अयोध्या: श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के Logo में रह गई थी बड़ी ‘भूल’, बदलाव के बाद नया लोगो जारी

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janambhoomi Teerth Kshetra Trust) के महासचिव चंपत राय ने कहा कि LOGO में प्रतीक चिह्न में 'हलंत' की भूल सामने आई थी, इसे शुद्ध कर लिया गया है.

अयोध्या. हनुमान जयंती के अवसर पर राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janambhoomi Teerth Kshetra Trust) ने अपना लोगो जारी किया, लेकिन इसमें एक त्रुटि सामने आई. इसके बाद अब ट्रस्ट ने भूल सुधार के साथ नया लोगो जारी किया है. इस संबंध में ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि दरअसल ट्रस्ट के लोगो में प्रतीक चिह्न में ‘हलंत’ की भूल सामने आई थी, इसे शुद्ध कर लिया गया है. भूल सुधार किया है, कष्ट के लिए क्षमा याचना.

बता दें कि इस लोगो में सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के साथ ही संकटमोचक हनुमान को भी दर्शाया गया है. प्रतीक चिह्न की ऊपरी परिधि पर सूर्यवंश के निशान के बीच श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र लिखा हुआ है. साथ ही इसके दोनों ओर हनुमान नमन मुद्रा में विराजमान हैं. आधार पट्टी पर ‘रामो विग्रह्वान् धर्म:’ अंकित है. पहले जारी हुए लोगो में ‘विग्रह्वान’ लिखा था, जिसे अब ‘विग्रह्वान्’ कर दिया गया है. यानी राम धर्म का साकार रूप हैं. लोगों में भगवान श्रीराम की छवि अभयदान देने वाली मुद्रा में है. इतना ही नहीं, इस लोगो में लाल, पीले और भगवा रंग का उपयोग किया गया है.

विज्ञापन

ट्रस्ट के हर दस्तावेज में होगा लोगाे का इस्तेमाल
लोगो सामने आने के बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अब किसी भी तरह के पत्राचार या अन्य जरूरी चीजों के लिए इसका इस्तेमाल करेगा. इस लोगो का इस्तेमाल सभी पत्र और प्रपत्रों पर होगा. ट्रस्ट की पहचान के तौर पर लेटर हेड और अन्य जरूरी चीजों और कागजात पर इसी लोगो का अंकन होगा.

लॉकडाउन के दौरान ट्रस्ट ने किया 11 लाख का सहयोग
बता दें कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अभी पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है. इससे निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक इमरजेंसी फंड का ऐलान किया है. इस रकम का इस्‍तेमाल मौजूदा संकट से निपटने में किया जाएगा. इसी अपील के तहत राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भी 11 लाख रुपए का योगदान दिया है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 11 लाख रुपए का चेक डीएम अनुज कुमार झा को सौंपा. इस दौरान ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्र व विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र ने इस सहायता राशि का चेक डीएम को सौंपा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.