पंचायती राज दिवस LIVE / मोदी की सरपंचों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग: पीएम ने ई-स्वराज पोर्टल और ई-ग्राम स्वराज ऐप लॉन्च किया

मोदी ने गुरुवार को कहा- कोरोना संकट में पंचायती राज व्यवस्था के वीर योद्धा अहम भूमिका निभा रहे 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाता है, इस मौके पर झांसी में मोदी की रैली प्रस्तावित थी

0 1,000,146

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (24 अप्रैल) के मौके पर देश के सभी सरपंचों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ई-स्वराज पोर्टल और ई-ग्राम स्वराज ऐप भी लॉन्च किया। इसमें पंचायत से जुड़ी सभी जानकारियां मौजूद होंगी।

मोदी पहले पंचायती राज दिवस के मौके पर झांसी में सरपंचों की सभा को संबोधित करने वाले थे, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे रद्द कर दिया गया। गुरुवार को मोदी ने पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को लिखे पत्र में पंच-सरपंचों को वीर योद्धा बताया। उन्होंने कहा था कि हम धैर्य, अनुशासन, सहयोग और सावधानी से कोरोना महामारी को हराएंगे। पंचायती राज दिवस मनाने का सिलसिला मनमोहन सिंह सरकार के दौरान 2010 से शुरू हुआ था।

मोदी ने पंचायती राज मंत्री तोमर को पत्र लिखा
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पंचायती राज दिवस की बधाई देते हुए मोदी ने लिखा- जब कोरोना महामारी पूरी मानवता के समक्ष चुनौती बन कर खड़ी है, ऐसे में हम सभी भारतीय पूरी एकजुटता के साथ उसका मुकाबला कर रहे हैं। इसमें पंचायती राज व्यवस्था के सदस्य वीर योद्धा की तरह अहम भूमिका निभा रहे हैं। महात्मा गांधी का मानना था कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है। हमारी सरकार इसी सोच के साथ आगे बढ़ रही है। इसमें उन्होंने पंचायती राज क्षेत्रों की कई योजनाओं का जिक्र भी किया।

मुख्यमंत्रियों के साथ 27 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
लॉकडाउन का दूसरा फेज 3 मई को खत्म होना है। इससे 6 दिन पहले यानी 27 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। इससे पहले भी प्रधानमंत्री मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना संकट और लॉकडाउन की गाइडलाइन पर चर्चा कर चुके हैं। इससे पहले मोदी अलग-अलग क्षेत्र के लोगों से कोरोना संकट को लेकर बात कर चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.