COVID-19: 14 अप्रैल से आगे बढ़ेगा लॉकडाउन? PM मोदी कल सुबह 10 बजे देश को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 'जान भी, जहान भी' की बात कहकर साफ कर दिया है कि वे कोरोना वायरस (Coronavirus) से लोगों की जान बचाने के साथ ही उनकी आजीविका और अर्थव्यवस्था को भी बचाना चाहते हैं. ऐसे में लॉकडाउन को अब चरणबद्ध ढंग से हटाया जाएगा.

0 1,000,314

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले हर दिन बढ़ते जा रहे हैं. संक्रमितों का आंकड़ा 9000 के पार हो गया है. इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है. हालांकि, लॉकडाउन का आगे बढ़ना लगभग तय है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को सुबह 10 बजे देश को एक बार फिर से संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि पीएम मोदी इस संबोधन में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

ये चौथी बार होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के मसले पर देश से सीधे बात करेंगे. इससे पहले उन्होंने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू, 21 दिनों के लॉकडाउन और फिर दीया जलाने की अपील के लिए राष्ट्र को संबोधित किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की थी. उस मीटिंग में यह बात निकलकर आई थी कि लॉकडाउन को कम से कम दो हफ्ते यानी इस पूरे महीने के लिए बढ़ाया जाना चाहिए. अब हो सकता है कि पीएम मोदी खुद मंगलवार को इसका ही ऐलान करें.

पीएम ने कहा था जान भी जहान भी
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के दूसरे फेज में कुछ छूट देने के संकेत भी दिए हैं, ताकि गिरती अर्थव्यवस्था में थोड़ी जान फूंकी जा सके. पीएम मोदी ने ‘जान भी, जहान भी’ की बात कहकर साफ कर दिया है कि वे कोरोना वायरस से लोगों की जान बचाने के साथ ही उनकी आजीविका और अर्थव्यवस्था को भी बचाना चाहते हैं. ऐसे में लॉकडाउन को अब चरणबद्ध ढंग से हटाया जाएगा.

मिल सकती है ये छूट
लॉकडाउन के 20वें दिन यानी आज से सभी केंद्रीय मंत्री और अधिकारी काम पर लौट आए हैं. सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन के दूसरे फेज में सरकार कृषि के साथ-साथ कारखानों और माल के ट्रांसपोर्ट को छूट दे सकती है. बंदिशें खासकर ऐसे इलाकों तक सीमित रह सकती हैं, जहां कोरोना के केस ज्यादा हैं, मतलब हॉस्पॉट इलाकों में ही लॉकडाउन को सख्त किया जाएगा.

इन राज्यों ने पहले ही बढ़ा दिया है लॉकडाउन
हालांकि, राष्ट्रव्यापी बंदी खत्म होने से पहले ही बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र ने अपने यहां लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है. वहीं, पंजाब में 1 मई तक लॉकडाउन रहेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.