कोरोना दुनिया में LIVE / अब तक एक लाख 17 हजार मौतें: ट्रम्प कोरोना टास्क फोर्स के मेंबर डॉक्टर एंथोनी से नाराज; बांग्लादेश में हजारों मजदूर सड़क पर उतरे

भारत में 22 मार्च से लॉकडाउन और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद होने से दुबई में फंसे भारतीय देश नहीं लौट पाए बांग्लादेश में गारमेंट फैक्ट्रियों में कामकाज बंद, हजारों मजदूर ढाका की सड़कों पर उतरे

0 999,094

वॉशिंगटन. कोरोनावायरस से दुनिया में 18 लाख 88 हजार 975 लोग संक्रमित हैं। एक लाख 17 हजार 585 की मौत हो चुकी है। चार लाख 38 हजार 175 स्वस्थ भी हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प खुद की बनाई कोरोना टास्क फोर्स के मेंबर और देेश के सबसे मशहूर डॉक्टर एंथोनी फौसी से नाराज हो गए हैं। वहीं, बांग्लादेश में कपड़ा फैक्ट्रियां बंद होने से हजारों मजदूर सड़कों पर उतर आए हैं। स्पेन में करीब तीन लाख कर्मचारी काम पर लौट आए हैं।

कोरोनावायरस : सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देश

देश कितने संक्रमित कितनी मौतें कितने ठीक हुए
अमेरिका 5 लाख 66 हजार 654 22 हजार 877 33 हजार 743
स्पेन 1 लाख 69 हजार 496 17 हजार 489 64 हजार 727
इटली 1 लाख 59 हजार 516 20 हजार 465 35 हजार 435
फ्रांस 1 लाख 32 हजार 591 14 हजार 393 27 हजार 186
जर्मनी 1 लाख 32 हजार 591 3 हजार 022 64 हजार 300
ब्रिटेन 88 हजार 621 11 हजार 329 उपलब्ध नहीं
चीन 82 हजार 160 3 हजार 341 77 हजार 663
ईरान 73 हजार 303 4 हजार 585 45 हजार 983
तुर्की 61हजार 049 1 हजार 296 3 हजार 957
बेल्जियम 30 हजार 589 3 हजार 903 6 हजार 707

स्रोत: https://www.worldometers.info/coronavirus/

अमेरिका : ट्रम्प अब कोरोना टास्क फोर्स के मेंबर से नाराज
डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए टास्क फोर्स बनाई थी। इसकी कमान डॉक्टर एंथोनी फौसी के पास है। वो हर प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रम्प के साथ नजर भी आ रहे हैं। फौसी ने कुछ टीवी चैनलों को दिए इंटरव्यू में साफ तौर पर कहा था कि अगर लॉकडाउन (अमेरिका में इसे शटडाउन कहा जा रहा है) वक्त पर किया जाता तो महामारी को ज्यादा बेहतर तरीके से काबू किया जा सकता था। ट्रम्प फौसी की इसी बात से खफा हो गए हैं। सोमवार को उन्होंने डॉक्टर फौसी का नाम लिए बिना एक ट्वीट किया। कहा, “ये फर्जी खबर है। क्योंकि, सच्चाई का रिकॉर्ड मौजूद है। मैंने चीन से जुड़े मामलों पर तब रोक लगा दी थी, जब लोग इस बारे में बात भी नहीं कर रहे थे।” हालांकि, कुछ गलती फौसी की भी है। उन्होंने मार्च के मध्य में कहा था कि अमेरिका पर कोरोना का ज्यादा असर नहीं पड़ेगा क्योंकि यहां तैयारियां पूरी हैं।

बांग्लादेश : भुखमरी की चिंता 
ढाका की सड़कों पर सोमवार को हजार कामगार उतरे और उन्होंने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। ब्रिटिश अखबार ‘द गार्डियन’ के मुताबिक, चीन के बाद बांग्लादेश रेडिमेड कपड़ों का सबसे बड़ा निर्यातक है। बांग्लादेश हर साल 40 अरब डॉलर का एक्सपोर्ट करता है। इसमें सबसे बड़ा हिस्सा गारमेंट सेक्टर का होता है। कोरोनावायरस के चलते एचएंडएम, वॉलमार्ट और टेस्को जैसे रिटेलर्स ने ऑर्डर कैंसिल कर दिए। इस वजह से पेमेंट भी अटक गया। अब मजदूरों के सामने भुखमरी का संकट पैदा हो गया है। कुछ मजदूरों ने कहा- हम कोरोनावायरस से शायद बच जाएं लेकिन भूख से जरूर मर जाएंगे।

