Coronavirus in Punjab: 11 लोगों की मौत, एक दिन में 15 नए केस, पीड़ितों की संख्या 130 हुई

मोहाली में एक मौत और 5 लोगों के ठीक होने के साथ पॉजिटिव केसों की संख्या 37, नवांशहर में एक मौत और 8 लोगों के ठीक होने के साथ पॉजिटिव केसों की संख्या 19, लुधियाना में 2 मौत और एक मरीज के ठीक होने के साथ पॉजिटिव केसों की संख्या 10, मानसा में 11 पॉजिटिव, अमृतसर में 2 मौतों के साथ 11 पॉजिटिव केस, जालंधर में एक मौत और 3 लोगों के ठीक होने के साथ 11 पॉजिटिव केस, होशियारपुर में एक मौत और एक व्यक्ति के ठीक होने के साथ 7 पॉजिटिव केस, पठानकोट में 7 पॉजिटिव, मोगा में 4, रोपड़ में एक मौत के साथ 3 पॉजिटिव, फतेहगढ़ साहिब और फरीदकोट में 2-2 पॉजिटिव, बरनाला में एक मौत के साथ 2 पॉजिटिव केस, पटियाला, कपूरथला, मुक्तसर व संगरूर में 1-1 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

पंजाब में जैसे-जैसे लॉकडाउन और कर्फ्यू की अवधि समाप्त होने का दिन नजदीक आ रहा है, वैसे ही कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। गुरुवार को राज्य में इस घातक रोग से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 130 तक पहुंच गई। बीते 24 घंटे के दौरान कुल 24 नए मामले सामने आए, जिनमें से 9 केस कल देर रात कंफर्म हो गए थे। शेष 15 पीड़ितों की रिपोर्ट गुरुवार दिन में पॉजिटिव आई है।

वहीं, कल रात रोपड़ में एक कोरोना पीड़ित की मौत के बाद गुरुवार दिन में बरनाला और जालंधर में भी एक-एक कोरोना पीड़ित की मौत हो गई और इसके साथ ही राज्य में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी 11 हो गया है। बीते 24 घंटे में चार लोगों के ठीक होने की भी खबर है, जिससे राज्य में इस वायरस पर जीत दर्ज करने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को बरनाला और जालंधर में एक-एक रोगी की मौत हुई। इससे पहले बुधवार देर रात रोपड़ में एक रोगी की मौत हो गई थी। राज्य में अब तक 3192 संदिग्ध लोगों के सैंपलों की जांच की गई है, जिनमें से 2777 लोगों के सैंपल निगेटिव पाए गए, जबकि 285 की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। इस समय 130 पॉजिटिव केसों में से 101 लोग आइसोलेशन वार्डों में दाखिल हैं।

गुरुवार को लुधियाना में चार पॉजिटिव केस सामने आए जिनमें से दो कल देर रात के हैं। इनमें दो केस के अलावा मुक्तसर का 1 और मानसा के 6 पॉजिटिव केस तब्लीगी जमात से लौटे लोगों के हैं। इनके अलावा मोहाली में 7 नए पॉजिटिव केस सामने आए, जिनमें से चार केस कल रात कंफर्म हो गए थे। अन्य जिलों में, जालंधर से 4 केस (इनमें 2 केस कल देर रात कंफर्म हुए), बरनाला और संगरूर से 1-1 केस पॉजिटिव पाया गया है।

जिलेवार कोरोना के मामले
मोहाली में एक मौत और 5 लोगों के ठीक होने के साथ पॉजिटिव केसों की संख्या 37, नवांशहर में एक मौत और 8 लोगों के ठीक होने के साथ पॉजिटिव केसों की संख्या 19, लुधियाना में 2 मौत और एक मरीज के ठीक होने के साथ पॉजिटिव केसों की संख्या 10, मानसा में 11 पॉजिटिव, अमृतसर में 2 मौतों के साथ 11 पॉजिटिव केस, जालंधर में एक मौत और 3 लोगों के ठीक होने के साथ 11 पॉजिटिव केस, होशियारपुर में एक मौत और एक व्यक्ति के ठीक होने के साथ 7 पॉजिटिव केस, पठानकोट में 7 पॉजिटिव, मोगा में 4, रोपड़ में एक मौत के साथ 3 पॉजिटिव, फतेहगढ़ साहिब और फरीदकोट में 2-2 पॉजिटिव, बरनाला में एक मौत के साथ 2 पॉजिटिव केस, पटियाला, कपूरथला, मुक्तसर व संगरूर में 1-1 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

