महाराष्ट्र में कोरोना / लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने वाला महाराष्ट्र तीसरा राज्य बना, उद्धव ने कहा- लोग संयम रखेंगे, तभी लॉकडाउन खत्म होगा

देश के तीन राज्य ओडिशा, पंजाब और महाराष्ट्र लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ चर्चा में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमति दी है

0 999,095

मुंबई. कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को ये घोषणा की। उद्धव ने कहा- कम से कम 30 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा। कम से कम शब्द का इस्तेमाल इसलिए कर रहा हूं क्योंकि अगर हम सभी लोग संयम बरतें, भीड़भाड़ इकट्‌ठा न करें तो ही 30 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा। नहीं तो आगे फैसला करना होगा। इस लॉकडाउन के दौरान मुंबई और पुणे पर विशेष नजर रहेगी और यहां नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

प्रदेश में शनिवार को कोरोना के 92 नए मामले सामने आए। इसे मिलाकर राज्य में संक्रमितों की संख्या 1666 पर पहुंच गई है। फिलहाल, नए केस किस शहर के हैं। इस बारे में राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी नहीं दी है। इस बीच, अकोला में तब्लीगी जमात से जुड़े एक 30 साल के युवक ने गला काटकर आत्महत्या कर ली है। शुक्रवार को रिपोर्ट में उसे संक्रमण की पुष्टि हुई थी। वह अकोला के हॉस्पिटल में भर्ती था। पुलिस ने बताया कि मृतक का नाम  जहरुल इस्लाम था। वह असम का रहने वाला था। सात अप्रैल अस्पताल में भर्ती हुआ था। उसका शव हॉस्पिटल के बाथरूम से बरामद हुआ। शव के पास एक ब्लेड मिला है। पुलिस का मानना है कि इसी से उसने अपना गला काटा होगा।

कोरोना अपडेट्स 

  • मुंबई के धारावी में 80 साल के व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। वह मुंबई के कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती था। उसकी किडनी खराब थी। इसके साथ हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज भी थी। इसी के साथ धारावी में मरने वालों की संख्या अब तक 4 हो गई है। यहां 28 से ज्यादा मरीज संक्रमित पाए गए हैं।
  • मुंबई से सटे पनवेल में पुलिस ने भाजपा पार्षद अजय को गिरफ्तार किया। वह अपने 11 दोस्तों के साथ बर्थडे पार्टी मना रहा था। बाद में पुलिस ने से जमानत दे दी।
  • 21 विदेशी नागरिकों और तब्लीगी जमात के कई सदस्यों को पकड़ने वाले एक महाराष्ट्र पुलिस के एक इंस्पेक्टर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन्होंने दिल्ली के निजामुद्दीन में मरकज में शामिल होकर लौटे जमातियों को पकड़ने के मुब्रां में एक अभियान का नेतृत्व किया था। महाराष्ट्र में पुलिसकर्मी में संक्रमण का यह पहला मामला बताया जा रहा है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इंस्पेक्टर को नासिक के एक अस्पताल में भर्ती किया गया है। उनके साथ रहने वाले स्टाफ को क्ववारैंटाइन किया गया है।

100 से ज्यादा डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित

  • मुंबई में 100 से ज्यादा डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मी संक्रमण की चपेट में हैं। शुक्रवार को मुंबई के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करने वाले 19 हेल्थ वर्कर्स में कोरोना पॉजिटिव आया है। मुंबई के जसलोक, वाकहार्ट और भाटिया हॉस्पिटल को पूरी तरह से सील कर दिया गया है, जबकि ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में सिर्फ जरूरी ऑपरेशन किए जा रहे हैं।
  • एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में शुक्रवार को छह लोग संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या 28 तक पहुंच गई है। संक्रमण के जो नए मामले सामने आए हैं, उनमें से दो लोग दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से लौटे थे। धारावी में एक दर्जन से ज्यादा इलाके सील हैं। पुलिस यहां ड्रोन की मदद से निगरानी कर रही है।
  • दादर में शुक्रवार को तीन लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। सुश्रूषा अस्पताल की दो नर्सें संक्रमित पाई गई हैं। साथ ही एक 80 साल के बुजुर्ग में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। दादर में अब तक कोरोना के छह मरीज मिल चुके हैं। अस्पताल सील कर दिया गया है। नर्सों के संपर्क में आए लोगों को क्वारैंटाइन किया जा रहा है।
  • महाराष्ट्र में राज्य सरकार अगले हफ्ते से मुंबई से रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट शुरू कर सकती है। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले कोरोना के हॉटस्पॉट में रैपिड टेस्ट किया जाएगा। रैपिड टेस्टिंग में 15-30 मिनट में ब्लड सैंपल की जांच होकर उसकी रिपोर्ट आ जाती है। रिपोर्ट में ब्लड में मौजूद एंटीबॉडी का पता चलता है। एंटीबॉडी की उपस्थिति से संक्रमण का पता लगाया जाता है।

    44 साल बाद बंद हुई है डिब्बों वालों की सर्विस
    लॉकडाउन की वजह से 44 साल बाद मुंबई में डिब्बे वाले की सर्विस बंद है। इससे पहले 1974 में मजदूर नेता जार्ज फर्नांडिस ने रेल रोको आंदोलन किया था, उस दौरान यह सर्विस बंद हुई थी। संकट की इस घड़ी में डिब्बे वाले ही एक-दूसरे का सहारा बन हुए हैं। मुंबई में डिब्बे वाला एसोसिएशन की तरफ से डिब्बे वालों की 5-5 लोगों की टीम तैयार की है। यह टीम एक संस्था की मदद से हर डिब्बेवालों को घर में 1500-1500 रुपए का अनाज पहुंचा रही है।

राज्य में पुलिसवालों पर हमला करने के आरोप में 161 आरोपी गिरफ्तार

  • लॉकडाउन के दौरान राज्य भर में नियमों के उल्लंघन को लेकर कुल 34 हजार 10 मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि पुलिसवालों पर हमले से जुड़े पूरे राज्य में 69 मामले दर्ज किए गए है। इन मामलों में 161 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। क्वारैंटाइन से जुड़े उल्लंघन को लेकर 468 मामले और अवैध रूप से परिवहन को लेकर 777 मामले दर्ज किए गए हैं। 8,995 वाहन जब्त किए गए है। इसके साथ ही लोगों पर 1.21 कोरोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।
  • पुणे महानगरपालिका ने कोरोना संक्रमण से लड़ रहे कर्मचारियों का एक करोड़ का बीमा करवाया है। इसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अलावा अन्य कर्मचारी भी शामिल हैं। महाराष्ट्र में मुंबई के बाद पुणे संक्रमण का बड़ा हाॅटस्पाॅट बना हुआ है। पुणे में अब तक 20 से ज्यादा लोगों की जान संक्रमण से जा चुकी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.