कोरोना के कहर से यात्रियों को बचाने के लिए Railway ने खाने को लेकर बनाए सख्त कदम

ऐसे में इंडियन रेलवे नें भी कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई उपाय कर रही है. हाल ही में रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation-IRCTC) को कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए एक गाइडलाइंस जारी किया है.

नई दिल्ली. भारत में बढ़ रहे कोरोना के कहर से इंडियन रेलवे भी सतर्क हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization-WHO) ने इसे महामारी (pandemic) घोषित कर दिया है. ऐसे में इंडियन रेलवे नें भी कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई उपाय कर रही है. हाल ही में रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation-IRCTC) को कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए एक गाइडलाइंस जारी किया है. जिसे इंडियन रेलवे नेटवर्क पर सभी खानपान प्रतिष्ठानों पर लागू किया जाना है.

गाइडलाइंस में कही गई हैं ये बातें
>> रेलवे बोर्ड ने कहा है कि खांसी, बुखार, नाक बहने या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण वाले किसी भी कर्मचारी को भोजन बनाने, परोसने या बेचने के लिए नहीं तैनात करना चाहिए.

> रेलवे बोर्ड ने खानपान प्रतिष्ठानों में तैनात सभी सुपरवाइजर्स को व्यक्तिगत तौर पर स्वच्छता बनाए रखने के लिए कहा गया है. साथ ही इस संबंध में अपने अधीन काम करने वाले को सलाह देने का निर्देश दिया गया है.

>> भोजन बनाने और कैटरिंग सर्विस में तैनात सभी कर्मचारियों को नियमित रूप से अपनी यूनिफॉर्म को धोने और ड्यूटी पर साफ यूनिफॉर्म पहनने के लिए निर्देशित किया गया है.

>> खान पीने वाली चीजों की बेहतर पैकिंग की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है. साथ ही यदि संभव हो खुली वस्तुओं के उपयोग से बचने के लिए कहा गया है. सभी खान-पान चीजों को अच्छी जगह रखने के लिए कहा गया है

>> कैटरिंग यूनिट्स को कहा गया है कि फूड डीलिंग एरिया में बाहरी लोगों को प्रवेश पर रोक लगाई जाए. सभी कैटरिंग स्टाफ को FSSAI के फूड सेफ्टी मानक पर स्वच्छता बनाए रखने का निर्देश दिया गया है. सभी कैटरिंग स्टाफ को भोजन बनाते समय दस्ताने (gloves), एक फेसमास्क, सिर की टोपी (headgear) पहनने के लिए अनिवार्य किया गया है. साथ ही उन्हें साबुन से अपने हाथों को बार-बार धोने की सलाह दी गई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.