पंजाब / पंजाब में पहली बार एक दिन में 2 मौतें, 19 दिन में 7 की जान गई

देश में काेराेना से माैताें की संख्या 127 हुई, पंजाब में 3 नए पॉजिटिव केस लुधियाना में 69 साल व पठानकोट में 75 साल की महिला ने दम तोड़ा, 6 तब्लीगियों समेत 70 पॉजिटिव

लुधियाना. सूबे में कोरोना संक्रमित 2 अाैर की माैत हाे गई। लुधियाना में 69 वर्षीय महिला ने फोर्टिस अस्पताल और अमृतसर में पठानकोट की 75 वर्षीय महिला ने दम तोड़ा। पिछले 19 दिनों में 7 की मौत हो चुकी है। रविवार को अमृतसर में 2 व बरनाला में 1 पॉजिटिव केस आया। इससे आंकड़ा अब 70 हो गया है। अमृतसर में जिन दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई उनमें एक 3 अप्रैल को पॉजिटिव पाए कढ़ाई कारीगर की 60 वर्षीय पत्नी है। दूसरा चाट्टीविंड गांव का रहने वाला 65 वर्षीय बुजुर्ग है। खांसी-जुखाम के चलते 23 मार्च को उसे भर्ती कराया था।

बरनाला में रविवार को पहला केस आया। सेखां रोड में किराये के मकान में रह रही महिला पॉजीटिव निकली। वह 15 दिन पहले चंडीगढ़ से लौटी थी। वहीं, पंजाब में तब्लीगी जमात के 432 लोगों में से 422 को ट्रेस कर लिया है। 350 के सैंपल लिए हैं। इनमें 6 की रिपोर्ट पॉजिटिव और 117 की निगेटिव आई है। 227 की आनी बाकी है। वहीं, देश में काेरोना से मौतों का आंकड़ा 127 हो गया है।

दोनों डायबिटीज से थीं पीड़ित, दूसरे लोगों से संक्रमित होने की अाशंका

केस-1… लुधियाना
खांसी के चलते 31 मार्च को हुई थी भर्ती, हार्ट अटैक से मौत

2 अप्रैल को पाॅजिटिव पाई 69 वर्षीय महिला सुरिंदर कौर की रविवार काे फोर्टिस अस्पताल लुधियाना में हार्ट अटैक से माैत हाेे गई। महिला 17 मार्च को मोहाली में भतीजी के पास गई थी। 23 मार्च को बुखार व खांसी के चलते लुधियाना में भर्ती कराया था। महिला शुगर, ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी से पीड़ित थी।

केस-2… पठानकोट
बुजुर्ग को बुखार के बाद कराया था भर्ती, अमृतसर में तोड़ा दम

बुखार व सांस लेने की दिक्कत के बाद 2 अप्रैल को अमृतसर रेफर की गई पठानकोट के सुजानपुर की 75 वर्षीय राजरानी ने रविवार को दम तोड़ दिया। महिला की शनिवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। बताया जा रहा है कि 21 मार्च को महिला के घर चंडीगढ़ से उसका दोहता आया था। इससे पहले महिला पठानकोट व लुधियाना अस्पताल में भर्ती थी।

दो और मरीजों की हालत गंभीर
सूबे में अभी तक 2208 संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इनमें 1711 की रिपोर्ट निगेटिव जबकि 429 लोगों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है। दो की हालत गंभीर बनी हुई है। 4 मरीज ठीक हो चुके हैं।

हिमाचल : डीजीपी का जमातियों को अल्टीमेटम, 5 बजे तक सूचना न दी तो दर्ज होगा हत्या के प्रयास का केस

डीजीपी हिमाचल ने तब्लीगी जमात से लौटे लोगों को अल्टीमेटम देते कहा कि वह शाम 5 बजे तक अपनी जानकारी प्रशासन को दें। नहीं देने पर उनकी वजह से किसी अन्य के बीमार होने पर हत्या के प्रयास व मौत पर हत्या का केस दर्ज होगा।

हरियाणा : रविवार को एक और व्यक्ति की मौत हो गई। यह तीसरी मौत है। 76 लोग पॉजिटिव हैं।
हिमाचल : टांडा में नया पॉजिटिव केस सामने अाया। 14 मरीज हो गए हैं। इनमें 2 की मौत हो चुकी है।

चंडीगढ़ पीजीआई के डॉक्टर्स की टीम वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए करेगी अब क्रोनिक डिजीज के मरीजों का इलाज

कोरोना वायरस के मद्देनजर कर्फ्यू के दौरान क्रोनिक बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए अच्छी खबर है। अब मरीजों को बीमारी की बार-बार जांच के लिए पीजीआई चंडीगढ़ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। संगरूर सिविल अस्पताल में टेलिमेडिसन विभाग की शुरुआत की जा रही है। मरीज पीजीआई चंडीगढ़ के डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लेकर वीडियाे काॅन्फ्रेंस के जरिए डॉक्टर से ट्रीटमेंट ले सकेगा। इसके लिए संगरूर अस्पताल से जरूरी टेस्टों की रिपोर्ट भी डाॅक्टरों तक भेजी जा सकेगी।

यह सुविधा संगरूर में 7 अप्रैल से शुरू की जा रही है। सेहत विभाग का दावा है कि यह सुविधा पंजाब में सबसे पहले संगरूर से शुरू की जा रही है। संभावना जताई जा रही है कि संगरूर अस्पताल को इस सुविधा के लिए रीजनल सेंटर घोषित किया जाएगा। ऐसे में संगरूर के आसपास के जिलों से मरीज भी संगरूर अस्पताल से वीडियो काॅन्फ्रेंस के जरिए उपचार ले सकेंगे। मेडिकेयर कंपनी के डाॅक्टर रोहित गर्ग व सचिन गुप्ता ने बताया कि मरीजों की परेशानी को देखते हुए उनकी कंपनी ने पीजीआई से मिलकर यह सुविधा शुरू की है। जल्द ही ये सुविधा पंजाब के बाद हरियाणा और हिमाचल में भी मिलेगी।

सिविल सर्जन बोले-99142- 43770 पर बुकिंग करवाएं

सिविल सर्जन डाॅक्टर राज कुमार ने बताया कि मरीज 7 अप्रैल यानी अाज से 99142-43770 नंबर पर सुबह 9 से 11 बजे तक बुकिंग करवा सकते हैं। तुरंत बता पता चल जाएगा कि किस दिन और किस समय अस्पताल पहुंचना है। जिस दिन मरीज पहुंचेगा उसकी ईसीजी व अन्य जरूरी टेस्ट के बाद रिपोर्ट पीजीआई के डॉक्टर को भेजी जाएगी। डॉक्टर वीडियाे काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे। चेकअप सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक होगा।

मरीज ने कहा- पीजीआई के चक्कर से मिलेगी निजात

सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉक्टर कृपाल सिंह ने बताया कि पीजीआई के डाॅक्टरों से चेकअप के लिए अब संगरूर के सिविल अस्पताल में टेलीमेडिसन सुविधा शुुरू की जा रही है। संगरूर की महिला सरोज बाला कई वर्षों से आईटीपी की पेशेंट हैं। उन्हें पीजीआई के चक्कर लगाने पड़ते हैं परंतु कर्फ्यू के कारण पीजीआई नहीं ज पा रही हैं। संगरूर में टेलीमेडिसन सुविधा शुरू होने से उन्हें यहीं पर लाभ मिलेगा।

सौजन्य /Bhaskar.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.