पंजाब में कहां कब हुई कोरोना से मौत
18 मार्च को नवांशहर जिले के गांव पठलावा के बुजुर्ग पाठी की मौत हुई, जो जर्मनी से आया था।
29 मार्च को नवांशहर के पाठी के संपर्क में आने से होशियारपुर के एक व्यक्ति की मौत हुई। वह अमृतसर में भर्ती था।
30 मार्च को लुधियाना की 42 साल की महिला की पटियाला के राजिंदरा अस्पताल में मौत हुई थी।
31 मार्च को चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती मोहाली के 65 साल के व्यक्ति ने दम तोड़ा था
3 अप्रैल को अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती श्री हरिमंदिर साहिब के पूर्व रागी भाई निर्मल सिंह की मौत हुई।
5 अप्रैल को लुधियाना की 68 वर्षीय महिला की मौत हुई। वह फोर्टिस अस्पताल में भर्ती थी।
5 अप्रैल को पठानकोट की महिला ने अमृतसर के गुरुनानक देव अस्पताल में दम तोड़ा
6 अप्रैल को अमृतसर नगर निगम के पूर्व एडिशनल कमिश्नर की मौत हुई।
8 अप्रैल को रोपड़ निवासी मरीज की पीजीआई चंडीगढ़ में मौत हुई।
9 अप्रैल को जालंधर निवासी 60 वर्षीय संक्रमित मरीज की मौत हुई।

जालंधर: कोरोना से 60 साल के बुजुर्ग की मौत, तीन नए मरीज मिले
कोरोना वायरस से वीरवार को शहर में पहली मौत हो गई। वीरवार सुबह 60 वर्षीय प्रवीण ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वह जालंधर के कोरोना सेंटर में वेंटिलेटर पर थे। वहीं वीरवार को तीन नए मरीज पॉजिटिव आए हैं। वहीं चिकित्सक इस बात से हैरान हैं कि चारों में कोरोना कहां से आया। इन चारों का कोई यात्रा इतिहास नहीं है और ऐसे लोगों से उनका कोई संपर्क भी नहीं था। इसके बाद सेहत विभाग ने प्रवीण शर्मा के पांच पारिवारिक सदस्यों के अलावा नौकरानी और दूध सप्लाई करने वाले को भी आईसोलेट कर दिया है। उनके सैंपल लेकर जांच के लिए अमृतसर मेडिकल कॉलेज भेज दिए गए हैं।

इसके अलावा जालंधर नार्थ से विधायक बावा हेनरी के अलावा उनके पिता पूर्व मंत्री अवतार हेनरी समेत करीब 48 कांग्रेसी नेताओं को क्वारंटीन किया गया है। दरअसल मृतक प्रवीण का बेटा दीपक शर्मा मोना कांग्रेसी नेता है। प्रवीण शर्मा को बुधवार शाम को ही उनके कोरोना पॉजिटिव होने का पता चला था। उसके बाद से वह सिविल अस्पताल के कोरोना वार्ड में वेंटिलेटर पर थे। वीरवार सुबह उनकी मौत हो गई। कैलाश फार्मेसी के संचालक प्रवीण कुमार शर्मा की मौत के बाद मिट्ठा बाजार के लोगों में दहशत फैल गई। वीरवार को तीन नए केस पॉजिटिव मिले। तीनों को ट्रॉमा में शिफ्ट कर दिया गया है।

इनमें मकसूदां क्षेत्र से 50 वर्षीय पुरुष, पुरानी सब्जी मंडी पटेल चौक निवासी महिला (60) और भैरों बाजार से एक महिला (65) पॉजिटिव पाई गई हैं। कोरोना के नोडल अधिकारी डॉ. टीपी सिंह का कहना है कि सेहत विभाग की टीमों ने शहर के कई इलाकों को सील कर दिया गया है। कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों के निकटवर्ती लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है। उनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मृतक प्रवीण कुमार शर्मा व अन्य तीन लोगों में कोरोना वायरस कैसे ट्रांसफर हुआ, इसके बारे में अभी पता नहीं चल पाया है। इसको लेकर सेहत विभाग की टीमें अपनी जांच कर रही हैं।

