पंजाब: लॉकडाउन फेज-2 का 12वां दिन / राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 313 पहुंचा, जालंधर में गोली चलाने पर डॉक्टर हिरासत में लिया गया

प्रदेश में शुरुआती 31 दिन में 100 लोग कोरोना संक्रमित हुए थे, वहीं अब बाद के 17 दिन में आंकड़ा 213 बढ़कर 313 हुआ जालंधर 69 केसों के साथ टॉप पर, दूसरे नंबर पर मोहाली में 63 और तीसरे पर पटियाला में 61लोग संक्रमित

जालंधर. कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए पंजाब में लगे कर्फ्यू के बावजूद लोग कानून तोड़ने से बाज नहीं आ रहे। यही कारण है कि रोज ही लगभग हर जगह से प्रशासन द्वारा सख्ती किए जाने की बातें सामने आ रही हैं। साथ ही, संक्रमण से बचाव का मकसद भी हल होता नजर नहीं आ रहा है। राज्य में पहला केस मिलने के बाद शुरुआती 31 दिन में 100 लोग संक्रमित हुए थे, वहीं अब बाद के 17 दिन में यह आंकड़ा 213 बढ़कर 313 हो गया है। जालंधर 69 केसों के साथ टॉप पर है। दूसरे नंबर पर मोहाली 63 और तीसरे पर पटियाला 61 है। वहीं पटियाला के राजपुरा में 16 अप्रैल को पॉजिटिव आई महिला से अब तक 42 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

70 मजदूरों से भरा एक ट्रक ग्वालियर से 700 किलोमीटर का सफर तय कर बठिंडा पहुंचा

बठिंडा. पुलिस एक तरफ जिले में पूरी तरह से नाकाबंदी करने का दावा कर रही है वही पंजाब के साथ लगती सीमाओं को पूरी तरह से सील करने की बात की जा रही है। वही रविवार को पंजाब पुलिस के इन तमाम दावों को धत्ता बताकर मजदूरों से भरा एक ट्रक मध्यप्रदेश के जिले ग्वालियर से करीब 700 किलोमीटर का सफर तय कर बठिंडा पहुंच गया। इस ट्रक में करीब 70 लोग सवार थे जबकि कई लोगों को ट्रक चालक दूसरे जिलों में भी उतारकर आया था। फिलहाल इन लोगों के संबंध में पुलिस को भी जानकारी नहीं लग सकी जबकि गोनियाना रोड बठिंडा में स्थित विश्वास कालोनी के लोगों ने ट्रक चालक को कुछ लोग ट्रक से उतारते मौके पर पकड़ लिया व ट्रक की जांच करने पर पूरे मामले का खुलासा हो गया।

  • ट्रक चालक ग्वालियर से कंबाइन चलाने व पसल काटने वाली लेबर को पंजाब में लेकर आय़ा था जिसे विभिन्न स्थानों में उतारा जाना था व अधिकतर लोगों को लुधियाना में उतारा जाना था। इसके लिए ट्रक चालक ने प्रति व्यक्ति ढ़ाई से तीन हजार रुपए वसूली की थी। फिलहाल कैंट पुलिस ने मामले में आरोपी लोगों को हिरासत में लेकर उन्हें जांच के लिए भेज दिया है वही पूरे केस की जांच की जा रही है। बठिंडा में यह दूसरा मामला है जब मध्यप्रदेश से पंजाब में मजदूरों को इस तरह से लाया गया है इससे पहले बठिंडा पुलिस ने 17 मजदूरों को एमपी से आने पर एकांतवास में भेजा था।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की महामारी को बढ़ने से रोकने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से राज्य की सीमाओं को सील कर रखा है। वही जिला स्तर पर भी बठिंडा में दूसरे राज्यों से प्रवेश पर रोक लगा रखी है। सीमाओं को सील करने के दावों की पोल उस समय खुल गई, जब मजदूरों का भरा हुआ एक ट्रक मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में से चल कर बठिंडा पहुंच गया। बठिंडा पहुंचने पर पुलिस ने गोनियाना रोड पर स्थित विश्वास कालोनी निवासियों की मदद के साथ उक्त ट्रक में सवार सभी व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया और आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया। उधर इस मामले में थाना थर्मल पुलिस ने मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल शुरू कर दी और ट्रक चालक के खिलाफ कर्फ्यू का उल्लंघन करने के आरोप में मामला दर्ज कर लिया है। ट्रक में सवार 70 के करीब व्यक्ति लुधियाना जिले के अलग अलग गांवों के साथ संबंधित हैं और उक्त व्यक्तियों में ज्यादातर कंबाइन चालक और हैल्पर हैं, जो काम के सिलसिले में मध्यप्रदेश गए हुए थे परन्तु देश में लाकडाऊन होने के कारण वही फंस गए। इस दौरान एक ट्रांसपोर्टर ने पैसों के लालच में प्रति व्यक्ति 2500 से 3000 रुपया लेकर ट्रक में 70 से 80 के करीब व्यक्ति चढ़ा दिए और पंजाब की तरफ भेज दिए।

