पंजाब में कोरोना / 24 घंटे में 5 लोगों रिपोर्ट पॉजिटिव, गुरदासपुर के संक्रमित रिटायर्ड टीचर ने तोड़ा दम: 191 में से 14 की मौत हो चुकी

रेड जाने में रखे गए मोहाली जिले के सबसे ज्यादा 56 मामलों में 38 अकेले गांव जवाहरपुर के, जालंधर में संक्रमितों की संख्या 25 तो पठानकोट में पहुंची 24 नवांशहर के 19 में से 13 लोग ठीक हो चुके, वहीं अब तक चार जिलों तरनतारन, फाजिल्का, फिरोजपुर व बठिंडा में एक भी केस नहीं

जालंधर. पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमण का खौफ कम होने का नाम ही नहीं ले रहा। बुधवार को जहां सिर्फ दो केस पॉजिटिव आने के बाद सेहत विभाग राहत के रूप में देख रहा था, वहीं गुरुवार को पांच लोगों को और संक्रमण की पुष्टि के बाद अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 191 हो चुकी है। साथ ही आज दोपहर अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती गुरदासपुर जिले के रिटायर्ड टीचर ने भी दम तोड़ दिया। इसी के साथ कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा भी 14 हो गया है। ताजा अपडेट्स…

  • आज नए पॉजिटिव आए पांच मामलों में तीन पटियाला के शिवसेना हिंदुस्तान के व्यापार विंग के जिला प्रधान की पत्‍नी व दोनों बेटों के हैं तो पठानकोट में भी एक महिला व एक पुरुष संक्रमित पाए गए हैं। महिला सुजानपुर में संक्रमित नौकरानी के संपर्क में आई थी। दूसरा व्यक्ति ऑटो ड्राइवर है।
  • मोहाली और जालंधर में रैपिड टेस्टिंग किट से कुल चार सौ टेस्ट किए गए। इस जांच में 9 केस मोहाली और 2 जालंधर के कोरोना संदिग्ध पाए गए हैं। इनकी फाइनल रिपोर्ट गुरुवार शाम तक आएगी।
  • राज्य में अब तक 14 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 27 के ठीक हो जाने के इस समय 150 पॉजिटिव मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं।

किस जिले में संक्रमण के कितने मामले हैं

  • पूरे राज्य में मोहाली के सबसे ज्यादा 56 मामलों में 38 अकेले गांव जवाहरपुर के हैं। दो मौतों के साथ जालंधर में भी संक्रमितों की कुल संख्या 25 है।
  • पठानकोट में 24, नवांशहर में 19, मानसा, लुधियाना और अमृतसर में 11-11 लोग कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं।
  • होशियारपुर में 7, पटियाला में 6, मोगा में 4 तो रोपड़, फरीदकोट और संगरूर में 3-3 लोगों को संक्रमण की पुष्टि हुई है।
  • फतेहगढ़ साहिब, बरनाला और कपूरथला में 2-2 लोग कोरोना से संक्रमित हैं तो मुक्तसर में भी एक युवक कोरोना संक्रमित है। वहीं चार जिलों तरनतारन, फाजिल्का, फिरोजपुर व बठिंडा में एक भी केस नहीं है।

कोरोना संदिग्ध भाई का शव लाकर अंतिम संस्कार कराया था रिटायर्ड टीचर ने
गुरदासपुर जिले के गांव भैणी पसवाल का रिटायर्ड टीचर के जालंधर में रहते भाई में कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाने के बाद 3 अप्रैल को सैंपलिंग के अगले ही दिन उसकी मौत हो गई। हालांकि बाद में उसकी रिपोर्ट निगेटिव पाई गई थी। 4 अप्रैल की शाम को परिवार शव लेकर गांव भैणी पसवाल आया तो 5 अप्रैल की सुबह उसका संस्कार कर दिया गया। इसमें गांव के ही 15 लोगों समेत कुल 31 शामिल हुए थे। रिटायर्ड टीचर ने गांव गुनोपुर के एक डॉक्टर से दवा लेने के अलावा पुरानाशाला के निजी अस्पताल में चेकअप कराया था। इसके बाद वह गुरदासपुर के निजी अस्पताल में भर्ती हो गया। रविवार को भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट में मंगलवार को कोरोना संक्रमित पाया गया। गुरुवार दोपहर अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में उसकी मौत हो गई।