अमेरिका : टेलिफोन पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को बताया कि वो कुछ केस की सुनवाई टेलिफोन पर करेगा। इनमें दो केस राष्ट्रपति ट्रम्प से जुड़े हैं। इनमें ट्रम्प ने कहा है कि उनके कुछ आर्थिक दस्तावेज सार्वजनिक तौर पर जारी न किए जाएं। सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी बयान में कहा गया, “पब्लिक हेल्थ गाइडलाइंस को देखते हुए हम कुछ मामलों की सुनवाई लाइव ऑडियो फीड के जरिए करेंगे। इसकी जानकारी मीडिया को भी दी जाएगी।” इन मामलों की सुनवाई 31 मार्च को होनी थी। लेकिन, कोरोनावायरस को देखते हुए इसे टाल दिया गया।

दक्षिण कोरिया : अमेरिका को छह लाख टेस्ट किट देगा
दक्षिण कोरिया मंगलवार से अमेरिका को कोविड-19 टेस्ट किट देना शुरू करेगा। साऊथ कोरिया सरकार ने सोमवार रात एक बयान में यह जानकारी दी। विदेश मंत्री कांग क्यूंग ने फ्रांस 24 को दिए इंटरव्यू में कहा, “हम इस मुश्किल वक्त में अमेरिका के साथ हैं। हम उन्हें 6 लाख कोरोना टेस्ट किट देने जा रहे हैं।”  हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं है कि मंगलवार को जो खेप अमेरिका पहुंचेगी, उसमें कितनी टेस्ट किट हैं। साऊथ कोरिया की टेस्ट किट्स को अमेरिकी सरकार मंजूरी दे चुकी है।

न्यूयॉर्क : कम हो रहे मरीज

गवर्नर एंड्रू कूमो ने सोमवार शाम कहा कि न्यूयॉर्क के अस्पतालों में रोज भर्ती होने वाले मरीजों का आंकड़ा कम हो रहा है। कूमो ने कहा, “मैं आपको एक अच्छी खबर देना चाहता हूं। संक्रमण से भर्ती होने वाली मरीजों की तादाद स्थिर या यूं कहें कम हुई है।” हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि निकट भविष्य में क्या होगा, इस पर नजर रखनी होगी। क्योंकि, शहर ने इस तरह का माहौल पहले नहीं देखा। महामारी पर गवर्नर ने कहा, “ऐसा लगता है जैसे लपटें सूखी खास और तेज हवाओं का सहारा लेकर हमारे तरफ तेजी से लपक रही हैं।”

न्यूयॉर्क : इस राज्य में ही 10 हजार की मौत

कूमो ने बताया कि सोमवार तक अकेले न्यूयॉर्क राज्य में 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी थी। शनिवार को यह आंकड़ा नौ हजार 385 था। रविवार को 10 हजार 56 हो गया। रविवार को कुल 671 लोगों ने दम तोड़ा।

अमेरिका : सर्जन जनरल की उम्मीद
सर्जन जनरल डॉक्टर जेरोम एडम्स ने सोमवार शाम हालात बेहतर होने की उम्मीद जाहिर की। कहा, “कोरोनावायरस के हॉट स्पॉट्स जैसे न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, डेट्रॉयट और न्यू ओर्लियंस में मामले कम हुए हैं। त्रासदी के इस दौर में एक उम्मीद की किरण भी है। सोशल डिस्टेंसिंग जैसे उपाय अब कारगर साबित हो रहे हैं। हमें अंधेरी सुरंग के आखिरी छोर पर उजाला नजर आने लगा है। इस भावना को कायम रखिए।”

न्यूयॉर्क के न्यू रोशेल्स में रविवार को एक हेल्थ वर्कर बेटी को दुलारने की कोशिश करते हुए। कोशिश इसलिए क्योंकि दोनों के बीच कांच की दीवार है। ये उन मेडिकल स्टाफर के लिए खासतौर पर बनाई गई है जो परिजनों को देखना चाहते हैं।  

स्पेन : तीन लाख कर्मचारी काम पर लौटे
मैड्रिड क्षेत्र में लगभग तीन लाख कर्मचारी सोमवार को काम पर लौट आए। स्थानीय प्रशासन ने सोमवार को यह जानकारी दी। स्पेन में रोजाना नए संक्रमित मिल रहे हैं। इसके बावजूद सरकार ने लॉकडाउन नियमों में राहत दी है। देश के सबसे बड़े कर्मचारी संगठन जीटीयू ने सरकार के फैसले का विरोध किया। नौ लाख 40 हजार सदस्यों वाले इस संगठन के मुताबिक, कर्मचारियों को तमाम सुरक्षा साधन और पीपीई किट उपलब्ध कराना मैनेजमेंट की जिम्मेदारी होगी। सरकार ने उन कर्मचारियों को काम की मंजूरी दी है जो वर्क फ्रॉम होम नहीं कर सकते।

