रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा- PM CARES Fund में 500 करोड़ रुपये देंगे, दो राज्यों को 5-5 करोड़ देने की घोषणा

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से निपटने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने पीएम केयर्स फंड में 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. गुजरात और महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में भी कंपनी 5-5 करोड़ रुपये देगी. इसके अलावा कंपनी अगले 10 दिनों के लिए 5 लाख लोगों को खाने की भी व्यवस्था करेगी.

मुंबई. पीएम केयर्स फंड में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Limited) ने 500 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी. RIL द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पीएम केयर्स फंड में 500 करोड़ रुपये के अलावा कंपनी महाराष्ट्र और गुजरात मुख्यमंत्री राहत कोष में भी 5-5 करोड़ रुपये की सहायता राशि देगी.

5 लाख लोगों के खाने की व्यवस्था

इसके अलावा 5 लाख लोगों को अगले 10 दिनों तक खाना भी मुहैया कराया जाएगा. यानी 50 लाख के करीब खाना का इंतजाम किया जा रहा है. इससे पहले रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने 100 बिस्तरों का पहला COVID-19 अस्पताल मात्र 2 हफ्तों में तैयार किया था.

इन्फ्रास्ट्रक्चर के मोर्चे पर भी कंपनी ने की मदद
रिलायंस 1 लाख मास्क और हजारों की संख्या में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) भी तैयार कर रही है. ताकि देश के स्वास्थ्यकर्मियों का ख्याल रखा जा सके. इमरजेंसी वाहनों में फ्री ईंधन और डबल डेटा रिलायंस पहले से ही उपलब्ध करा रही है.

– रिलायंस इंडस्ट्री प्रधानमंत्री केयर्स फंड में 500 करोड़ रुपये का योगदान देगी.

– महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 करोड़ रुपये का योगदान देगी.

– गुजरात मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 करोड़ रुपये का योगदान देगी.

– इसके पहले रिलायंस फाउंडेशन ने 100 बेड का COVID-19 हॉस्पिटल केवल 2 हफ्तों में बनाया था.

– कंपनी अगले 10 दिनों तक 5 लाख लोगों को खाने की व्यवस्था करेगी. कुल मिलाकर 50 लाख खाने की व्यवस्था की जाएगी.

– कंपनी हेल्थ वर्कर्स के लिए हर रोज 1 लाख मास्क्स का उत्पादन कर रही है.

– हेल्थ वर्कर्स के लिए रोजाना हजारों पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट तैयारी कर रही है.

– देशभर में नोटिफाइड इमरजेंसी सेवाओं में लगे वाहनों को मुफ्त में ईंधन की व्यवस्था कर रही है.

– वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा देने के लिए कंपनी करीब 40 करोड़ लोगों और हजार संस्थानों को सीमलेस इंटरनेट की सुविधा दे रही है.

– स्टोर्स और होम डिलीवरी की मदद से रिलायंस रिटेल प्रतिदिन लाखों लोगों को जरूरी सामानों मुहैया करा रही है.

मुकेश अंबानी ने क्या कहा?
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा, ‘हमें विश्वास है कि भारत कोरोना वायरस की आपदा पर जल्द से जल्द विजय प्राप्त कर लेगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूरी टीम संकट की इस घड़ी में देश के साथ है और कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने के लिए सब कुछ करेगी.’

नीता अंबानी ने क्या कहा?
रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा, ‘जैसे राष्ट्र कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए एकजुट है, वैसे ही रिलायंस फाउंडेशन अपने देशवासियों और महिलाओं के साथ मजबूती से खड़ा हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो पहली पंक्ति में इससे लड़ रहे हैं. हमारे डॉक्टरों और कर्मचारियों ने भारत का पहला कोविड-19 अस्पताल स्थापित करने में मदद की है और हम कोविड-19 की स्क्रीनिंग, परीक्षण, रोकथाम और उपचार में सरकार का सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’

Leave A Reply

Your email address will not be published.