कोरोना देश में / अब तक संक्रमण के 396 केस; शाहीन बाग में 98 दिनों से जारी प्रदर्शन पर ब्रेक, कोरोना का असरः मुंबई में लोकल ट्रेन बंद, आज नहीं छपेगा अखबार

रविवार को पंजाब में सात, कर्नाटक में छह और पश्चिम बंगाल में तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि, जम्मू-कश्मीर में विदेश यात्रा की बात छिपाने वाले एक व्यक्ति पर एफआईआर कोरोना से शनिवार से अब तक तीन मौतें हुईं, मुंबई में 63 साल और पटना में 38 साल के मरीज की जान गई, दोनों डायबिटिक थे, सूरत के मरीज को किडनी की समस्या थी

0 1,000,113

नई दिल्ली. कोरोनावायरस हर दिन तेजी से फैलता जा रहा है। देश में इस बीमारी से अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक, अब तक देश में 396 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। रविवार को देश में 68 नए मामले सामने आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संक्रमण से लड़ाई के लिए रविवार को जनता कर्फ्यू की भी अपील की थी। पूरे देश में इसका असर नजर आया। संक्रमण का भय उस शाहीन बाग में भी साफ दिखाई दिया, जहां 98 दिन से सीएए के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। यहां पंडालों में केवल इक्का-दुक्का लोग ही नजर आए।

कोरोना के कहर को देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में धारा 144 लागू करने का ऐलान किया है. मुंबई में लॉकडाउन के चलते कुछ जरूरी सेवाएं कुछ दिनों तक बंद रहेंगी और इस कारण आज अखबार भी नहीं छपेगा.

कोरोना वायरस लगभग पूरे देश में फैल चुका है और इसका सबसे ज्यादा असर अब तक महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. इस राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है. वहीं राजधानी मुंबई में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. ऐसे में लॉकडाउन के चलते मुंबई में कई सेवाएं प्रभावित होने वाली हैं. इस बीच आज सोमवार को मुंबई में कोई अखबार नहीं छपेगा.

मुंबई में आज कोई अखबार नहीं छपेगा क्योंकि कोरोना वायरस के कारण लोकल ट्रेनों पर रोक और लॉकडाउन की वजह से हॉकर्स ने अखबार उठाने से मना कर दिया है. इस कारण से आज कोई अखबार प्रिंट नहीं होगा, हालांकि इसका ई-पेपर और ऑनलाइन संस्करण उपलब्ध रहेगा.

महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 74 पहुंची

महाराष्ट्र में 10 नए मामलों के साथ कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है। पंजाब में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 21 हो गई, जिनमें से एक व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं, कर्नाटक में 26 मामलों की पुष्टि हुई, जिनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। पश्चिम बंगाल में भी रविवार को तीन और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। यहां लंदन से लौटे कोलकाता के कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के माता-पिता और नौकरानी में संक्रमण मिला। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। यह आंकड़े स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के हवाले से दिए जा रहे हैं।

मुंबई, पटना और सूरत में कोरोना पॉजिटिव की मौत

पिछले एक दिन में देश में कोरोना संक्रमण से मुंबई, पटना और सूरत में तीन मौतें हो चुकी हैं। मुंबई में 63 साल, सूरत में 67 साल और पटना में 38 साल के व्यक्ति की मौत हुई। मुंबई और पटना में जान गंवाने वाले डायबिटिक थे, जबकि सूरत के मरीज को किडनी की समस्या थी। इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी, दिल्ली, पंजाब के नवांशहर और मुंबई में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई थी। वहीं, जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिला प्रशासन ने पाकिस्तान यात्रा की जानकारी छिपाने पर अवंतिपोरा के एक व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

सभी ट्रेनें 31 मार्च तक बंद

महामारी का प्रकोप देखते हुए रेलवे ने सभी यात्री ट्रेनों को 31 मार्च तक बंद कर दिया है। मध्यप्रदेश में भोपाल, जबलपुर, नरसिंहपुर, बालाघाट, सिवनी, रीवा, बैतूल, छिंदवाड़ा और ग्वालियर को लॉकडाउन कर दिया गया है। भोपाल में एक महिला को संक्रमित पाया गया है। पंजाब और चंडीगढ़ भी 31 मार्च तक लॉकडाउन हैं। केंद्र सरकार का कहना है कि कोरोना प्रभावित 75 जिलों का लॉकडाउन किया जा चुका है। हालांकि, लॉकडाउन हुए जिलों की संख्या इससे ज्यादा है। वहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सलाह दी है कि देश में होस्टल में रहने वाले छात्रों, खासतौर पर विदेशी छात्रों को वहीं रहने की इजाजत दी जाए।

रेलवे ने स्पष्ट किया है कि मालगाड़ियों पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी।

तृणमूल ने अपने सांसदों से अपने क्षेत्र में लौटने को कहा

तृणमूल ने कोरोनावायरस संकट को देखते हुए अपने सांसदों को पार्लियामेंट से लौटने और अपने संसदीय क्षेत्र में जाने को कहा। संसद में राज्यसभा में 44% और लोकसभा में 22% सांसद 65 साल से अधिक उम्र के हैं।

