृह मंत्री ने ट्वीट किया, ” विशाखापत्तनम की घटना परेशान करने वाली है. एनडीएमए के अफसरों और संबंधित अधिकारियों से बात की है. हम निरंतर स्थिति पर नजर रख रहे हैं.” केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव से बात की है और पुलिस महानिदेशक को हालात का जायजा लेने का निर्देश दिया है. रेड्डी ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को पीड़ितों को जरूरी मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं.

प्रधानमंत्री ने की NDMA से बात

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में हालात का बृहस्पतिवार को जायजा लिया और लोगों की सुरक्षा तथा कुशल क्षेम की प्रार्थना की. विशाखापट्टनम में एक रासायनिक संयंत्र से गैस का रिसाव होने से आठ लोगों की मौत हो गई है.
प्रधानमंत्री ने टि्वटर पर लिखा कि उन्होंने हालात के संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से बात की. उन्होंने बताया कि स्थिति पर करीबी नजर रखी जा रही है. उन्होंने कहा, ‘मैं विशाखापट्टनम में सभी की सुरक्षा और कुशल क्षेम की प्रार्थना करता हूं.’

ग्रेटर विशाखापट्टनम नगर निगम ने रासायनिक संयंत्र के आसपास के लोगों से घरों में ही रहने और अपने मुंह तथा नाक को कवर के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल करने को कहा है. इस संयंत्र से बृहस्पतिवार तड़के गैस का रिसाव हुआ है. गोलापत्तनम में स्थित एलजी पॉलिमर्स रसायनिक संयंत्र से हुए गैस रिसाव के कारण एक आठ साल के बच्चे समेत कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. निगम ने एक ट्वीट में कहा, “गोपालपत्तनम में एलजी पॉलिमर्स से गैस का रिसाव हुआ है. इन स्थानों के आसपास रहने वाले लोगों से आग्रह है कि वे सुरक्षा एहतियात बरतते हुए घरों से बाहर नहीं निकलें.” निगम ने कहा, “अपनी नाक और मुंह को ढकने के लिए कृपया गीले कपड़े का मास्क की तरह इस्तेमाल करें.”

LG Polymers Gas Leakage: 8 Dead, 1,000 Reportedly Sick After Gas ...

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गैस रिसाव की घटना पर दुख जताते हुए बृहस्पतिवार को पार्टी के स्थानीय नेताओं एवं कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करें. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ मैं विजाग (आंध्र प्रदेश) में गैस लीक के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं. मैं इलाके के कांग्रेस के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं से आग्रह करता हूं कि वे प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करें.’’ गांधी ने कहा, ‘‘पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. मैं अस्पताल में भर्ती लोगों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.’’

आन्ध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में प्लास्टिक बनाने वाली कंपनी LG पॉलिमर्स इंडस्ट्री में गैस रिसाव होने से एक बच्चे समेत 8 लोगों की मौत हो गई जबकि 1000 से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं. आर आर वेंकटपुरम गांव में लगी इस फैक्ट्री में गैस रिसाव के बाद अफरा तफरी मच गई। गैस लीकेज होने से पूरे शहर में तनाव का माहौल है. प्रशासन ने आसपास के गांवों का खाली करा दिया है. एलजी पॉलिमर कंपनी के तीन किलोमीटर के दायरे में गैस रिसाव का असर देखा जा रहा है. इसमें एक से डेढ़ किलोमीटर में बहुज ज्यादा असर हुआ है.

 

लोगों को आंखों में जलन और सांस की परेशानी हो रही है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने मौके पर पहुंच कर गैस रिसाव पर काबू पा लिया है. इस मामले में पुलिस ने केस भी दर्ज कर लिया है. घायल लोगों को रेस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती करवाया जा रहा है. पुलिस अधिकारी लोगों से सुरक्षित जगह पर जाने की अपील कर रहे हैं. हालांकि, गैस लीकेज के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है.

 

केंद्रीय गृहराज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने इस मामले में ट्वीट कर संवेदना जाहिर की है. उन्होंने लिखा, ”विशाखापट्टनम में एक निजी गैस कंपनी में रिसाव में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. इस अभूतपूर्व और दुर्भाग्यपूर्ण घटना ने सैकड़ों लोगों को प्रभावित किया है.”

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.