कोरोना / पंजाब में दो नए मरीजों को संक्रमण की पुष्टि के बाद अब तक 9 पॉजिटिव केस, सीएम ने कहा-एनआरआईज का आना रोका जाए

होशियारपुर के सिविल अस्पताल में भर्ती बुजुर्ग नवांशहर के मृतक बुजुर्ग के संपर्क में आया था चंडीगढ़ में पहला मामला बुधवार को सामने आया, 3 दिन में कुल पांच लोगों में संक्रमण की पुष्टि

चंडीगढ़. पंजाब में कोरोना वायरस का प्रभाव तेजी से बढऩे लगा है। राज्‍य में दो और मरीजों में कोराेना वायरस कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई है। शनिवार को चंडीगढ़ के पास मोहाली में एक व्‍यक्ति के कोविड-19 से ग्रस्‍त पाए जाने की खबर है। इसके अलावा हाेशियारपुर में एक व्‍यक्ति के कोरोना वायरस से ग्रस्‍त होने की पुष्टि हुई है। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एनआरआई के आगमन को फिलहाल रोकने की जरूरत है। इसके लिए अंतरराष्‍ट्रीय हवाई उड़ानों पर दो सप्‍ताह की पाबंदी लगा देना चाहिए।

शुक्रवार को चंडीगढ़ और मोहाली में पांच मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। पंजाब में 42 संदिग्ध मरीज अब तक सामने आए हैं। अमृतसर में कोरोना पॉजिटिव मरीज भर्ती है। यह व्‍यक्ति होशियारपुर का रहने वाला है। इसके अलावा नवांशहर में कोरोना से एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है। इसके अलावा फगवाड़ा में एक 80 साल के बुजुर्ग की खांसी-जुकाम से मौत हो गई।

होशियारपुर में शनिवार को कोरोना वायरस से एक और बुजुर्ग के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बताया जाता है कि यह बुजुर्ग इटली से लौटे नवांशहर के उस मरीज के संपर्क में आया था जिसकी बीते बुधवार को मौत हुई थी। राज्‍य में पिछले तीन-चार दिन से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार को चंडीगढ़ व मोहाली में पांच मरीजों के कोरोना से सं‍क्रमित होने की पुष्टि हुई। शनिवार सुबह भी एक मामले की पुष्टि की खबर है।

चंडीगढ़ में तीन दिन पहले काेरोना से संक्रमित पाई गई सेक्‍टर 21 की युवती की मां, भाई और नौकरानी के भी कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मोहाली की एक 69 साल की महिला को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। अब शनिवार सुबह मोहाली के रहने वाले एक व्‍यक्ति को कोरोना से संक्रमित पाए जाने की खबर है। बताया जाता है कि वह कुछ दिन पहले अमेरिका से लौटा था।

चंडीगढ़ में तीन दिन में 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव
चंडीगढ़ में कोरोना वायरस का पहला मामला बुधवार को सामने आया था। तीन दिन के अंदर चंडीगढ़ में अभी तक कुल पांच लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है। ब्रिटेनसे लौटी 26 वर्षीय युवती में भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। उसे पीजीआइ के आइसोलेशन वार्ड में इलाज के लिए भर्ती किया गया है। कोरोना वायरस से संक्रमित इन पांचों लोगों के संपर्क में आए लोगों की कोरोना वायरस की जांच होनी बाकी है। ऐसे में आने वाले दिनों में चंडीगढ़ कोरोना वायरस के कई पॉजीटिव केस आ सकते हैं।

इंग्लैंड, सिंगापुर व दुबई से लौटे 677 भारतीयों को घर रहने के आदेश 
सिंगापुर, दुबई सहित अन्य देशों में फंसे 677 भारतीयों को विदेश से भारत लाया गया है। एयरपोर्ट पर थर्मल चेकिंग में सामान्य पाए जाने पर 675 यात्रियों को तो घरों में भेज दिया, जबकि दो को 14 दिनों तक आइसोलेशन में रहने की हिदायतें दी। बर्मिंघम से आने वाली फ्लाइट से 171, दुबई से 170, लंदन से 171 व सिंगापुर से 165 भारतीयों को भारत लाया गया।

कैप्‍टन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक की मांग
मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एनआरआई के आगमन को फिलहाल रोकने की जरूरत है। इसके लिए अंतरराष्‍ट्रीय हवाई उड़ानों पर दो सप्‍ताह की पाबंदी लगा देना चाहिए। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए वित्तीय पैकेज देने की मांग की है। कैप्टन ने प्रधानमंत्री द्वारा देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंस के दौरान ये मांगें रखी।

मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में लगातार आ रहे एनआरआइ की जांच हो रही है,इसके बावजूद इनके आगमन को रोकने के लिए दो सप्ताह तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगाई जाए। कैप्टन ने प्रधानमंत्री द्वारा देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंस के दौरान ये मांगें रखीं। उन्होंने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों और लैब को कोरोना वायरस का टेस्ट करने की इजाजत दी जाए।

उन्‍होंने कहा कि देश के नामी निजी मेडिकल कॉलेजों और सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों को टेस्ट करने की छूट देनी चाहिए। कन्फर्म हो चुके मरीजों के नजदीकियों के भी टेस्ट करवाने की इजाजत देनी चाहिए बेशक उनमें कोरोना के लक्षण न दिखाई दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत सभी को पांच किलो गेहूं अतिरिक्त दी जाए ताकि इस संकट के दौरान उनकी मदद हो सके। नरेगा लेबर को पेमेंट करने की इजाजत देने की अपील भी। उन्होंने केंद्र सरकार से आर्थिक स्थिति पर पड़ रहे बुरे प्रभाव से बचने के लिए जल्द ही कोई नीति बनाने का भी सुझाव दिया। प्रधानमंत्री को राज्य में कोरोना से प्रभावित लोगों, कन्फर्म केसों और जिन लोगों की स्क्रीनिंग हुई है उनके बारे में भी जानकारी दी। अंतरराष्ट्रीय चेक पोस्टों पर की जा रही स्क्रीनिंग के बारे में भी बताया।

प्रवासी पंजाबियों की सहायता के लिए निर्देश दें पीएम : सुखबीर

उधर, शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष  सुखबीर सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि कोरोना महामारी के कारण विदेश में फंसे पंजाबियों सहित सभी प्रवासियों की सहायता के लिए वहां के उच्चायोगों या दूतावासों को निर्देश दिए जाएं। सुखबीर ने विदेश में सभी भारतीय मिशनों के अंदर खासतौर पर कनाडा, अमेरिका, इंग्लैंड, इटली, स्पेन, फ्रांस, जर्मनी में पंजाबी प्रवासियों के लिए हेल्पलाइन नंबरों वाले ‘विशेष सेल’ स्थापित करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि मिडल ईस्ट में बड़ी संख्या में सिख रहते हैैं। उनकी सहायता के लिए विशेष सेल शुरू किए जाएं। प्रधानमंत्री तथा विदेश मंत्री को यह सुनिश्चित करने के लिए आग्रह किया कि प्रवासी खासतौर पर पंजाबी यह महसूस करें कि इस आवश्यकता की घड़ी में उनके अपने देश की सरकार पूरी तरह से उनके साथ डटकर खड़ी है।

सुखबीर ने कहा कि बड़ी संख्या में विदेश में रहते पंजाबी वर्तमान समय में पंजाब आए हुए हैं। उन्होने पार्टी नेताओं तथा कार्यकर्ताओं से कहा कि इनकी तत्काल जरूरत के मुताबिक हरसंभव सहायता की जाए। उन्होंने कहा कि प्रवासियों को जब भी आवश्यकता होगी अकाली नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे।

पंजाब अपडेट

लुधियाना: पुलिस थानों में पब्लिक डीलिंग 31 मार्च तक रद्द।
फिरोजपुर: कैंट एरिया में 60 साल से ज्यादा उम्र वाले व्यक्तियों पर रोक लगाई। पार्क में एंट्री बंद।
जालंधर: भोगपुर में इटली से लौटे संदिग्ध को परिवार समेत आइसोलेट किया गया।
संगरूर: 5 में से 3 संदिग्ध संगरूर और 2 केस सुनाम के अस्पताल में भर्ती हुए। ये मलेशिया से पहुंचे हैं।
अमृतसर: पाक से लौटे 43 पैसेंजर्स को रिपोर्ट निगेटिव आने पर अाइसोलेशन वार्ड से छुट्‌टी दी।
बठिंडा: मैरिज पैलेस में ज्यादा भीड़ इकट्‌ठा होने देने पर पैलेस मालिक पर केस दर्ज।
चंडीगढ़: हेल्थ विभाग ने पंचायत विभाग से 800 डॉक्टर वापस लिए।
बटाला: दुबई से लौटे युवक में कोरोना जैसे लक्ष्ण, सैंपल भेजे।
फतेहगढ़ साहिब: अमलोह में ग्रीस से लौटे संदिग्ध युवक को आइसोलेट किया। परिवार की जांच।

Leave A Reply

Your email address will not be published.