182 देशों में संक्रमण और 10,064 मौतें: कैलिफोर्निया में करीब 4 करोड़ लोगों के घरों से निकलने पर रोक; चीन से ज्यादा इटली में लोगों ने दम तोड़ा

इटली में शुक्रवार सुबह तक 3,405 जबकि चीन में 3,245 संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी थी ईरान की हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा- हर घंटे कम से कम 50 लोग संक्रमण का शिकार हो रहे हैं

0 999,122

वॉशिंगटन. कोरोनावायरस ने शुक्रवार सुबह तक 182 देशों को चपेट में ले लिया। अब तक 10,064 लोगों की मौत हो चुकी है। 2 लाख 47 हजार 979 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 88 हजार 540 मरीज स्वस्थ भी हुए। कैलिफोर्निया में 4 करोड़ लोगों को घरों से निकलने से मना किया गया है। यहां के गवर्नर गेविन न्यूसॉम ने कहा कि यह आदेश गुरुवार आधी रात से लागू हो गया है। कैलिफोर्निया में अब तक 19 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 900 लोग संक्रमित हैं। कोरोना जिस चीन से शुरू हुआ, वहां अब हालात काबू होने लगे हैं, लेकिन यूरोपीय देश इटली में स्थितियां भयावह हैं। शुक्रवार सुबह तक चीन में मौतों का आंकड़ा 3,245 था, जबकि, इटली में इसी दौरान 3,405 संक्रमितों ने दम तोड़ा।

उधर, ईरान सरकार की तरफ आए बयान ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी। ईरान के स्वास्थ्य विभाग ने कहा- देश में हर 10 मिनट में एक संक्रमित की मौत हो रही है और हर 50 मिनट में नया मामला सामने आ रहा है। अमेरिका अब सेना को मैदान में उतारने जा रहा है। यहां जापान की तीन बड़ी कंपनियों ने कार प्रोडक्शन बंद कर दिया है।

अमेरिका : टोयोटा, होंडा और निसान ने प्रोडक्शन रोका
जापान की तीन बड़ी कार कंपनियों टोयोटा, होंडा और निसान ने अमेरिका स्थित अपने मैन्यूफैक्चरिंग में फिलहाल प्रोडक्शन रोक दिया है। टोयोटा के उत्तरी अमेरिका वाले प्लांट्स 23 मार्च से 3 अप्रैल, निसान के 20 मार्च से 6 अप्रैल जबकि होंडा के 23 मार्च से 29 मार्च तक प्लांट बंद रहेंगे। यह जानकारी सीएनएन ने दी है।

इटली : सरकार विफल
एशियाई देश चीन से फैला कोरोनावायरस वहां अब बहुत हद काबू में है। शुक्रवार सुबह तक चीन में मौतों का आंकड़ा 3,245 था। जबकि, इटली में इसी दौरान 3,405 संक्रमित दम तोड़ चुके थे। सीएनएन के मुताबिक, इटली सरकार ने संक्रमण रोकने के जितने उपाय किए हैं, वो कारगर साबित नहीं हुए। सड़कों पर सेना तक तैनात कर दी गई, लेकिन संक्रमण कम नहीं हो रहा। अमेरिकी मीडिया का कहना है कि इटली के लोगों ने ऐहतियात बरती होते तो हालात इतने खराब नहीं होते।

अमेरिका के ह्यूस्टन में गुरुवार को एक संक्रमित को स्ट्रेचर पर ले जाता मेडिकल स्टाफ। 

ईरान : दुनिया के लिए डरने वाली खबर

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता कियानोश जहानपुर ने गुरुवार रात एक ट्वीट किया। इसने दुनिया को सकते में डाल दिया। जहानपुर ने कहा, “यहां हर 10 मिनट में एक संक्रमित की मौत हो रही है। हर 50 मिनट में एक नया केस दर्ज हो रहा है।” इसके पहले मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “बुधवार और गुरुवार के बीच यानी 24 घंटे में 149 लोगों की मौत हो गई। देश में मौतों का आंकड़ा 1,284 हो चुका है। देश में गुरुवार तक कुल 18,407 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं।” राष्ट्रपति हसन रूहानी ने सख्त आदेश दिए हैं कि शुक्रवार से 15 दिन तक देश का कोई बाजार नहीं खुलेगा।

अर्जेंटीना : लॉकडाउन घोषित
शुक्रवार को राष्ट्रपति अर्ल्बेटो फर्नांडीज ने देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया। लोगों के कहा गया है कि वो घर से बाहर न निकलें। सभी आपातकालीन सेवाओं को लॉकडाउन से अलग रखा गया है। रविवार को उन्होंने ब्यूनसआयर्स में कड़े प्रतिबंधों का ऐलान किया था। मरीजों को लॉकडाउन के दौरान निकलने की इजाजत दी गई है। लेकिन, जो लोग बिना किसी वाजिब वजह के घर से बाहर निकलेंगे उन्हें हिरासत में रखने के अलावा जुर्माना भी देना होगा। अर्जेंटीना में शुक्रवार तक 128 संक्रमित पाए गए। तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

