Coronavirus Live Updates: भारत में 24 घंटों में 37 की मौत, 896 नए केस, 6761 हुए कुल मामले

Coronavirus updates live : कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण देश में मरने वाले लोगों की संख्या 199 पर पहुंच गई है और संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 6412 हो गई है. 48 घंटे में कोरोना वायरस के 1487 नए केस सामने आए हैं.गृह मंत्रालय का राज्यों को निर्देश- लॉकडाउन में धार्मिक जलसे और जुलूस की न दें अनुमति

0 1,000,218

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस महामारी फैलती जा रही है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 6412 लोग कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. इनमें से 5703 एक्टिव केस हैं. वहीं, 199 लोगों की मौत भी हो चुकी है. हालांकि, इस वायरस से संक्रमित हुए 503 लोग ठीक भी हो चुके हैं. मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 591 मामले सामने आए और 20 लोगों की मौत हो गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार शाम को यह ऐलान कर सकते हैं कि 14 अप्रैल को खत्म होने वाला राष्ट्रीय लॉकडाउन (Lockdown In India) आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं. शनिवार को मोदी शनिवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे. इसके बाद लॉकडाउन पर आखिरी फैसला लिया जा सकता है.

लॉकडाउन का उल्लंघन कर तबलीगी जमात के सदस्यों को शरण देने के मामले में 13 लोगों के खिलाफ सूरजपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) हरीश चंदर ने बताया कि दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद महाराष्ट्र के रहने वाले दस लोग लॉकडाउन के दौरान निजामुद्दीन से भागकर ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर में आ गए थे. उन्होंने बताया कि यहां पर एक मस्जिद के इमामों ने उन्हें मस्जिद में शरण दी. डीसीपी ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है. उन्होंने बताया कि तबलीगी जमात के सदस्यों को शरण देने वाले इमामों की तलाश की जा रही है.

48 घंटे में कोरोना वायरस के 1487 नए केस सामने आए हैं.

कोरोना वायरस के 24 घंटे में 896 नए केस सामने आए हैं और 37 लोगों की मौत हो गई है. जबकि कुल मामलों की संख्‍या 6761 हो गई है.  अभी तक 206 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. जबकि 515 लोग ठीक हो चुके हैं.

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 77 नए केस सामने आए हैं. कुल मामलों की संख्‍या बढ़कर 911 हो गई है.तमिलनाडु सरकार द्वारा गठित एक 19 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी से राज्‍य में बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को 14 अप्रैल से दो सप्‍ताह और बढ़ाने की सिफारिश की है.

मुंबई में आज कोरोना वायरस के 218 नए केस मिले हैं और 10 लोगों ने जान गंवा दी है. राज्‍य में अभी तक 993 केस सामने आ चुके हैं और 64 लोगों की मौत हो चुकी है.

हरियाणा में अभी तक कोरोना वायरस के 162 केस सामने आए हैं. जबकि 22 लोग ठीक भी हो चुके हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने आगामी उत्सवों के मद्देनजर शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे 21 दिनों के लॉकडाउन (Locdown) का कड़ाई से अनुपालन करवाएं और किसी भी सामाजिक, धार्मिक जलसे या जुलूस की अनुमति न दें.

गृह मंत्रालय ने राज्यों को दिए संदेश में यह भी कहा कि किसी आपत्तिजनक सामग्री के प्रसार को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर उचित चौकसी रखी जानी चाहिए. अप्रैल महीने में आने वाले उत्सवों के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें और किसी भी सामाजिक, धार्मिक जलसे या जुलूस की अनुमति नहीं दे.

दरअसल, गुरुवार को शब-ए-बारात थी, आज गुड फ्राइडे है. बैसाखी, रंगोली बिहू, विशु, पोइला बैसाख, पुथांडू, महा विशुभा, संक्राति आदि भी अप्रैल में हैं.

