कोरोना के कारण मुंबई, पुणे, नागपुर समेत चार शहर लॉकडाउन, ये दुकानें रहेंगी खुली

बॉलीवुड की मशहूर प्लेबैक सिंगर कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं. कनिका एयरपोर्ट पर किसी तरह बचकर निकल आई थी. जिस इमारत में उनका परिवार रहता है अब वे सभी दहशत में हैं. कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने चार शहरों को लॉकडाउन करने का फैसला किया है. यानी जरूरी दुकानों और सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें और दफ्तर बंद रहेंगे.

0 999,137
  • मुंबई, पुणे, नागपुर में सभी दुकानें-दफ्तर बंद
  • केवल राशन-दवाई की दुकान खुली रहेगी
  • एक से आठवीं तक की परीक्षाएं भी रद्द

मुंबई। देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब तक 210 केस सामने आए हैं, जिसमें सबसे अधिक मरीज महाराष्ट्र के हैं. मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने चार शहरों को लॉकडाउन करने का फैसला किया है. यानी जरूरी दुकानों और सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें और दफ्तर 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमने मुंबई, पुणे, पिंपरी, नागपुर और एमएमआर रिजन को 31 मार्च तक लॉकडाउन करने का फैसला किया है. यहां जरूरी सामानों और सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें और दफ्तर बंद रहेंगे. महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के 52 मामले सामने आए हैं, जिसमें एक की मौत हो गई है.

ये दुकानें रहेंगी खुली

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई, नागपुर, पुणे और पिंपरी को लॉकडाउन करने का फैसला किया है, लेकिन राशन – सब्जी की दुकानें और दवाई की दुकानें यानी मेडिकल शॉप खुले रहेंगे. इसके अलावा जरूरी सेवाएं भी जारी रहेंगी. हालांकि, सरकार ने कहा कि पैनिक बाईंग न करें. 31 मार्च तक गैर-जरूरी सामानों और शराब की दुकानें, माल समेत कई प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.

आठवीं तक की परीक्षाएं रद्द

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि एक से आठवीं तक की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी, लेकिन 9वीं और 11वीं की परीक्षा को 15 अप्रैल तक टाल दिया गया है.

मदद के लिए आगे आया बॉलीवुड

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि पूरी दुनिया लोगों को घर में रहने की सलाह दे रही है. कुछ प्रमुख नागरिक और संगठन मदद के लिए आगे आ रहे हैं. बॉलीवुड कलाकार भी मदद के लिए आगे आए हैं. रोहित शेट्टी ने फोन किया और एक जागरूकता फिल्म बनाने की पेशकश की.

15 दिनों तक अधिक सतर्क रहने की जरूरत

उद्धव ठाकरे ने कहा कि लोगों ने कल की गई अपील का जवाब दिया है. भीड़ कम हो गई है, फिर भी हमें अगले 15 दिनों के लिए अतिरिक्त सतर्क रहना होगा. हमारे पास एकमात्र हथियार भीड़ से बचना है, लेकिन फिर भी हम कुछ निर्णय ले रहे हैं, आप पसंद नहीं कर सकते हैं.

ट्रेन और बस बंद नहीं, सरकारी दफ्तर भी खुला रहेगा

सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि अगर बसें और स्थानीय बारिश बंद हो जाती हैं, तो आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले लोग हमारे पास कैसे पहुंचेंगे? अभी के लिए हम बसों और ट्रेनों को बंद नहीं कर रहे हैं. सरकारी कार्यालयों को पूरी तरह से बंद नहीं किया जाएगा, लेकिन यहां 25 फीसदी उपस्थिति ही रहेगी.

बेबी डॉल सिंगर कनिका कपूर को कोरोना, बिना जांच एयरपोर्ट से निकली थीं

कोरोना पॉजिटिव पाई गई सिंगर

बॉलीवुड की एक मशहूर प्लेबैक सिंगर कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं. वह 15 मार्च को लंदन से लखनऊ आई थीं. आज तक को मिली जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट पर वह ग्राउंड स्टाफ की मिलीभगत से वॉशरूम में छिपकर निकल भागीं. कनिका ने संडे को लखनऊ के गैलेंट अपार्टमेंट में एक पार्टी ऑर्गनाइज की थी जिसमें लखनऊ के तमाम बड़े अफसर और कई नेता शामिल हुए थे. इस घटना के सामने आने के बाद से पूरे अपार्टमेंट में हड़कंप है.

हर कोई डरा हुआ है. नौकर-चाकर और पार्टी कैटरर के तमाम कर्मी भी दहशत में है. खबर ये भी है कि कनिका लखनऊ के ताज होटल में भी ठहरी थीं. जहां तक शालिमार गैलेंट के निवासियों की बात है तो इस अपार्टमेंट के अधिकतर निवासी अब ये बिल्डिंग छोड़ कर दूसरी जगहों पर जा रहे हैं. कनिका कपूर का पूरा परिवार इस बिल्डिंग में रहता है और अब उनके पूरा परिवार को क्वारंटाइन में रखा जा रहा है.

स्वास्थ्य विभाग ने किया सभी को कॉल

जानकारी के मुताबिक हेल्थ डिपार्टमेंट ने कनिका के संपर्क में रहे सभी लोगों को कॉल किया है और उन्हे सेल्फ आईसोलेट करने के लिये भी कहा है. अभी किसी और मे लक्षण नही मिले हैं केवल सिंगर पॉजिटिव पायी गयी हैं. बता दें कि कनिका ने बेबी डॉल, जुगनी, चिट्टियां कलाइयां और देसी लुक जैसे तमाम सुपरहिट गाने गाए हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.