नौ राज्यों में लॉकडाउन 2.0 की तैयारी / राजस्थान में मॉडिफाई लॉकडाउन होगा, एमपी-यूपी में किसानों से फसल खरीदी जाएगी; हरियाणा-छत्तीसगढ़ में उद्योगों को सशर्त मंजूरी

14 अप्रैल को देश में जारी 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि खत्म हो रही है, इसी दिन मोदी राष्ट्र को संदेश देंगे मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों ने लॉकडाउन में छूट देने की योजना बनाई

0 999,117

नई दिल्ली. देश में जारी 21 दिन के लॉकडाउन का मंगलवार यानी 14 अप्रैल को आखिरी दिन है। इसके बाद लॉकडाउन जारी रहेगा या नहीं इस पर फैसला अभी बाकी है, क्योंकि 14 अप्रैल को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह राष्ट्र के नाम संदेश देंगे। माना जा रहा है कि इसमें लॉकडाउन बढ़ाए जाने की घोषणा प्रधानमंत्री कर सकते हैं। मुख्यमंत्रियों के साथ हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी संकेत इसी तरह के थे। कई राज्य भी लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में हैं और कई ने लॉकडाउन 2.0 की तैयारी भी कर ली है। राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत 9 राज्य ऐसे हैं, जहां लॉकडाउन बढ़ना तय हो गया है.. बस इसका स्वरूप थोड़ा अलग होगा।

1. मध्य प्रदेश: किराना दुकानें खोली गईं, 15 अप्रैल से रबी की फसल की खरीदी होगी
इंदौर और उज्जैन छोड़कर प्रदेश में 15 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर रबी की फसल की खरीदी शुरू हो जाएगी। प्रदेश में 790 केंद्र बनाए गए हैं और इन केंद्रों में एक बार में 10-12 किसानों को बुलाया जाएगा। किसानों को मंडियों से बाहर व्यापारियों को समर्थन मूल्य पर अनाज बेचने की सुविधा देने जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सभी सुरक्षात्मक उपाय किए जाएंगे। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए महत्वपूर्ण मामलों पर सुनवाई की तैयारी शुरू कर दी है। सोमवार से सभी किराना की दुकान खोले जाने के निर्देश दिए हैं।

2. राजस्थान: मॉडिफाई लॉकडाउन होगा , सीएम की अपील- लोग घरों में रहें
राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों अपील की है कि वे आने वाले दिनों में भी घरों में रहें। गहलोत ने संकेत दिए कि राजस्थान में मॉडिफाई लॉकडाउन लागू किया जाएगा। इसके तहत चिकित्सा, कृषि और कपड़ा जैसे कुछ क्षेत्रों को शुरू करने दी छूट दी जा सकती है, लेकिन शर्त के साथ। मोबाइल शॉप और होम डिलीवरी के रेस्टॉरेंट खोलने की भी योजना है। हालांकि, सिनेमा और स्कूल को अभी बंद ही रखा जाएगा। शादी समारोह में 20 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर प्रतिबंध रहेगा। बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति अपने घर से बाहर नहीं निकल पाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग का भी सभी को पालन करना ही होगा।

3. उत्तर प्रदेश: 15 अप्रैल से गेहूं खरीदी, ऑनलाइन कारोबार शुरू होगा
यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभी लॉकडाउन बढ़ाने या रोकने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन 15 अप्रैल से कई सहूलियतें देने का फैसला कर लिया है। 11 सदस्यीय कोर कमेटी की बैठक में उन्होंने 15 अप्रैल से ऑनलाइन कारोबार और गेहूं की खरीद शुरू करने का निर्णय लिया। 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती और बैसाखी पर कोई सार्वजनिक आयोजन नहीं होगा। 23 अप्रैल से शुरू हो रहे रमजान पर भी सार्वजनिक आयोजन न करने की अपील की गई। मेडिकल इमरजेंसी, पेयजल, किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य, शिक्षा जैसे जरूरी सेवाओं के लिए कमेटियां बनेंगी। मंत्रियों को कार्यालयों में बैठना होगा। स्कूल नहीं खोले जाएंगे, ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था को व्यवस्थित होगी। यूपी के सभी जिलों में ऑनलाइन रजिस्ट्री चालू की जाएगी। रेस्टॉरेंट से ऑनलाइन होम डिलीवरी की सुविधा भी ली जा सकेगी।

4. महाराष्ट्र: 30 अप्रैल तक कर्फ्यू, कोई राहत नहीं

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 30 अप्रैल तक कर्फ्यू बढ़ाने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से हालात काफी बिगड़े हुए हैं। राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2006 तक पहुंच गई। देश की औद्योगिक राजधानी मुंबई राज्य में संक्रमण का एपिसेंटर बनी हुई है। यहां संक्रमितों का आंकड़ा 1400 है। महाराष्ट्र में संक्रमण से अब तक 149 की मौत हुई है, इसमें 91 मुंबई से है।