  • यहां जिक्रयोग्य है कि शनिवार शाम 7 बजे के करीब ग्वालियर से चला यह ट्रक 645 किलोमीटर की दूरी तय करता हुआ और तीन प्रदेशों की सरहदों को पार कर पंजाब पहुंच गया, परन्तु किसी भी सूबें की सरहद पर लगे पुलिस नाके पर उक्त ट्रक को रोका नहीं गया। परन्तु बठिंडा पहुंच कर उक्त ट्रक में सवार मज़दूरों और ट्रक चालक के बीच झगड़ा होने के कारण इस मामले की पोल खुल गई। जब बठिंडा के गोनियाना रोड पर स्थित एक कालोनी के निवासियों ने ट्रक में सवार व्यक्तियों को ट्रक चालक के साथ झगड़ते देखा और मामला पुलिस तक पहुंच गया। इस दौरान उक्त ट्रक चालक ने 17 से 18 के व्यक्तियों को बठिंडा के ट्रांसपोर्ट नगर और आदर्श नगर की अलग अलग स्थानों पर उतार दिया था। जिनको बाद में थाना थर्मल की पुलिस ने ढूंढकर वापस ट्रक में पहुंचाया।
  • इस दौरान मौके पर पहुंचे डीएसपी सीटी गुरजीत सिंह रोमाना और थाना थर्मल के एसएचओं बलविन्दर सिंह ने भारी पुलिस फोर्स की निगरानी में उक्त ट्रक में सवार 70 के करीब व्यक्तियों को वर्धमान पुलिस चौंकी के पास स्थित मैरीटोरियस स्कूल में बने आइसोलेशन सेंटर में भेज दिया। इस बारे जानकारी देते हुए गोनियाना रोड पर स्थित विश्वास कालोनी के निवासी ऋषि गोयल ने बताया कि रविवार की सुबह 10 बजे के करीब जब वह अपने पड़ोसी के साथ मुख्य सड़क पर शोर सुनकर पहुंचा तो देखा कि एक ट्रक चालक बड़ी संख्या में मज़दूरों को ट्रक में से उतार रहा है, जब उन्होंने उक्त ट्रक चालक को इस बारे पूछना चाहा तो ट्रक चालक ने तेजी के साथ मौके से भगाने की कोशिश की, परन्तु नाके पर तैनात थाना थर्मल के एएसआई रवीन्द्र सिंह ने मौके पर पहुंच कर ट्रक को रुकवा लिया। इस हंगामे के दौरान झील नम्बर. 3 के सामने बड़ी संख्या में लोगों की बीड़ इकट्ठा हो गई और स्थिति तनाव पूर्ण बन गई।
