काेरोना / जालंधर, कपूरथला, नवांशहर, होशियारपुर और मोहाली अतिसंवेदनशील घोषित, दोआबा में होगा डोर-टू-डोर सर्वे

होशियारपुर में 3, जालंधर और मोहाली में 1-1 और पॉजिटिव, अब तक 38 केस मोहाली में मिले केस में महिला है पीड़ित, पति भी है पॉजिटिव; जालंधर का केस भी रागी से जुड़ा

चंडीगढ़/नवांशहर . सूबे में कोरोनावायरस के पांच नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, इनमें तीन होशियारपुर, एक जालंधर और एक केस मोहाली में मिला है। होशियारपुर के गांव मोरांवाली से तीन नए केस मिले हैं। जालंधर के गांव विरकां में एक केस पाया गया जबकि एक मामला मोहाली से है। होशियारपुर के तीनों व जालंधर का एक मामला भी नवांशहर के गांव पठलावा के 70 वर्षीय कोरोना संक्रमित मरीज चेन से ही जुड़ा हुआ है। इसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। शुक्रवार को संयुक्त मीटिंग के बाद सरकार ने जालंधर, कपूरथला, नवांशहर, होशियारपुर व मोहाली जिले को अति संवेदनशील घोषित कर दिया है, संक्रमण रोकने को सरकार सूबे में डोर-टू-डोर सर्वे कराएगी, जिसकी शुरूआत सबसे पहले दोअाबा से होगी।

स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा, शुक्रवार को 5 नए पाॅजिटिव केस सामने आए हैं, इसलिए अब सरकार ने सर्वे कराने का निर्णय लिया है। कुल पॉजिटिव केस 38 हो गए हैं। चंडीगढ़ में भी एक नया केस पॉजिटिव आया है। उधर सूबे में तीसरे दिन कर्फ्यू के बीच शाॅर्ट सप्लाई व कालाबाजारी की खबरें आईं। सरकार ने फल, सब्जियां, दूध, डेयरी उत्पाद ले जा रहे व्हीकलों के लिए कंट्रोल रूम शुरू किया है। लॉकडाउन तक पंजाब के सभी 23 टोल प्लाज़ा को भी बंद रखने का फ़ैसला लिया है।

सर्वे में यह जानकारी लेंगे कर्मचारी, जरूरी वस्तुओं की सप्लाई को बनाया कंट्रोल रूम

  •  घर में कुल कितने लोग हैं।
  •  क्या कोई सदस्य रेगुलर बीमारी से पीड़ित है।
  •  क्या परिवार के सदस्य को खांसी जुकाम, बुखार की कोई शिकायत तो नहीं है।
  •  क्या परिवार का कोई सदस्य एनआरआई है।
  •  इन दिनों यहां आए हुए हैं या नहीं।
  •  अगर आए हैं तो कब आए हैं।
  •  क्या उन्होंने चेकअप कराया है यदि हां तो रिपोर्ट क्या है।

स्टडी के लिए बनाई गई 2 एक्सपर्ट्स की दो टीमें… पंजाब में अब तक सामने आए 38 पॉजिटिव केसों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने दो टीमें बनाई हैं। जिनमें बीमारी से संबंधित एक्सपर्ट्स शामिल रहेंगे। ये दोनों टीमें संक्रमण बढ़ने के कारण जानने को सभी केसों की ठोस स्टडी कर उपाय सुझाएगी। विभिन्न अस्तपालों में दाखिल पीड़ितों की फैमिली हिस्ट्री बनेगी, जिसमें उनका पूरा ब्यौरा होगा। पीड़ित मरीजों के परिवार के साथ सूबे में फैले उनके रिश्तेदारों की लिस्ट भी बनेगी।

जिन अस्पतालों में पॉजिटिव केस मिले, उन्हें हाई सिक्योरिटी जोन बनाया जाएगा
जिन अस्पतालों में कोरोनावायरस से पीड़ित मरीजों को रखा गया है, उन्हे हाई सिक्योरिटी जोन बनाया जाएगा ताकि वहां अासपास लोगों का आना बंद ही हो जाए व लोग संक्रमण से बच सकेें। इसके साथ विभाग ने फैसला लिया है कि एक जिले का अफसर दूसरे जिले में नहीं जाएगा ताकि वे भी संक्रमण से बच सके।

रीजन में मामले…

राज्य संदिग्ध पॉजिटिव मौत
पंजाब 271 38 (+5)  1
चंडीगढ़ 7 7 (+1) 0
हिमाचल 0 2 1
हरियाणा 124 19 0