कई दिन तक गरीबों को लंगर बांटता रहा था मृतक का बेटा
मृतक प्रवीण का बेटा दीपक शर्मा मोना विधायक बावा हेनरी और पूर्व कैबिनेट मंत्री अवतार हेनरी का करीबी माना जाता है। दीपक विधायक बावा हेनरी के साथ मिलकर कई दिन तक गरीबों को लंगर बांटता रहा था। इस दौरान वह कई कांग्रेसी नेताओं व पार्षदों से मिला और उनके साथ समय बिताया। पूर्व मंत्री अवतार हेनरी ने अपने फेसबुक पेज पर अपलोड किया है कि उनके बेटे विधायक बावा हेनरी और उन्होंने डब्लयूएचओ की हिदायतों के अनुसार खुद को होम क्वारंटीन कर लिया है। यह सब उन्होंने समाज की भलाई के लिए किया है। वहीं पार्षद रजनी बाहरी व उसके पति सलिल बाहरी इलाके में सैनिटाइज करवाते रहे और प्रवीण शर्मा के इलाके में लगातार लोगों के साथ संपर्क में रहे थे।

अमृतसर में इंग्लैंड से लौटा युवक कोरोना पॉजिटिव
कस्बा जंडियाला गुरु में एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। युवक साहिल अरोड़ा (23) को गुरु नानक देव अस्पताल में स्थापित आइसोलेशन वार्ड में दाखिल करवा दिया गया है। वहीं इस नौजवान के 13 परिजनों को भी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सभी को जीएनडीएच में स्थापित क्वारंटीन वार्ड में अलग रखा गया है। इन सभी के टेस्ट किए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार, साहिल स्टडी वीजा पर इंग्लैंड गया था। 22 मार्च को इंग्लैंड से श्री गुरु राम दास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में पहुंचा था। वहां डॉक्टरों ने साहिल अरोड़ा की थर्मल स्क्रीनिंग टेस्टिंग की थी। टेस्ट में उसकी रिपोर्ट निगेटिव थी।

क्वारंटीन की अवधि खत्म होने के बाद जब सेहत विभाग ने दोबारा उसकी टेस्टिंग की तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। साहिल के पिता तरनतारन-वेरोवल रोड में दूध की डेयरी चलाते हैं। इसके साथ ही उनके एक रिश्तेदार की किरयाना की दुकान भी है। साहिल इन दोनों दुकानों में जाता रहा है। वहीं साहिल दवा लेने के लिए भी एक मेडिकल स्टोर में जाता था। अब सेहत विभाग इन दुकानों पर आने वाले लोगों की तलाश में जुट गया है। प्रशासन ने साहिल के घर की तरफ जाने वाली सड़क को सील कर दिया है।

संगरूर: पहला कोरोना पॉजिटिव केस मिला
नजदीकी गांव गग्गड़पुर के एक बुजुर्ग की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि वह पिछले कई दिनों से मस्तुआना साहिब में एकांतवास में था। इसके बाद गांव गग्गड़पुर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। डीसी घनश्याम थोरी ने बताया कि गांव गग्गड़पुर निवासी 65 वर्षीय अमरजीत सिंह 24 मार्च को दिल्ली से साहनेवाल जहाज में आया था। उस जहाज में लुधियाना के गांव राजगढ़ का लियाकत अली भी था, जिसका रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद लुधियाना के सिविल सर्जन ने डाटा भेजा था कि उस जहाज में जो व्यक्ति मौजूद थे, उनकी जांच की जाए।

डीसी ने बताया कि अमरजीत सिंह को पिछले कई दिनों से मस्तुआना साहिब में एकांतवास में रखा गया है। विभागीय आदेशों के बाद जब उनका सैंपल भेजा गया तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अब उसे अस्पताल भेजा जाएगा। साथ ही यह जांच भी की जाएगी कि वह दिल्ली से आने के बाद किस-किस से मिला है। उनके भी सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे।

मानसा में एक दिन में छह नए केस
बुढलाडा में गुरुवार को दो बच्चों समेत छह लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले है। इससे पहले मरकज से लौटे पांच लोग एक मस्जिद में रुके थे और वे पॉजिटिव मिले थे। सभी को सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने जमातियों और संपर्क में आने वाले 49 लोगों के सैंपल पटियाला भेजे थे। इसमें 11 लोग पॉजिटिव मिले हैं।

गुरुवार को जिन छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है, उनमें दो बच्चों के अलावा एक दंपती और दो अन्य महिलाएं शामिल हैं। बताया जा रहा है कि दिल्ली मरकज से लौटने वाले व्यक्ति इनके घरों में रुके थे। यह लोग शहर के वार्ड 2 के निवासी हैं, जबकि इससे पहले शहर के वार्ड- 4 को कोरोना पॉजिटिव मिलने पर पूरी तरह सील किया गया था।

