कोरोना से लड़ रही दिल्ली के लिए अच्छी खबर, पहले स्टेज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर

दिल्ली में पहले स्टेज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हुई है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह अभी शुरुआती नतीजे हैं, हम यह न समझे कि कोरोना का इलाज मिल गया. यह नतीजे बहुत उत्साहवर्धक हैं.अभी दो-तीन दिन और ट्रायल किए जाएंगे.

0 999,076
  • दिल्ली में कोरोना के 4 मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल
  • केजरीवाल बोले- नतीजे उत्साहवर्धक, डोनर का रोल अहम

कोरोना से जूझ रही दिल्ली के लिए अच्छी खबर है. पहले स्टेज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हुई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के चार मरीजों को मंगलवार को प्लाज्मा दिया गया था. इसमें से दो लोगों को जल्द छुट्टी मिल सकती है. बाकी दो मरीजों के सेहत में सुधार हो रहा है. उम्मी है कि ये लोग जल्दी ही रिकवर होंगे.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी के इस्तेमाल की परमिशन केंद्र सरकार से मिली थी. केंद्र सरकार ने एलएनजेपी के सीरियस मरीजों के उपर ही प्लाज्मा थेरेपी ट्राई करने के लिए कहा था और नतीजों की डिटेल मांगी थी. अगर नतीजे ठीक आए तो हम आपको (दिल्ली सरकार) बाकी परमिशन देंगे. अगले दो-तीन और हम ट्रायल करेंगे.

दो-तीन दिन और चलेगा ट्रायल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक बार जब ट्रायल पूरा हो जाएगा, उसके बाद हम पूरी दिल्ली के सीरियस कोरोना मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी देने के लिए केंद्र से परमिशन मांगेंगे. मुझे उम्मीद है कि इजाजत जल्द मिल जाएगी. इसके बाद दिल्ली के सभी अस्पतालों में कोरोना के सीरियस मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत कर दी जाएगी.

प्लाज्मा थेरेपी में डोनर का रोल अहम

दिल्ली वासियों से बात करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह अभी शुरुआती नतीजे हैं, हम यह न समझे कि कोरोना का इलाज मिल गया. यह नतीजे बहुत उत्साहवर्धक हैं. उम्मीद की किरण नजर आ रही है. इसमें सबसे अहम रोल डोनर का है, जो कोरोना से ठीक हो गया और आकर अपना प्लाज्मा डोनेट करता है.

लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील

लोगों के अपील करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई लोगों ने डेंगू के लिए ब्लड दिया होगा. ठीक उसी तरह आपके ब्लड में से प्लाज्मा निकाल लेंगे और फिर आपका ब्लड वापस डाल देंगे. डोनर को चिंता करने की जरूरत नहीं है. जो लोग ठीक होकर गए हैं, उन्हें सरकार की ओर से फोन किया जाएगा और उनका प्लाज्मा लिया जाएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.