5. हरियाणा: लॉकडाउन बढ़ना तय, उद्योग शुरू होंगे, पर शर्तों के साथ
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि राज्य में लॉकडाउन दो सप्ताह के लिए बढ़ने वाला है। खट्टर ने कहा पूरे प्रदेश को तीन क्षेत्रों में बांटा जाएगा। पहला क्षेत्र वह होगा जो कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होगा। इस क्षेत्र को रेड जोन में रखा जाएगा। यहां सख्ती से लॉकडाउन का पालन किया जाएगा। इसमें गुरुग्राम, नूंह, पलवल और फरीदाबाद शामिल हैं। इसके बाद ऑरेंज जोन होगा। इसमें वे जिले होंगे, जहां अभी कम मामले सामने आए हैं, लेकिन लोग क्वारैंटाइन किए गए हैं। इसके बाद तीसरी कैटेगरी आएगी, जहां अभी तक कोई मामला नहीं है, या बहुत कम हैं। एमएसएमई उद्योगों को कुछ शर्तों पर काम की अनुमति दी जाएगी यदि वे सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखेंगे। ऐसे संस्थानों को अनुमति दी जाएगी, जो कर्मचारियों को रात में रुकने, खाने की सुविधा देंगे और उन्हें संस्थानों से बाहर नहीं आने देंगे।

6. बिहार: लॉकडाउन और सख्त करने की तैयारी
नीतीश सरकार ने लॉकडाउन और सख्त करने की तैयारी कर ली है। लॉकडाउन के दौरान कार या बाइक से निकलने पर रोक होगी। परिवहन विभाग जल्द ही इसके लिए गाइडलाइन जारी करेगा। बिहार में स्कूल-कॉलेज और धर्म स्थल नहीं खुलेंगे। सरकारी कार्यालयों को भी पूरी तरह नहीं खोला जाएगा। स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार किया जाएगा।

7. झारखंड: बढ़ेगा लॉकडाउन, पर किसानों का ध्यान रखा जाएगा
झारखंड में भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ाई जा सकती है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वीडियो कॉल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशेष आर्थिक मदद के साथ लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया था। झारखंड सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के साथ-साथ घरेलू उद्योगों को थोड़ी ढील दे सकती है, पर सोशल डिस्टेंसिंग और मजदूरों को कंपनियों में ही रखने की शर्त के साथ। शिक्षण संस्थानों को बंद ही रखा जाएगा। बाजार को पूरी तरह से खोलने पर अभी फैसला बाकी है, यह भी शर्तों के साथ किया जा सकता है। होम डिलीवरी को और मजबूत करने पर विचार किया जा रहा है। खेतों की उपज को बाजार तक पहुंचाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन पर सरकार का फोकस है ताकि किसानों को नुकसान ना हो।

8. छत्तीसगढ़: उद्योग, प्राइवेट अस्पताल, जमीनों की रजिस्ट्री 15 अप्रैल से शुरू

राज्य की कांग्रेस सरकार ने सोमवार से लोगों को राहत देने का ऐलान। उद्योग, प्राइवेट अस्पताल और नर्सिंग होम खुलेंगे। रियायतें केंद्र सरकार की गाइडलाइन के आधार पर दी जाएंगी। राज्य सरकार ने 10 या उससे कम मजदूरों वाले उद्योगों को शुरू करने के लिए सशर्त अनुमति दी है। निजी अस्पताल व नर्सिंग होम ओपीडी शुरू करेंगे। समाजसेवी संस्थाओं के राशन समेत अन्य जरूरी सामग्री बांटने पर राज्य सरकार ने रोक लगा दी है। सभी महापौर, पालिका और पंचायत के अध्यक्षों और पार्षदों को उनकी निधि से जरूरतमंदों के लिए सामान खरीदने की अनुमति दी गई है।

9. पंजाब: 30 अप्रैल तक कर्फ्यू, किसानों के अलावा किसी को रियायत नहीं

पंजाब सरकार लॉकडाउन से दो दिन पहले लगाए गए कर्फ्यू को 30 अप्रैल तक बढ़ा चुकी है। इस दौरान किसानों को छोड़कर किसी के लिए कोई रियायत नहीं है। ऐसा पहली बार है कि बैसाखी के दिन तक राज्य में पारंपरिक आयोजन और त्योहारी चहल-पहल नहीं है। जलियांवाला बाग और श्री आनंदपुर साहिब में भी सन्नाटा पसरा हुआ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.