पठानकोट में कोरोना पीड़ित महिला की मौत और पति समेत 6 पारिवारिक सदस्यों के पॉजिटिव आने के बाद गुरुवार को राहत की खबर आई। परिवार और उनके संपर्क में आए 62 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। वहीं पठानकोट में कोरोना संक्रमण की शुरुआत एक शादी में आए विदेशी मेहमान से हुई थी।

डीसी गुरप्रीत सिंह खेहरा ने बताया कि जांच में सामने आया है कि कोरोना मृतका का परिवार एक शादी समारोह में शामिल हुआ था, जिसमें विदेश से आया एक मेहमान शामिल था। उसी मेहमान से महिला संक्रमित हुई। उसके बाद परिवार समेत कुल 116 लोग महिला और उसके परिवार के संपर्क में आए।

इनमें से 99 लोगों के सैंपल भेजे जा चुके हैं। महिला की मौत के बाद परिवार के 6 लोग पॉजिटिव आए हैं। 62 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई। 27 लोगों की रिपोर्ट आना है। 4 लोगों के सैंपल दोबारा भेजे जाने हैं। डीसी ने बताया कि मृतका के बेटे की किराना की दुकान है और वहां पर बायोमीट्रिक तरीके से 40 लोगों को गेहूं बांटा गया था। महिला के आढ़ती बेटे के संपर्क में भी काफी लोग थे।

लुधियाना में दम तोड़ने वाली बरनाला की महिला थी कोरोना पॉजिटिव
कस्बा महिलकलां की जिस 52 वर्षीय कर्मजीत कौर की मंगलवार देर रात को लुधियाना के फोर्टिस अस्पताल में दम तोड़ दिया था, वीरवार को उसकी कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। सिविल अस्पताल के सीएमओ गुरिंदर वीर सिंह ने बताया कि कर्मजीत कौर लुधियाना के गांव पक्खोवाल में अपने मायके गई थी। उसे 5-6 दिन से खांसी, जुकाम व बुखार था। परिजन उसे फोर्टिस अस्पताल लुधियाना ले गए।

मंगलवार देर रात उसकी मौत हो गई। लुधियाना के डीसी प्रदीप अग्रवाल की हिदायतों पर सिविल अस्पताल के डाक्टरों ने मृतका के कोविड-19 के सैंपल लिए गए थे, जिसकी वीरवार को रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। कर्मजीत कौर का कोई यात्रा इतिहास नहीं है। उसका पति ड्राइवर है, जो गुवाहाटी गया हुआ है। मृतका का शव महिलकलां लाया जा रहा है, जहां उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

मोहाली में कोरोना का एक और पॉजिटिव मिला
डेराबस्सी के गांव जवाहरपुर में मिले नये कोरोना पॉजिटिव केस के साथ ही मरीजों की संख्या 22 पहुंच गई है। जो पंजाब के कई जिलों से अधिक है। गुरुवार को एक दुकानदार की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई है। जिसने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है।

यह दुकानदार डेराबस्सी निवासी है और गांव में मनियारी की दुकान करता है। प्रशासनिक अधिकारियों में पहले यह राहत की खबर थी कि सारे मरीज गांव के ही निकल रहे हैं, जिसके चलते गांव को सील कर दिया गया था। उनकी पूरी कोशिश थी कि कोरोना की चेन को गांव से बाहर नहीं जाने देंगे।

लेकिन उनकी यह कोशिश नाकाम रही और गांव के बाहर पहला पॉजिटिव केस सामने आ चुका है, जो पूरे इलाके के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। अब प्रशासन दुकानदार के संपर्क में आए लोगों को तलाशना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार कोरोना पॉजिटिव दुकानदार डेराबस्सी पुलिस स्टेशन के पीछे शक्ति नगर में रहता है।

उसकी दुकान गांव जवाहरपुर में सबसे पहले आए पॉजिटिव मरीज के घर के सामने है। हो सकता है कि दुकानदार उसके संपर्क में आने के बाद ही कोरोना का शिकार हुआ हो। हालांकि उसके अभी तक कोई लक्षण सामने नहीं आए थे। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने पहले लिए गए 118 सैंपलों में उसका भी सैंपल लिया था, जिसकी रिपोर्ट बीती रात पॉजिटिव आई है। प्रशासन ने शक्ति नगर और नजदीकी क्षेत्र को सील कर दिया है।

एसएमओ सिविल अस्पताल डॉ. संगीता जैन ने कहा कि गांव में मिले सभी 22 मरीज सरपंच के पति और पहले मरीज पंच के संपर्क में आए थे। उन्होंने कहा कि अब तक एक मरीज गांव का बाहरी है, जिसकी दुकान गांव में है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.