स्पेन में सोमवार को लेगेन्स शहर के हेल्थ वर्कर ऐस्टाबेन की संक्रमण से मौत हो गई। वो मरीजों की देखभाल में लगे थे और इसी दौरान संक्रमित हुए। जब उनका पार्थिव शरीर अंतिम क्रिया के लिए ले जाया गया तब सहयोगियों की आंखें नम थीं। इन लोगों ने एक-दूसरे को संभाला।  

ब्रिटेन : निगेटिव आई थी जॉनसन की रिपोर्ट
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को रविवार शाम अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी। वो अब घर पर आराम कर रहे हैं। डॉक्टरों ने उन्हें कुछ दिन कामकाज से दूर रहने को कहा है। जानकारी के मुताबिक, रविवार को जॉनसन का एक और कोरोना टेस्ट किया गया था। इसकी रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही उन्हें हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेष दूत डेविड नाबरो ने रविवार को न्यूज चैनल एनबीसी के ‘मीट द प्रेस’ कार्यक्रम में चेतावनी दी कि कोरोनोवायरस इन्फ्लूएंजा जैसी मौसमी बीमारी नहीं है। इसका जब तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं होता है, तब तक प्रकोप जारी रहेगा। डेविड ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक ऐसा वायरस है जो मानव जाति का लंबे समय तक पीछा करता रहेगा। केवल वैक्सीन ही हमें इससे बचा सकता है।

अमेरिका: 24 घंटे में 1,528 लोगों की मौत

सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका और यहां के न्यूयॉर्क स्टेट में एक दिन में होने वाली मौतों में कमी आई है। देश में 24 घंटे में 1,528 की जान गई है। इनमें न्यूयॉर्क में केवल 758 की मौत हुई। एक दिन पहले देश में 1,920 और राज्य में 783 लोगों ने दम तोड़ा था। अब तक अमेरिका में 22 हजार 115 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, पांच लाख 60 हजार 425 लोस संक्रमित हैं।

  • न्यूयॉर्क के रियल स्टेट बिजनेसमैन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दोस्त स्टेनली चेरा की कोरोना से मौत हो गई। वे 70 साल के थे।
  • फेडरल इलेक्शन कमीशन के रिकॉर्ड के अनुसार, 2016 से 2019 तक स्टेनली ने ट्रम्प विक्ट्री ऑर्गेनाइजेशन को करीब चार करोड़ रु. (4 लाख 2 हजार 800 डॉलर) दिए थे।
  • न्यूयॉर्क में अब तक नौ हजार 385 लोगों की मौत हुई, जबकि एक लाख 89 हजार 415 संक्रमित हैं
  • जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, महामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क सिटी में संक्रमितों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गई है, जबकि छह हजार 898 लोगों की जान जा चुकी है।
  • न्यूयॉर्क के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूजर्सी है, यहां अब तक दो हजार 350 लोगों की मौत हो चुकी है.

इटली: 19 मार्च के बाद सबसे कम मौत
इटली में रविवार को 431 लोगों की मौत हुई। 19 मार्च के बाद मौतों का यह सबसे कम आंकड़ा है। शनिवार को यहां 619 की जान गई थी। यहां अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा 19 हजार 899 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, एक लाख 56 हजार 363 लोग संक्रमित हैं। इटली में 9 मार्च से लगा लॉकडाउन सोमवार को खत्म हो रहा है। लेकिन, 10 अप्रैल को प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने कहा था कि लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ाया जा सकता है।

स्पेन: रेड क्रॉस वॉलेंटियर्स लोगों को मास्क बांटते। अमेरिका के बाद स्पेन में सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले हैं।

फ्रांस: एयरक्राफ्ट कैरियर पर तैनात 1900 सैनिक आइसोलेट
फ्रांस के परमाणु शक्ति संपन्न एयरक्राफ्ट कैरियर चार्ल्स-डे-गॉल के  50 नौसैनिकों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जहाज पर तैनात 1900 सैनिकों को आइसोलेट किया जाएगा। इन्हें  निकालने के लिए ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। इस दौरान यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि आगे संक्रमण का खतरा न हो। फ्रांस में भी मौतों की संख्या में कमी आई है। एक दिन में यहां 315 लोगों की जान गई।