जापान : आज ओलिंपिक टॉर्च पहुंचेगी
टोक्यो ओलिंपक के लिए आज मशाल जापान पहुंचेगी। ओलिंपिक टॉर्च का पहुंचना खेलों के औपचारिक रूप से शुरू होने का प्रतीक है। हालांकि, इस दौरान कुछ खास लोग ही मौजूद रहेंगे। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी ने गुरुवार को कहा, “हम टोक्यो ओलिंपिक तय वक्त पर कराना चाहते हैं। हालांकि, आने वाले कुछ हफ्ते बेहद अहम होंगे।”

ब्रिटेन : ट्यूब नेटवर्क में मुसाफिर ही नहीं
लंदन में जल्द ही लॉकडाउन घोषित किया जा सकता है। गुरुवार को यहां के लोकल ट्रेन नेटवर्क (ट्यूब नेटवर्क) के ज्यादातर स्टेशन बंद कर दिए गए। वैसे भी यात्रियों की संख्या सिर्फ 10 फीसदी रह गई थी। देश के बाकी हिस्सों मे हालात की समीक्षा की जा रही है।

लंदन के लोकल ट्रेन नेटवर्क के ज्यादातर स्टेशन गुरुवार को बंद कर दिए गए।

फ्रांस : कान फिल्म फेस्टिवल रद्द

फ्रांस में कोरोनावायरस का कहर जारी है। सरकार ने कई सैन्य टुकड़ियों को जिम्मा दिया है कि वो लॉकडाउन को सफल बनाएं। कुछ हद तक कामयाबी भी मिली। अब यहां के मशहूर कान फिल्म फेस्टिवल को भी रद्द कर दिया गया है। आयोजन समिति ने गुरुवार रात एक ट्वीट में यह जानकारी दी। यह समारोह 12 और 13 मई को आयोजित किया जाना था।

अमेरिका : एक ही परिवार के चार लोगों की मौत

न्यूजर्सी में एक ही परिवार के चार सदस्यों की कोरोनावायरस के कारण मौत हो गई। सात सदस्यों वाली इस फैमिली के तीन मेंबर लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं। यह जानकारी सीएनएन ने शुक्रवार को दी। पेंटागन ने ट्रम्प सरकार को अपने दो मोबाइल मेडिकल शिप इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है। अमेरिकी एयरफोर्स की एक मेडिकल यूनिट भी हेल्थ डिपार्टमेंट की मदद करेगी। ट्रम्प जल्द ही आपातकालीन बजट को मंजूरी दे सकते हैं। संसद ने इसे पारित कर दिया है।

इजराइल : घर में रहें- ये अपील नहीं, अब आदेश है

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि पहले लोगों से जो घर में रहने की अपील की गई थी, वो अब सख्त आदेश के तौर पर देखा जाए। उन्होंने कहा, “हर इजराइली की ये जिम्मेदारी है कि वो सरकार द्वारा जारी किए गए आदेशों का सख्ती से पालन करे। हमने सेना को भी आदेश दिया है कि वो लोगों के घरों में ही रहने की निगरानी करे और अगर कोई इसका पालन नहीं करता है तो उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई करे। देश ने कई बार मुश्किल वक्त को मात दी है। अब समझदारी और संयम से चलने का समय है।”

अमेरिका : मेडिकल सप्लाई कम

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार शाम सभी 50 राज्यों के गर्वनरों से बातचीत की। सीएनएन के मुताबिक, कई गर्वनर ने ये शिकायत थी कि उनके पास पर्याप्त मेडिकल किट और दूसरी सुविधाएं नहीं पहुंच पाई हैं। ट्रम्प ने एक नई मेडिकल यूनिट भी बनाई है। इसमें देश के तमाम आला मेडिकल एक्सपर्ट्स शामिल किए गए हैं।

पाकिस्तान : नया खतरा

हमारे पड़ोसी पाकिस्तान में संक्रमण के गुरुवार तक 453 मामले सामने आ चुके हैं। दो लोगों की मौत भी हुई। इमरान खान सरकार पर विपक्ष ही नहीं बल्कि मीडिया भी भारी लापरवाही के आरोप लगा रहा है। हालात ये हैं कि इस मुल्क की राजधानी इस्लामाबाद में तक मेडिकल इक्युपमेंट्स नहीं हैं। सबसे ज्यादा मामले सिंध प्रांत में सामने आए हैं। यहां के मेडिकल कॉलेज में तक मास्क और ग्लव्स नहीं हैं। सैनिटाइजर बाजार से गायब हो चुके हैं।

कराची मेडिकल कॉलेज के बाहर मास्क पहने एक डॉक्टर। गुरुवार तक पाकिस्तान में कुल 453 संक्रमितों की पहचान की गई।

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश

देश कुल मामले मौत
इटली 41,035 3,405
चीन 80,967 3,248
ईरान 18,407 1,284
स्पेन 18,077  831
अमेरिका 14,299 218
फ्रांस 10,995 372
ब्रिटेन 3,269 144
नीदरलैंड्स 2,460 76
जापान 943 33
भारत 205 5

Leave A Reply

Your email address will not be published.