कोरोना संकट में लोगों को राहत देने के लिए ‘न्याय’ योजना लागू करें प्रधानमंत्री: कांग्रेस

Lockdown in India- कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए पूरे देश में लगाए लॉकडाउन पर पीएम मोदी पर कई सवाल खड़े किए.

0 999,109

नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) ने बुधवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संकट के कारण किसानों , मजदूरों और गरीबों के सामने पैदा हुई मुश्किल को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को राहुल गांधी द्वारा पेश की गई ‘न्यूनतम आय गारंटी योजना’ (न्याय) लागू करके लोगों के खातों में तत्काल 7,500 रुपये की राशि भेजनी चाहिए. दरअसल, ठीक एक साल पहले, पिछले लोकसभा चुनाव के समय तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने 25 मार्च को ‘न्याय’ का वादा किया था. इसके तहत देश के करीब पांच करोड़ गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये देने का वादा किया गया था.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री के राष्ट्र के नाम संबोधन का उल्लेख करते हुए ट्वीट किया, ‘आदरणीय मोदी जी, देश तो लॉकडाउन का हर आग्रह मानेगा. पर आपने कोरोना की महामारी को रोकने के लिए क्या किया? स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा कैसे होगी? कोरोना से पैदा हुए रोज़ी रोटी के महासंकट का क्या हल किया? ग़रीब, मज़दूर, किसान, दुकानदार, दिहाड़ीदार के 21 दिन कैसे कटेंगे?’

उन्होंने सवाल किया, मोदी जी, कोरोना संकट से लड़ने के लिए डॉक्टर-नर्स-स्वास्थ्य कर्मियों को लैस करना ज़रूरी है पर उनके लिए एन-95 मास्क, 3 प्लाई मास्क, हैज़्मैट सूट उपलब्ध क्यों नही है? देश को मार्च में ही 7.25 लाख बॉडी सूट, 60 लाख एन-95 मास्क, 1 करोड़ 3 प्लाई मास्क की ज़रूरत है. ये कब मिलेंगे? कोरोना वायस के प्रसार के 84 दिन बाद आपकी सरकार ने आज 24 मार्च को वेंटिलेटर, सांस लेने के उपकरणों व हैंड सैनिटाइजर के निर्यात पर रोक लगाई है. कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए यही आपकी तैयारी है? अब जागे तो क्या जागे?

उन्होंने कहा, ‘‘आज सर्वाधिक ज़रूरत राहुल गांधी और कांग्रेस द्वारा सुझाई गई “न्यूनतम आय योजना” को तत्काल लागू करने की है और यही वक़्त की मांग भी है. हर जन-धन खाते, प्रधानमंत्री किसान खाते व पेन्शन खाते में 7,500 रुपये तुरन्त जमा करवाएं ताकि ग़रीब लोग इन 21 दिनों में दो वक्त की रोटी खा सकें. जान है तो जहान है.’’

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.