इससे पहले हुई 13 मौतों का ब्यौरा, कहां कब ली कोरोना ने जान

  • सबसे पहले 18 मार्च को नवांशहर जिले के गांव पठलावा के 70 वर्षीय बुजुर्ग पाठी की मौत हुई, जो बीते दिनों जर्मनी से आया था।
  • उसके संपर्क में आने के चलते 29 मार्च को होशियारपुर गांव मोरांवाली के बुजुर्ग पाठी की मौत हो गई। नवांशहर के बुजुर्ग पाठी के संपर्क में आया यह पाठी अमृतसर में भर्ती कराया गया था।
  • 30 मार्च को लुधियाना की 42 साल की महिला की पटियाला के राजिंद्रा अस्पताल में भर्ती कराए जाने और संक्रमण की पुष्टि होने के कुछ ही घंटे बाद मौत हो गई थी।
  • 31 मार्च को चंडीगढ़ पीजीआईएमईआर में भर्ती मोहाली के 65 साल के व्यक्ति ने दम तोड़ दिया।
  • 2 अप्रैल को अमृतसर में भर्ती श्री हरिमंदिर साहिब के पूर्व रागी का भी निधन हो गया। हालांकि 20 मार्च को उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन दोबारा तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया तो 1 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
  • 5 अप्रैल को लुधियाना के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती 69 साल की महिला ने दम तोड़ दिया, जो 31 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराई गई थी और 2 अप्रैल को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
  • इसी दिन पठानकोट जिले के सुजानपुर की 75 वर्षीय महिला की भी मौत हो गई। यह जिले का पहला पॉजिटिव केस था। महिला को 1 अप्रैल को पठानकोट से अमृतसर रेफर किया गया था। चार अप्रैल को उसे कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी।
  • इसके बाद 6 अप्रैल को अमृतसर में नगर निगम से रिटायर हो चुके 65 साल के एक और व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। हालांकि पहले उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी, 5 अप्रैल को दोबारा भर्ती कराए जाने पर उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
  • 8 अप्रैल को पीजीआईएमईआर में भर्ती रोपड़ के 55 वर्षीय पहले संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई। जिले के गांव चतामली के इस व्यक्ति को शुगर के चलते 2 अप्रैल को भर्ती कराया गया था। कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद सैंपल लिया तो सकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
  • इसके कुछ ही घंटे बाद 9 अप्रैल गुरुवार की सुबह जालंधर में कांग्रेसी नेता के 59 वर्षीय पिता ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। बुधवार शाम को ही उनके कोरोना पॉजिटिव होने का पता चला था। उसके बाद से वह सिविल अस्पताल के कोरोना वार्ड में वेंटीलेटर पर थे।
  • इसी बीच बरनाला की एक महिला की भी मौत हो चुकी है। उसकी रिपोर्ट मौत के बाद पॉजिटिव आई थी। ठीक इसी तरह का केस मोहाली में भी है। 8 अप्रैल को जिले की दूसरी मौत एक महिला की हुई। पहले इस महिला को कोरोना टेस्‍ट में निगेटिव बताकर अस्‍पताल से घर भेज दिया गया था। 8 अप्रैल को अचानक उसकी हालत बिगड़ गई और उसकी मौत हो गई। इसके बाद उसका नमूना जांच के लिए भेजा गया था।
  • 9 अप्रैल को जालंधर जिले के शाहकोट में मरी महिला की रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव आई। जालंधर में सात और लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। जिले में यह कोरोना संक्रमण से हुई दूसरी और राज्य में 13वीं मौत दर्ज की गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.