कोरोना वायरस: टूटे सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में 4,373 लोगों की हुई मौत, सामने आए 73,639 नए केस

दुनिया भर में संक्रमण(Coronavirus) के 73639 नए केस के साथ रिकॉर्ड कायम हुआ है. इसी के साथ कुल संक्रमितों (Covid19) की संख्या बढ़कर 8,58,337 हो गयी है. इतना ही नहीं बीते 24 घंटों में इस संक्रमण से 4373 लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 42140 पहुंच गया है.

0 1,000,866

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के नजरिए से मार्च महीने का आखिरी दिन दुनिया के लिए काफी ख़राब साबित हुआ. दुनिया भर में संक्रमण के 73639 नए केस के साथ रिकॉर्ड कायम हुआ है. इसी के साथ कुल संक्रमितों (COVID-19) की संख्या बढ़कर 8,58,337 हो गई है. इतना ही नहीं बीते 24 घंटों में इस संक्रमण से 4373 लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 42140 पहुंच गया है. मंगलवार का दिन भी अमेरिका (USA), स्पेन (Spain), इटली (Italy), फ्रांस (France) और ब्रिटेन (Britain) के लिए काफी बुरा साबित हुआ.

अमेरिका में रिकॉर्ड नए केस

अमेरिका कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित देशों में नंबर एक पर है. मंगलवार को यहां 24492 नए केस सामने आए और कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,88,280 हो गई है. यहां 748 लोगों की मौत भी हो गई जिससे कुल मौतों की संख्या बढ़कर अब 3883 हो गई है. अमेरिका में मंगलवार से पहले एक दिन में न इतने केस सामने आए थे और न ही इतने लोगों की मौत हुई थी. अमेरिका में संक्रमितों के मुकाबले ठीक हो रहे लोगों की संख्या भी काफी कम सिर्फ 6461 है. जबकि 3988 लोग अब भी वेंटीलेटर्स के सहारे हैं.

इटली और स्पेन में फिर कोहराम
स्पेन में मंगलवार को भी 7967 नए केस सामने आ आए और कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 95923 हो गई है. यहां 748 लोगों की इस संक्रमण से जान भी चली गई जिसके बाद मौतों का आंकड़ा बढ़कर 8464 हो गया है. तमाम दावों के बाद इटली अभी भी इस संक्रमण के बुरे दौर से गुजर रहा है और मंगलवार को भी यहां 837 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 12428 हो गई है. यहां 4053 नए केस भी सामने आए और कुल केस बढ़कर 1, 05,792 हो गए हैं.

ब्रिटेन और फ्रांस भी संक्रमण के शिकार
उधर फ्रांस में भी 24 घंटों में 7578 नए केस सामने आए हैं और कुल मामले बढ़कर 52128 हो गए हैं. यहां संक्रमण से कल 499 लोगों की मौत हो गई जिससे कुल मौतों की संख्या बढ़कर 3523 हो गई है. ब्रिटेन में संक्रमण से 381 लोगों की मौत हो गई और 3009 नए केस सामने आए हैं. जर्मनी में भी कल 4923 नए केस सामने आए और 130 लोगों की मौत हो गई. ईरान में 3110 नए केस सामने आए जबकि 141 लोगों की मौत हो गई है. बेल्जियम में 192 लोगों की मौत हो गई जबकि 876 नए केस सामने आए और कुल मामले बढ़कर 12775 हो गए हैं. नीदरलैंड भी बुरी तरह प्रभावित रहा और 175 लोगों की इस संक्रमण से कल मौत हो गई जबकि 845 नए केस सामने आए.

कनाडा, पुर्तगाल, ब्राजील नए हॉटस्पॉट

कनाडा के लिए भी मंगलवार बुरा साबित हुआ और यहां 1164 नए संक्रमण के केस सामने आए और कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 8612 हो गई है. कनाडा में 24 घंटे में 12 लोगों की मौत हो गई जिससे कुल मौतों का आंकड़ा 101 हो गया है. पुर्तगाल में 1035 नए केस सामने आए जबकि 20 लोगों की कल इस संक्रमण से मौत हो गई है. उधर ब्राजील में भी एक ही दिन में 1087 नए केस मिले जबकि 38 लोगों की मौत हो गई. भारत में 146 जबकि पाकिस्तान में 221 नए केस सामने आए हैं.

