अगर दिख रहे हैं ये 10 लक्षण तो आप भी हो सकते हैं कोरोना संक्रमित

कोरोना महामारी के लक्षणों, दवा, वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में रिसर्च चल रही है. ऐसे में हर दिन नई जानकारियां सामने आ रही हैं.

0 1,000,372
कोरोना वायरस के लक्षणों को लेकर लगातार शोध जारी है. शुरुआत में जब ये महामारी चीन के वुहान में फैली हुई थी तब मोटे तौर पर दो लक्षणों को मुख्य माना गया था. ये लक्षण थे सूखी खांसी (Dry Cough) और बुखार (Fever). बाद में बीमारी का प्रकोप बढ़ने पर सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण सामने आते थे. लेकिन जैसे-जैसे ये महामारी दुनिया के अन्य देशों में फैली इसके लक्षणों को लेकर अन्य बातें भी सामने आईं. सामान्य तौर संक्रमण होने के 2 से 14 दिनों के भीतर ये लक्षण उभरना शुरू होते हैं. हम आपको 10 लक्षण बता रहे हैं जिनके जरिए आप समझ सकते हैं कि आपको कब सचेत होना है…

1- सांस लेने में दिक्कत (Shortness Of Breathe)

सांस लेने में परेशानी महसूस होना सामान्य तौर कोरोना का शुरुआती लक्षण नहीं है लेकिन ये इसका सबसे गंभीर लक्षण माना जाता है. अगर आपके सीने में अकड़न हो और ये महसूस होने लगे कि सांस नहीं ले पा रहे हैं तो ये अलार्मिंग स्थिति है. सीएनएन पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट डॉ. पैट्रिक हैरिस ने बताया है कि अगर आप को सांस लेने में थोड़ी भी दिक्कत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क साधना चाहिए. सीने में लगातार दर्द और होठों का नीला पड़ जाने का मतलब है कि आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी पड़ चुकी है. ऐसी स्थिति में चिकित्सकीय मदद न मिलने पर स्थितियां ज्यादा गंभीर हो सकती हैं और मरीज को आईसीयू में शिफ्ट करना पड़ सकता है.

2-बुखार (Fever)
बुखार आना भी कोरोना के प्रमुख लक्षणों में से एक है. इंसान के शरीर का सामान्य तापमान 98.6 डिग्री फारेनहाइट होता है. अगर आपका तापमान 100 डिग्री फारेनहाइट है तो चिंता की बात है. क्योंकि शरीर में तापमान थोड़ा-बहुत घटता-बढ़ता रहता है. संक्रामक बीमारियों के अमेरिकी एक्सपर्ट डॉ. विलियम शाफनर का कहना है कि हमारे शरीर का तापमान पूरे दिन एक जैसा नहीं रहता है. आपको ध्यान देना होगा कि दोपहर के बाद और शाम के वक्त में आपके शरीर का तापमान कैसा है. सामान्य तौर पर इसी समय वायरस शरीर का तापमान बढ़ाते हैं.

3-सूखी खांसी (Dry Cough)
खांसी आना भी कोरोना के लक्षणों में से एक है. लेकिन ये सामान्य खांसी की तरह नहीं होती है. ये बिल्कुल सूखी खांसी जैसा होती है जिसकी तकलीफ आपको गले से लेकर सीने तक महसूस होती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 33 प्रतिशत कोरोनो रोगियों में ये लक्षण पाया जाता है.

vaccine-coronavirus

4-कंपकंपाहट और शरीर दर्द
कोरोना वायरस के लक्षणों में तेज सर्दी लगना और शरीर दर्द भी शामिल हैं. हालांकि ये लक्षण प्रतिरोधक क्षमता के आधार पर अलग-अलग तरीके से उभर कर आते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कई रोगियों में सर्दी लगने या शरीर दर्द के लक्षण बिल्कुल सामने नहीं आते. ये लक्षण कई बार सामान्य फ्लू की तरह भी होते हैं. लेकिन एक चीज इन्हें कोरोना के लक्षणों में शामिल करती है. वो है इनका बने रहना. सामान्य फ्लू के लक्षण मोटे तौर पर तीन दिन में चले जाते हैं अगर आपको ये लक्षण एक हफ्ते तक बने रहें तो फिर ये कोरोना हो सकता है.