रूस: एक दिन में 2,558 मामले
सीएनएन के मुताबिक, रूस में 24 घंटे में कोरोनावायरस के दो हजार 558 केस सामने आए हैं। यह अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा मामला है। एक दिन पहले एक दिन में 2,186 केस की पुष्टि हुई थी। देश में अब तक 18 हजार 328 मामले मिल चुके हैं, जबकि 148 लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन: 108 नए मामले
चीन के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को बताया कि देश में कोरोना के 108 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें 98 मामले दूसरे देशों से आए हुए लोगों के हैं। 10 स्थानीय लोग भी इसकी चपेट में आए हैं। इसमें हेइलोंगजियां प्रांत में सात और गुआंडोंग प्रांत में तीन मामले शामिल हैं। हुबेई प्रांत में दो और लोगों की मौत हुई है, जबकि छह नए केस दर्ज किए गए। यहां अब तक 82 हजार 160 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 3,341 की मौत हो चुकी है।

चीन: बीजिंग के फाइनेंशियल स्ट्रीट पर भीड़। यहां ज्यादातर कंपनियों में कामकाज शुरू हो चुका है। देश में 77 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं।

सिंगापुर: 233 नए मामलों में 59 भारतीय

सिंगापुर में रविवार को 233 संक्रमित मिले। इनमें 59 भारतीय नागरिक हैं। नए मामलों में 51 सामुदायिक संक्रमण से जुड़े हैं। सिंगापुर में अब तक दो हजार 532 लोग संक्रमित हैं, जबकि आठ की मौत हो चुकी है।

इजराइल: देश के पूर्व प्रमुख रब्बी डोरेन की मौत
इजराइल के पूर्व प्रमुख रब्बी एलियाहू बक्शी डोरेन की कोरोनावायरस से मौत हो गई। वे 79 साल के थे।  वे कुछ दिनों पहले ही भर्ती हुए थे। उन्हें कई और बीमारियां भी थीं। उन्होंने 1993 से 2003 के बीच इजराइल के प्रमुख रब्बी के रूप में कार्य किया था। यहां अब तक 11 हजार 145 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 103 की मौत हो चुकी है।

 

तुर्की: राष्ट्रपति ने गृह मंत्री का इस्तीफा लेने से इनकार किया
राष्ट्रपति रेजेप तैयप अर्दोआन ने गृह मंत्री सुलेमान सोयलू का इस्तीफा लेने से इनकार कर दिया। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए शॉर्ट नोटिस पर उन्होंने देश के 31 प्रांतों में 48 घंटे का कर्फ्यू लगा दिया। इसके बाद हजारों की संख्या में लोग दुकानों में पहुंचने लगे। लोगों ने न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया और न ही मास्क लगाए। इसकी वजह से गृह मंत्री की चारों ओर आलोचना होने लगी।  इस वजह से रविवार रात उन्होंने राष्ट्रपति को इस्तीफा सौंप दिया। लेकिन राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार नहीं किया, वे आगे भी सरकार के लिए कार्य करते रहेंगे।

जापान: 530 नए मामले सामने आए
जापान के स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को बताया कि देश में रविवार को कोरोनावायरस के 530 नए मामले सामने आए। डायमंड प्रिंसेस क्रूज के 712 संक्रमितों समेत सोमवार तक पूरे देश में लगभग 7,967 केस की पुष्टि हो चुकी है। यहां अब तक 123 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने ट्विटर पर लिखा- मैं अपने दोस्तों से नहीं मिल सकता। पार्टी भी नहीं कर सकता। ऐसे प्रतिबंधों से लोग सुरक्षित हैं। कुछ दिनों पहले जापान के सात प्रांतों में इमरजेंसी लगा दी गई थी।

  • दक्षिण अफ्रीका: कोरोना के मामले में वृद्धि

    दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के 145 नए मामले मिले हैं। यहां अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,173 हो गई है। वहीं अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मखीजे ने रविवार को बताया कि कोरोना के कारण अब तक कहीं से किसी नए मौत की रिपोर्ट नहीं मिली है। इसके चलते मृतकों के आंकड़ों में शनिवार से किसी तरह की वृद्धि दर्ज नहीं की गई है।

    चिली: 7,213 संक्रमित
    कोरोना के कारण चिली में अब तक 80 लोगों की मौत हो चुकी है। सात हजार 213 लोग संक्रमित हैं। 24 घंटों के दौरान चिली में कोरोना के 286 नए मामले दर्ज किए गए और सात लोगों की मौत हुई। यहां अब तक 2,059 लोग ठीक हो चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.