पंजाब अपडेट

सूबे में कर्फ्यू उल्लंघन के कुल 79 केस दर्ज हुए। 104 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।
कपूरथला : आरसीएफ ने अपने कोचों को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट करने को सैनिटाइज किया।
लुधियाना : एक संदिग्ध अस्पताल में भर्ती, वह नवांशहर में कोरोना पॉजिटिव के संस्कार में गया था।
अमृतसर: सूबे के पहले पॉजिटिव केस को छुट्‌टी मिल गई। सिविल सर्जन ने जानकारी होने से मना किया।

गायब हुए एनआरआई का पता लगाने में जुटी सरकार
अब तक पंजाब में 90,000 एनआरआईज आ चुके हैं, लेकिन इनमें से अब तक 30,000 को की क्वारेंटाइन किया गया है, बाकी लोग स्वास्थ्य विभाग की पहंुच से बाहर हैं। न ही तो उन लोगांे ने पूर्ण रूप से चैकअप कराया है, न ही स्वास्थ्य विभाग उन्हें क्वारेंटाइन कर पाया है। अब सरकार ने पुलिस, लोकल बॉडी, हेल्थ और रूरल एंड अर्बन डवलपमेंट के अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम बना दी है, जो इन लोगों की जानकारी जुटाएगी ताकि इनको किसी भी सूरत में क्वारेंटाइन किया जा सके।

24 घंटे में 112 हेल्पलाइन पर 17 हजार काॅल आईं
डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया, 112 पुलिस हेल्पलाइन पर 24 घंटों में 17 हजार काल आईं। इनमें 406 कर्फ्यू उल्लंघन, 531 जरूरी वस्तुओं की सप्लाई, 65 दवाएं, 102 कोरोना मामलों की रिपोर्ट व 10 डाक्टरी सहायता से संबंधित थीं।

भास्कर की सरपंचों से अपील

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए जरूरी है कि फरवरी से मार्च के बीच विदेश से आए लोगों की स्क्रीनिंग हो। दैनिक भास्कर का सूबे के सरपंचों से आग्रह है कि वह इस दौरान गांव में आए विदेशी लोगों या उनके करीब रहे लोगों की जानकारी प्रशासन को तुरंत दें…
हेल्पलाइन नंबर : 112
यह सरपंचों और पंचायतों का बहुत बड़ा योगदान होगा।

सरपंचों को पंचायत फंड इस्तेमाल करने की मंजूरी, पुलिस व डॉक्टर से होगी वीडियो चैट

सीएम कैप्टन अमरिंदर ने सरपंचों को कर्फ्यू रिलीफ व मेडिकल इमरजेंसी के पास जारी करने के लिए पंचायत फंड के इस्तेमाल की इजाजत दी। इसकी रोज़ाना लिमिट 5000 रुपए और अधिकतम 50 हज़ार रुपए तक होगी। सरकार जमीनी हकीकत जानने को पुलिस अधिकारियों व डॉक्टर्स से वीडियो चैट करेगी।

अंबिका सोनी ने 1 करोड़ और मनीष तिवारी ने दिए 50 लाख
इसके अलावा कांग्रेसी नेता अंबिका सोनी ने एेच्छिक निधि से रोपड़-नवांशहर-दोआबा के अस्पतालों में वेंटिलेटर खरीदने को 1 करोड़ रुपए जारी किए। वहीं सांसद मनीश तिवारी ने भी कोरोना से निपटने के लिए अपनी एेच्छिक निधि से 50 लाख रुपए देने का एलान किया।

कर्फ्यू में बंद दुकान जबरन खुलवाने से रोकने पर युवकों ने समझाने आए युवक को गोली मारी

अमृतसर | थाना छेहर्टा के अंतगर्त आते काले घन्नपुर में शुक्रवार को कर्फ्यू में बंद मनदीप करियाना दुकान जबरन खुलवाने पहुंचे युवकों ने एक युवक को गोली मार दी। पुलिस ने आरोपी लवप्रीत सिंह, सरबजीत सिंह साबा, शशी के खिलाफ केस दर्ज किया है। मालिक मनदीप के मुताबिक आरोपी लवप्रीत ने पहले पड़ोसी गुरमेल सिंह व बाद में दूसरे पड़ोसी दविंदर सिंह के रोकने पर उसे कमर में गोली मार दी। घायल की हालत स्थिर है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.