इटली से 263 भारतीय लाए गए

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली से 263 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का विमान रविवार को दिल्ली आ गया। इनमें ज्यादातर छात्र हैं। इन्हें एयरपोर्ट से अलग रास्ते से निकाला गया। इन भारतीयों और उनके सामान को सैनिटाइज करने में सभी तय नियमों का ध्यान रखा गया। इन सभी को दिल्ली स्थित आईटीबीपी के छावला क्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया है। इटली में 500 से ज्यादा भारतीय फंसे हैं। ऐसे में बाकी लोगों को लेने दूसरा विमान भी भेजा जा सकता है।

इटली से लौटे 263 भारतीयों को दिल्ली के छावला स्थित आईटीबीपी क्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया।

असम में बच्चे की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई

असम में शनिवार को चार साल के जिस बच्चे को कोरोना पॉजिटिव बताया गया था। उसकी दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने यह जानकारी दी है। अब तक असम में कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

अपडेट्स…

बिहार: पटना एम्स में 38 साल के एक मरीज की शनिवार रात मौत हो गई। रविवार को आई रिपोर्ट में उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया। वह डायबिटीज का मरीज भी था। इसके अलावा राज्य में एक और पॉजिटिव मिला है, जबकि दो संदिग्धों की रिपोर्ट आना बाकी है। पटना एम्स के सुपरिटेंडेंट सीएम सिंह के मुताबिक, वहां अभी छह संदिग्ध भर्ती हैं।

महाराष्ट्र: मुंबई में शनिवार रात एक कोरोना पॉजिटिव की मौत हो गई है। उनकी उम्र 63 साल थी और वे डायबिटीज का मरीज था। राज्य में इस संक्रमण से यह दूसरी मौत है। वहीं, राज्य में 10 नए पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से छह मुंबई में और चार पुणे में हैं। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 74 हो गई है।

राजस्थान: जोधपुर में संक्रमण का पहला मामला सामने आया। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 27 हो गई है। इनमें से तीन मरीज ठीक हो गए हैं।

चंडीगढ़: एक और संक्रमित पाया गया। इस केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमितों की संख्या छह हुई।

प.बंगाल: शनिवार रात 12 बजे से दूसरे राज्यों में जाने वाली बसें 31 मार्च तक के लिए बंद की गईं।

दिल्ली: संक्रमितों की संख्या 27 हुई। इनमें से 20 अस्पताल में भर्ती हैं, पांच ठीक हो गए हैं। एक विदेशी अपने देश चला गया है और एक महिला मरीज की मौत हो चुकी है।

कर्नाटक: धारवाड़ के होसायेल्लापुर में विदेश से लौटी 33 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई। राज्य में संक्रमितों की संख्या 20 हुई। इस महिला के घर के आसपास तीन किलोमीटर के क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों को क्वारैंटाइन किया गया।

तमिलनाडु: स्पेन से लौटे एक व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सी विजयभास्कर ने यह जानकारी दी। कोरोनावायरस फैलने के डर से तमिलनाडु में छोटे अपराधों में सजा काट रहे 51 कैदियों को रिहा कर दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर: सरकार ने सभी कार्यालयों में 24 मार्च की छुट्‌टी घोषित की। 23 मार्च और 25 मार्च को शासकीय अवकाश था। यानी यहां लगातार तीन दिन कार्यालय बंद रहेंगे।
ओडिशा: सरकार ने खुर्धा, कटक, गंजम, केंद्रपाड़ा, अंगुल, राउरकेला, संबलपुर, जर्सुगुडा, बालासोर, जाजपुर और भद्रक में 29 मार्च तक लॉकडाउन का ऐलान।

कोलकाता की सड़कों पर शनिवार को इक्का-दुक्का लोग ही नजर आए।
दिल्ली के कनाट प्लेस में जनता कर्फ्यू का असर एक दिन पहले से ही नजर आने लगा था।

अब प्राइवेट लैब में भी जांच करा सकेंगे

देश में कोराना जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है। अब यह प्राइवेट लैब में भी किया जाएगा। लेकिन सरकार ने इसके लिए दर निर्धारित कर दी है। कोई भी निजी लैब इस जांच के लिए 4500 रुपए से ज्यादा नहीं ले सकेंगी। इसमें 1500 रुपए स्क्रीनिंग के और 3000 रुपए कन्फर्मेशन टेस्ट के लिए लिए जाएंगे।

जनता कर्फ्यू से पहले मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन के बाहर इक्का-दुक्का लोग ही नजर आए।
वाराणसी के गंगा घाट पर जनता कर्फ्यू से एक दिन पहले शनिवार से ही लोगों का आना बंद हो गया।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से फर्जी सूचनाएं और भ्रामक तथ्यों को हटाएं

इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के मुताबिक, सभी कंपनियों को तत्काल प्रभाव से अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म से सभी तरह की फर्जी सूचनाएं और भ्रामक तथ्यों को हटाने का आदेश दिया गया है। यूजर्स को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है। अगर कोई यूजर फेक न्यूज या फेक तथ्यों को शेयर या पोस्ट करते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जनता कर्फ्यू के दौरान नागपुर की एक सूनी सड़क।

Leave A Reply

Your email address will not be published.