सीबीएसई की पहल / 6वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए ई कंटेंट लांच, कोरोना अपडेट के लिए भी जारी किया 1800118004 टोल फ्री नं.

कोरोनावायरस की महामारी के चलते स्कूलों में चल रहीं छुटि्टयां, दीक्षा एप को किया अपडेट जिसके जरिए कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी दी जाएगी और स्टूडेंट्स को जागरूक किया जाएगा

पटियाला . कोरोना वायरस के खतरे के बीच एग्जाम पोस्टपोन करने के बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने अपने स्टूडेंट्स व उनके पेरेंट्स के लिए एक हेल्पलाइन सर्विस स्टार्ट की है, जिसके जरिए कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी दी जाएगी और स्टूडेंट्स को जागरूक किया जाएगा। सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के लिए टोल फ्री नंबर 1800118004 जारी किया है। इस नंबर पर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक कॉल किया जा सकता है और कोरोनावायरस से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं।

इस टोल फ्री नंबर पर यह सुविधा 31 मार्च तक जारी रहेगी। 31 मार्च तक स्कूल बंद होने के कारण सीबीएसई ने घर में रह रहे स्टूडेंट्स के लिए अपने दीक्षा ऐप पर अगल-अगल सब्जेक्ट्स के ई-कंटेन्ट भी लॉन्च किया है। ऐप से 6वीं और 10वीं तक के सभी स्टूडेंट्स को पढ़ाई में मदद मिलेगी। दीक्षा एप को स्टूडेंट्स अपने एंड्रॉइड फोन पर इंस्टॉल कर ई-कंटेन्ट डाउनलोड कर सकते हैं। 7वीं से 10वीं तक के सभी बच्चों के लिए स्पेशल प्रश्न बैंक भी उपलब्ध कराएं हैं।

यह ई-कंटेंट एनसीईआरटी की ई-पाठशाला के मुताबिक है, जो उमंग ऐप पर उपलब्ध है। इसमें सप्लीमेंटरी रीडिंग मटेरियल के साथ कक्षा 1 से 12 तक की ई-बुक्स भी शामिल हैं। यह मटेरियल अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू में भाषा में उपलब्ध है। वहीं बोर्ड ने कोरोनावायरस से जुड़े सेफगार्ड्स बताने के लिए कुछ काउंसलर नियुक्त किए हैं, जो लगातार छात्रों और पैरेंट्स से बात कर रहे हैं और कोरोनावायरस से बचने की सलाह दे रहे हैं।

सलाह : अफवाहों पर भरोसा न करें स्टूडेंट्स

बोर्ड ने एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, ताकि उड़ रही अफवाहों पर बच्चें विश्वास न करें। बोर्ड ने नोटिस के जरिए जानकारी दी कि यह नंबर कोरोना वायरस महामारी के बारे में छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के लिए जारी किया है। इस नंबर पर पेरेंट्स भी फोन कर सवाल पूछ सकते हैं। ये हेल्पलाइन नंबर केवल 31 मार्च तक ही सक्रिय है।

जिस तरीके से एग्जाम मुल्तवी किए गए हैं और 31 मार्च तक लाॅकडाउन किया गया है उसे देखते हुए सीबीएसई ने टोल फ्री नंबर जारी करके बच्चों को अफवाहों से बचाने का प्रयास है। अब बच्चे घर बैठ गए हैं, ऐसे में उनकी स्ट्डी खराब न हो, इसके लिए ई कंटेंट एप पर अपलोड किया गया है। सभी स्कूल सीबीएसई की इस कोशिश को बच्चों तक पहुंचा रहे हैं। – के पवन, चेयरमैन, श्री अरबिंदो इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल।

Leave A Reply

Your email address will not be published.