केरल के इंस्‍टीट्यूट ने बनाई कोरोना जांच किट, 2 घंटे में संक्रमण को पहचानेगी, खर्च 1000 रुपये

संस्थान की निदेशक डॉ. आशा किशोर के अनुसार यह किट (Corona Test Kit) सार्स ‘सीओवी2 के एन’ जीन का पता लगा सकती है.

0 144

तिरुवनंतपुरम. केरल (Kerala) के त्रिवेंद्रम में स्थित श्री चित्रा तिरुनाल आयुर्विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (एससीटीआईएमएसटी) ने कोविड-19 (Covid 19) की जांच के लिए एक किफायती और तेज ​​परीक्षण किट (Corona test kit) विकसित की है. दावा किया जा रहा है कि इस किट के जरिये कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का पता सिर्फ 2 घंटे में ही लग जाएगा. इसका खर्च भी करीब 1000 रुपये ही आएगा. इस किट को नाम दिया गया है ‘चित्रा जीनएलएएमपी-एन’.

जीन का पता लगाने में सक्षम
कोविड-19 के कारण अब तक देश भर में 400 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. संस्थान की निदेशक डॉ. आशा किशोर के अनुसार यह किट सार्स ‘सीओवी2 के एन’ जीन का पता लगा सकती है. उन्होंने कहा कि हमें नहीं मालूम है कि दुनिया में कहीं और ऐसी परीक्षण किट का विकास किया गया है या नहीं. उन्होंने कहा कि यह तकनीक काफी किफायती और तेज है तथा इसमें 100 प्रतिशत सटीकता है. उन्होंने कहा कि देश भर में इसका उपयोग करना बहुत आसान होगा.

आईसीएमआर से मंजूरी की प्रतीक्षा

संस्थान द्वारा जारी एक बयान के अनुसार उसने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) को टेस्ट किट के बारे में सूचित कर दिया है और उसके अनुमोदन की प्रतीक्षा की जा रही है. आईसीएमआर के अलापूझा में एनआईवी में इस टेस्‍ट किट का परीक्षण हुआ. इसकी सटीकता इसमें 100 फीसदी निकलकर आई.

2 घंटे में लगाएगी संक्रमण का पता
आईसीएमआर के अप्रूवल के बाद सीडीएससीओ को ओर से इसके उत्‍पादन के लिए लाइसेंस लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि चित्रा जीन लैम्प-एन का उपयोग करते हुए 10 मिनट में जीन का पता लगाया जा सकता है. साथ ही इससे कोरोना संक्रमण का पता सिर्फ्र 2 घंटे में लगाया जा सकेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.