  • इस दौरान उक्त ट्रक चालक की तरफ से उतारे गए मज़दूर आदर्श नगर और ट्रांसपोर्ट नगर में छिप गए। बाद में उक्त मज़दूरों को थाना थर्मल की पुलिस ने ढूंढ कर हिरासत में लिया। अनजाने व्यक्तियों के आदर्श नगर में छिपे होने की खबर फैलते ही इलाको में दहशत का माहौल पैदा हो गया और लोग कई तरह के क्यास लगाने लगे कि कहीं इन व्यक्तियों में कोई व्यक्ति कोरोना पीड़ित न हो। एसएचओ थाना थर्मल बलविंदर सिंह ने बताया कि ट्रक चालक जगजीत सिंह निवासी ग्वालियर को गिरफ्तार करके ट्रक को अपने कब्जे में ले लिया है। प्राथमिक पूछताछ के दौरान उक्त ट्रक चालक ने बताया कि ट्रक में सवार व्यक्ति ग्वालियर के गुरुद्वारा टेकनपुर साहब में बैठे थे और उसके मकान मालिकों ने मज़दूरों की दयनीय हालत को देखते हुए पंजाब छोड़ने का फैसला किया था।
  • ट्रक में सवार बलवीर सिंह निवासी लुधियाना ने बताया कि वह और उसके साथी मध्यप्रदेश में फसल की कटाई के चलते क्बाइन चलाने व फसल काटने के काम के सबंध में गए हुए थे, परन्तु लाकडाऊन होने के कारण वह वहां ही फंस गए। इस दौरान एक ट्रांसपोर्टर उनके पास आया और कहा कि उसके पास दूसरे सूबों में जाने का लाकडाउन पास है। यदि आप 2500 रुपए प्रति व्यक्ति देते हो तो आपको आपके घरों तक पहुंचा दिया जाएगा।
  • उक्त व्यक्ति ने बताया कि ट्रांसपोर्टर की बातों में आकर उन्होंने रुपए दिए और चालक जगजीत सिंह 70 के करीब व्यक्तियों को ट्रक में चढ़ा कर चल पड़ा। उक्त मज़दूर के बताने अनुसार बठिंडा पहुंच कर ट्रक चालक ने उनको जबरदस्ती ट्रक में से उतारना शुरू कर दिया और वापिस भागने की कोशिश की। पीड़ित मज़दूर के बताने अनुसार जब उन्होंने ट्रक चालक को लुधियाना छोड़ने के लिए कहा तो उक्त चालक ने झगड़ा करना शुरू कर दिया। मजदूर ने बताया कि 70 के करीब व्यक्ति ट्रक में भूखे, प्यासे बैठे हैं। ट्रक चालक ने रास्ते में उन्हें पीने के लिए पानी भी नहीं पीने दिया।