अयोध्या: जैन मंदिर में वृद्ध महिला की मौत, लोगों ने कोरोना संदिग्ध बताकर किया अंतिम संस्कार का किया विरोध

अयोध्या. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) के रायगंज स्थित जैन मंदिर (Jain Temple) में मंगलवार को एक वृद्ध महिला की मृत्यु के बाद हड़कंप मच गया. दरअसल, महिला की मृत्यु के बाद जैन मंदिर प्रशासन उसका अंतिम संस्कार मंदिर के ही पीछे प्रांगण में कर रहे थे. लेकिन स्थानीय लोगों ने महिला को कोरोना (Coronavirus) का संदिग्ध मानते हुए अंतिम संस्कार का विरोध शुरू कर दिया. जिसके बाद स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस और प्रशासन ने मंदिर प्रशासन से बात की और बिना किसी मेडिकल टीम को बुलाए वृद्ध महिला का मंदिर में ही दाह संस्कार करने की अनुमति दे दी.

उधर स्थानीय लोगों ने दावा किया है कि 1962 से बने जैन मंदिर में आज तक कभी कोई जैन धर्म के व्यक्ति का दाह संस्कार नहीं हुआ था. उक्त महिला बाहर से आई थी. ऐसे में लोगों को शक था कि महिला कोरोना संदिग्ध थी. प्रशासन का कहना है कि महिला में कोरोना के कोई लक्षण ने नहीं थे. इतना ही नहीं कोरोना पॉजिटिव का डाह संस्कार भी जलाकर ही किया जाता है.

23 मार्च को झारखंड से पहुंचा था दल

प्रशासन की कार्यप्रणाली से स्थानीय लोगों में खासा रोष व्याप्त है. लोगों का कहना है कि यह लापरवाही है. महिला का कोरोना टेस्ट होना चाहिए था. बता दें झारखंड से जनीं धर्म के 27 सदस्य रायगंज पहुंचा था, 23 मार्च को यह लोग अयोध्या के रायगंज जैन मंदिर में रुके थे. प्रधानमंत्री के लॉकडाउन के बाद यह पूरा समूह यहीं रुक गया था. इस ग्रुप में शामिल वृद्ध महिला की तबीयत खराब होने के बाद उसकी मृत्यु हो गई. जिसके बाद महिला के अंतिम संस्कार मंदिर के प्रांगण में किए जाने की व्यवस्था मंदिर प्रशासन की तरफ से हुई. लेकिन स्थानीय लोगों ने अगल-बगल की घनी बस्ती का हवाला देते हुए अंतिम संस्कार का विरोध किया. सूचना पर मौके पर पहुंचे रेजिडेंटल मजिस्ट्रेट और क्षेत्राधिकारी अयोध्या ने मंदिर प्रशासन से वार्ता की और बिना किसी मेडिकल टीम को बुलाए महिला का अंतिम संस्कार मंदिर के प्रांगण में ही करवा दिया.

घनी आबादी के बीच में है रायगंज जैन मंदिरस्थानीय लोगों ने कहा कि 1962 से बने रायगंज जैन मंदिर में कभी भी किसी जैन धर्म के मानने वाले का अंतिम संस्कार नहीं किया गया था. उक्त महिला अपने समूह के साथ 23 मार्च को अयोध्या पहुंची थी और मंगलवार को उस महिला की मृत्यु हो गई. कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों ने प्रशासन को सूचना दी, लेकिन प्रशासन ने मंदिर के अंदर ही अंतिम संस्कार होने दिया. आसपास के लोगों ने यह भी आरोप लगाया है कि इससे आस-पास घनी आबादी में संक्रमण होने का खतरा है.

प्रशासन का दावा- नहीं था कोरोना के लक्षण

वंही सूचना पर पहुंचे रेजिडेंटल मजिस्ट्रेट ने कहा कि स्थानीयों के द्वारा कोरोना वायरस से मृत्यु की सूचना दी गई थी, जबकि मौके पर संपूर्ण जनपद में अभी कोई भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं पाया गया. मृतक वृद्ध महिला की उम्र लगभग 73 वर्ष की थी. स्थानीय लोगों का आरोप निराधार है, साथ ही रेजिडेंटल मजिस्ट्रेट का यह भी कहना है कि सीएमओ से वार्ता करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया. सीएमओ का कहना है कि यदि कोरोना से पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसका अंतिम संस्कार जलाकर ही किया जाएगा, स्थानीय प्रशासन ने यह भी कहा है कि आसपास वालों को अब कोई आपत्ति नहीं है. रेजिडेंट मजिस्ट्रेट ने कहा कि यदि 23 तारीख से उक्त लोग यहां पर हैं. अगर किसी को कोरोना होता तो उसके लक्षण सामने आ गए होते. वह मंदिर प्रशासन ने कहा कि जैन साधुओं का कोई ठिकाना नहीं होता. उनका दाह-संस्कार मंदिर के परिसर में ही किया जाता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.