कोरोना से जंग / सोशल मीडिया पर टर्की का वीडियो देख पुलिस इंस्पेक्टर ने तीन दिन में बनवा दिया बॉडी सेनेटाइजर चैंबर

जयपुर कमिश्नरेट में पश्चिम जिले के बगरु थानाप्रभारी की अनूठी पहल क्षेत्र में कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए विदेशी वीडियो से सूझा उपाय इंस्पेक्टर ने अपने परिचित इंजीनियर, पुलिस मित्र टीम व डॉक्टर की ली मदद

0 219

जयपुर. देश विदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जंग जारी है। संक्रमण से बचने के लिए सभी कोई ना कोई उपाय तलाश रहे है। इसमें सबसे अहम है सेनेटाइजेशन। जिसमें सोशल मीडिया पर टर्की का एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें स्थानीय लोग एक चैंबर में प्रवेश करते है और मेडिकेटेड बौंछारों से ना सिर्फ हाथ बल्कि पूरे शरीर और अपने दुपहिया वाहन को आसानी से सेनेटाइज कर लेते है।

कुछ इसी तरह की पहल की है जयपुर शहर कमिश्नरेट में पदस्थापित बगरु थानाप्रभारी बृजभूषण अग्रवाल ने। जिन्होंने टर्की के इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर देखकर सोचा कि जब विदेश में बन सकता है तो यहां क्यों नहीं। बस इसी सोच को थोड़ा आगे बढ़ाया। अपने इंजीनियर साथी से सेनेटाइजर चैंबर बनाने का आइडिया साझा किया। फिर बगरु थाने में बनी पुलिस मित्र युवा टीम के साथ बातचीत की और बताया वे सभी मिलकर इलाके के लिए एक सेनेटाइजर चैंबर बनवाएं ताकि ना सिर्फ हाथ बल्कि पूरी बॉडी ही सेनेटाइज हो सके।

तीन दिन में इस तरह बनाया गया फुल बॉडी सेनेटाइजर चैंबर

बस फिर क्या था पुलिस इंस्पेक्टर बृजभूषण ने सबके साथ मिलकर सेनेटाइजर चैंबर को बनाने की योजना पर काम किया। इंजीनियर्स की मदद से महज तीन दिन के भीतर एक सेनेटाइजर चैंबर बनवा दिया। इसमें बॉडी पर छिड़काव के लिए कौनसी दवा का उपयोग करें। इस बारे में थानाप्रभारी बृजभूषण ने बताया कि उन्होंने सेनेटाइर मेडिसिन के लिए एक होम्योपैथी के डॉक्टर की मदद ली। जिन्होंने विशेष दवा तैयार कर चैंबर में लगा रखी लिक्विड मेडिसिन टैंक में भर दिया।

पुलिस इंस्पेक्टर का कहना है कि कोरोना से संक्रमण के लिए बार बार हाथ धोने और सेनेटाइजर का उपयोग करने की अपील की जा रही थी। लेकिन हकीकत में कोरोना वायरस तो शरीर के किसी भी हिस्से में लग सकता है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए उन्होंने सेनेटाइज चैंबर बनाने का ख्याल आया।

इलाके में मुख्य रोड पर रखवाया गया सेनेटाइज चैंबर, सबसे पहले गुजरे अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर

गुरुवार को आमजन के लिए इस सेनेटाइज चैंबर को क्षेत्र में मुख्य स्थान पर रखवा दिया। इस अनूठी पहल में सबसे पहले सेनेटाइज होने पहुंचे जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अशोक कुमार गुप्ता। जिन्होंने थानाप्रभारी बृजभूषण की अनूटी सोच और उनके पुलिस मित्र टीम की मेहनत को सराहा और कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यह स्थानीय निवासियों के लिए एक अहम प्रयास साबित होगा। मशीन लगाने के बाद वहां स्थानीय निवासियों ने इसका लाभ भी उठाया। दिनभर में काफी लोग चैंबर में सेनेटाइज हुए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.