जालंधर: डॉक्टर पर गोली चलाने की सूचना के बाद पहुंची पुलिस, बाद में पता चला- गोली डॉक्टर ने चलाई 
शनिवार को देर रात जालंधर वेस्ट के भार्गव कैंप में एक डॉक्टर ने मोहल्ले के युवकों पर लाइसेंसी रिवॉल्वर से गोलियां चला दी। एडीसीपी पीएस भंडाल ने बताया कि रात करीब 11 बजे सूचना आई थी कि भार्गव कैंप में किसी डॉक्टर पर कुछ युवकों ने गोलियां चलाई हैं। मौके पर पहुंचकर मामले की जांच शुरू की तो डॉ. अश्वनी कुमार ने बताया कि शनिवार रात को वह खाना खाने के बाद सैर के लिए घर से निकले थे, जहां पर मोहल्ले के कुछ युवक खड़े थे। युवकों ने उनसे मारपीट की। आत्मरक्षा में मजबूरन उन्हें अपने लाइसेंसी रिवॉल्वर से गोलियां चलाई। एडीसीपी भंडाल ने बताया कि फिलहाल पुलिस मौके से डॉक्टर को हिरासत में लिया है जबकि दूसरे पक्ष के युवकों की तलाश की जा रही है।

लुधियाना: भट्‌ठों से सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक हो सकेगी ईंटों की सप्लाई
लुधियाना जिला प्रशासन ने भट्‌ठा मालिकों को राहत देते सुबह 6 से 12 बजे तक ईंटें सप्लाई करने की इजाजत दी है। डिप्टी कमिश्नर प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि चूंकि भठ्ठे चलाने की इजाजत पहले ही दे दी गई थी। अब तैयार ईंटों को सप्लाई करने की इजाजत सशर्त दी गई है। सप्लाई के दौरान ड्राइवर के अलावा केवल 2 मजदूर ही साथ जा सकेंगे। इनके लिए मास्क पहनना व फिजिकल डिस्टेंस्टिंग रखना अनिवार्य होगा। निर्माणाधीन सरकारी प्रोजेक्ट को ईंट, सरिया व सीमेंट आदि की सप्लाई के लिए उपयोग होने वाले गोदाम को भी खोलने की इजाजत दी गई है। नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस, हाउसिंग फाइनेंस कंपनीज व एग्रीक्लचरल सर्विस सोसायटी को भी सुबह 9 से शाम 5 बजे तक काम की इजाजत दी गई है। नगर निगम की सीमा से बाहर कार्यरत वाटर सप्लाई सेनिटेशन, पॉवरट्रासमिशन, टेलिफोन लाइन से संबंधित कर्मचारी को काम के लिए तहसीलदार या नायब तहसीलदार की इजाजत लेनी होगी।

पठानकोट: क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने पर तीन के खिलाफ केस दर्ज
पठानकोट में पुलिस ने क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने पर अबरोल नगर के संदीप कुमार के खिलाफ मामला दर्ज किया है। वहीं थाना नंगल भूर पुलिस ने भी क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने पर दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इनकी पहचान होशियारपुर के रहने वाले अनिल कुमार और विशाल कुमार के रूप में हुई है।

गुरदासपुर: दुकानें खोलने की अफवाह उड़ी , डिप्टी कमिश्नर ने किया खारिज
जिले में रविवार को अफवाह फैल गई कि दुकानें खोलने की प्रशासन द्वारा आज्ञा दे दी गई है। दुकानदार एक-दूसरे से फोन पर पूछने लगे। जब बात जिला मजिस्ट्रेट मोहम्मद इशफाक तक पहुंची तो उन्होंने साफ किया कि 3 मई से पहले किसी प्रकार की छूट नहीं दी गई है। क‌र्फ्यू के उल्लंघन पर संबंधित के खिलाफ कड़ा संज्ञान लिया जाएगा।

तरनतारन की अनाज मंडी में प्रशासन के विरोध में नारे लगाते अव्यवस्था से नाराज किसान। इन किसानों की मांग है कि इन्हें जरूरत के मुताबिक क‌र्फ्यू पास जारी नहीं किए जा रहे हैं। 

तरनतारन: किसानों ने अनाज मंडी में प्रशासन के खिलाफ दिया धरना
तरनतारन की अनाज मंडी में किसानों ने प्रशासन के खिलाफ धरना लगाया और जमकर नारे लगाए। प्रदर्शनकारी किसानों का कहना था कि प्रशासन जरूरत के मुताबिक पास किसानों को मुहैया नहीं करवा रहा। जिले की मंडियों में गेहूं के अंबार लगे हुए हैं। अनाज मंडी में और गेहूं रखने की जगह ही नहीं है। एसडीएम रजनीश अरोड़ा ने मौके पर जाकर किसानों को आश्वासन दिया कि आने वाले दिनों में और क‌र्फ्यू पास जारी किए जाएंगे।

पटियाला: क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने पर नौ लोग गिरफ्तार

पटियाला जिले के सरहिंद इलाके में क‌र्फ्यू तोड़ने पर नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से ज्यादार लोग बेवजह बाहर घूम रहे थे। वहीं, एक दुकानदार ने क‌र्फ्यू के बाद भी अपनी खोल रखी थी। पुलिस ने सख्त हिदायत दी है क‌र्फ्यू का उल्लंघन नहीं किया जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.