गृह मंत्रालय ने राज्यों से मांगे सुझाव

वहीं, गृह मंत्रालय ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन पर राज्य सरकारों के सुझाव मांगे हैं. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि उनसे यह भी पूछा गया है कि क्या ज्यादा श्रेणी में लोगों और सेवाओं को बंद से छूट दी जा सकती है. इस तरह के संकेत हैं कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बंद को दो हफ्ते और बढ़ाया जा सकता है. गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित क्षेत्रों को भेजे गए पत्र में 24 मार्च को घोषित लॉकडाउन को कड़ाई से लागू करने के लिए उठाए गए कदमों से उन्हें अवगत कराया. इसने उन्हें बंद के दायरे से बाहर रखे गए लोगों और सेवाओं के बारे में भी जानकारी दी .

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय ने राज्य सरकारों और संघ शासित क्षेत्रों से कहा कि बंद के विभिन्न पहलुओं से उसे अवगत कराएं और यह भी बताएं कि क्या कुछ ज्यादा श्रेणी में लोगों ओर सेवाओं को प्रतिबंध से छूट दिए जाने की जरूरत है. बिहार सहित कुछ राज्यों ने गृह मंत्रालय को पत्र का जवाब दिया है. राज्य सरकारों के सुझावों में ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण से जुड़ी गतिविधियों को अनुमति देना भी शामिल है.

लॉकडाउन में इन्हें दी गई छूट

केंद्र सरकार ने बंद की घोषणा करते हुए कहा था कि आवश्यक सामग्रियों की दुकानों को छूट दी थी. इसमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म सहित स्वास्थ्य, साफ-सफाई, पुलिस, मीडिया और बैंक को भी लॉकडाउन से छूट दी गई है. गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित क्षेत्रों से कहा था कि कृषि गतिविधियां भी बंद से प्रभावित नहीं होंगी.

ओडिशा के बाद पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, 30 अप्रैल तक बढ़ाया कर्फ्यू

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने शुक्रवार को कर्फ्यू को 21 दिन और बढ़ाने की घोषणा की है. इसके साथ ही अब पंजाब में 30 अप्रैल तक कर्फ्यू रहेगा. पंजाब के विशेष मुख्‍य सचिव के. बी. एस. सिद्धू ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब मंत्रिमंडल ने कर्फ्यू संबंधी पाबंदियां 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दी हैं. इससे पहले ओडिशा की बीजेपी सरकार ने लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया है.

इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि वैज्ञानिकों और चिकित्सा विभाग के विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि जुलाई-अगस्त तक महामारी भारत में चरम पर होगी. अनुमान है कि देश में लगभग 58% भारतीय इससे संक्रमित हो सकते हैं. पंजाब में लगभग 87% लोगों के प्रभावित होने की आशंका है.

अमरिंदर ने कर्फ्यू बढ़ाने के दिए थे संकेत
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य में कर्फ्यू की अवधि आगे बढ़ाने का संकेत देते हुए शुक्रवार को कहा कि इसे हटाने का फिलहाल उचित समय नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ केंद्र की ओर से राज्यों के लिए तय 15 हजार करोड़ रुपये का पैकेज नाकाफी है और ऐसे में मोदी सरकार को प्रदेश सरकारों को पर्याप्त वित्तीय मदद देनी चाहिए.

किसानों को फसलों की कटाई के लिए दी जाएगी ढील
मुख्यमंत्री ने बताया कि 15 अप्रैल से किसानों को फसलों की कटाई के लिए लॉकडाउन में ढील दी जाएगी और इसमें सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जाएगा. सिंह ने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ‘हमने पहले लॉकडाउन किया और बाद में कर्फ्यू लगाया. फिर लोगों तक जरूरी वस्तुओं को पहुंचाने की व्यवस्था की. हमारे लोग हर मोहल्ले में पहुंचकर जरूरी वस्तुएं मुहैया करा रहे हैं.’

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.