5-त्वरित भ्रम (Sudden Confusion)
कोरोना के बिगड़े हुए लक्षणों की बात की जाए तो इसमें त्वरित भ्रम भी शामिल है. एक एक्सपर्ट का कहना है कि ये त्वरित भ्रम पैदा होने जैसे लक्षण भी कोरोना के साथ जुड़ गए हैं. अगर आपके किसी नजदीकी को नीले होठ, सीने में दर्द के साथ त्वरित भ्रम होने जैसी शिकायत हो तो भी ये कोरोना का लक्षण हो सकता है.

6-पाचन समस्या (Digestive Issue)
शुरुआत में पाचन तंत्र की समस्या या डायरिया जैसे लक्षणों को विशेषज्ञों ने कोरोना से अलग रखा था. लेकिन वक्त गुजरने के साथ अब इन्हें भी शामिल किया गया है. चीन में कोरोना के शुरुआती मरीजों में पाचन समस्या दिखाई दी थी. एक स्टडी के मुताबिक कुछ मरीजों में शुरुआती लक्षण डायरिया जैसे दिखाई देते हैं. लेकिन तब बुखार नहीं आता है.

7-गुलाबी आंखें (Pink Eye)
चीन के अलावा अन्य देशों में भी हुई रिसर्च बताती है कि कोरोना के 1 से 3 प्रतिशत मरीजों में कंजक्टिवाइटिस के लक्षण भी उभर कर सामने आते हैं. इसलिए अगर बुखार, सांस लेने में तकलीफ और सूखी खांसी जैसी दिक्कत के साथ कंजक्टिवाइटिस की भी समस्या है तो ये कोरोना का लक्षण हो सकती है.

8-सूंघने और स्वाद की क्षमता खत्म होना (Loss of smell and taste)
दुनियाभर में हुई ताजा रिसर्च में सूंघने और स्वाद की क्षमता खत्म होने को भी कोरोना के प्रमुख लक्षणों में माना गया है. ऐसे कई वायरस जो मुंह, नाक, गले के जरिए शरीर में प्रवेश करते हैं, उनकी वजह से सूंघने की क्षमता प्रभावित होती है. इसका सबसे मजबूत कारण ये होता है कि ये वायरस संक्रमित व्यक्ति की नाक में म्यूकस ज्यादा मात्रा में बनाते हैं. जिससे नाक से शरीर में पहुंचने वाला एयरफ्लो कम हो जाता है. इससे सूंघने की क्षमता भी प्रभावित होती है. हालांकि कोरोना म्यूकस बहुत ज्यादा क्रिएट नहीं करता लेकिन सूंघने की क्षमता ज्यादा प्रभावित करता है. ये आपकी श्वसन नली पर सीधा हमला करता है और उन कोशिकाओं को खत्म करता है जो सूंघने की क्षमता विकसित करती हैं. हालांकि कोरोना वायरस सीधे तौर पर स्वाद की क्षमता पर हमला नहीं करता लेकिन चूंकि सूंघने की प्रक्रिया सीधे तौर पर इससे जुड़ी होती है, इसलिए कोरोना रोगियों में स्वाद न आने की दिक्कतें भी आ रही हैं.

9-थकान (Fatigue)
विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिसर्च के मुताबिक करीब 40 प्रतिशत कोरोना रोगियों में थकान के लक्षण दिखाई देते हैं. जानकारी के मुताबिक थकान एक ऐसा लक्षण है जो कोरोना के कई अन्य लक्षणों की वजह से उभरता है और ये बीमारी ठीक हो जाने के बाद भी कई दिनों तक बना रहता है.

10- सिरदर्द, गले में खराश (Headache, Sore Throat)
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक करीब 14 प्रतिशत कोरोना रोगियों को सिरदर्द और गले में खराश की समस्या होती है. साथ ही पांच प्रतिशत नाक में दिक्कत होती है. लेकिन सिरदर्द और गले में खराश की समस्या सामान्य फ्लू में भी होती है. ऐसे में आपको ध्यान देना होगा कि ये लंबे समय तक न खिंचे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.