कोरोना वायरस: एक्सपर्ट की चेतावनी, भारत में 10 हफ्ते का लॉकडाउन जरूरी

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के कारण भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है. पहले ये 14 अप्रैल को खत्म होना था, लेकिन बाद में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसे 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया.

0 1,000,229

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए भारत में 3 मई तक लॉकडाउन लागू है. आशंका जताई जा रही है कि 40 दिनों के लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी देश भर में कई पाबंदियां लागू रह सकती हैं. हालांकि कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि भारत (India) जैसे बड़े देश में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कम से कम 10 हफ्तों का लॉकडाउन जरूरी है.

क्या बढ़ेगा लॉकडाउन?

इंडिया टूडे से बातचीत करते हुए हेल्थ जनरल द लैंसेट के एडिटर इन चीफ रिचर्ड हॉर्टन का कहना है कि अगर भारत में लॉकडाउन को नहीं बढ़ाया गया तो फिर मुश्किलें बढ़ सकती हैं. साथ ही भारत का सारा मेहनत बेकार चला जाएगा और हालात गंभीर हो सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘ये महामारी किसी भी देश से हमेशा के लिए खत्म नहीं होगा. दुनिया के सारे देश इसे फैलने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं. अब भारत को लॉकडाइन का फायदा हुआ है तो फिर आप देखेंगे कि 10 हफ्तों के बाद इसमें कमी आएगी.’

हो सकता है खतरनाक
भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है. पहले ये 14 अप्रैल को खत्म होना था लेकिन बाद में पीएम मोदी ने इसे 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया. हॉर्टन चाहते हैं कि इसे कम से कम 10 हफ्तों के लिए आगे बढ़ाया जाए. उन्होंने कहा, ‘मुझे पता है कि भारत में आर्थिक गतिविधियां ठप पड़ गई है. लेकिन फिर भी भारत को जल्दबाज़ी नहीं करनी चाहिए. अगर लॉकडाउन को जल्दी खत्म किया गया तो फिर कोरोना का दूसरा दौर भारत में आ सकता है जो कि बेहद खतरनाक होगा.’

बाकी देशों का हाल
कोरना वायरस से अब तक सबसे ज्यादा मौत अमेरिका में हुई है. लेकिन यहां अब तक सिर्फ 8 हफ्ते के लॉकडाउन का ऐलान किया गया. इतना ही नहीं अमेरिका के कई राज्यों ने तो इसे पूरी तरह लागू भी नहीं किया. स्पेन में भी 2 लाख से ज्यादा कोरोना के केस थे. यहां 14 मार्च से लॉकडाउन लागू है जो कि 57 दिनों बाद 9 मई को खत्म होगा. इसी तरह इटली में भी 57 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.