महंगा होगा अब मोबाइल खरीदना, GST Council ने दरें बढ़ाने का फैसला लिया

शनिवार को हुई बैठक में जीएसटी काउंसिल (GST Council) में मोबाइल फोन पर लगने वाले जीएसटी दरों को 6 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

0 1,000,212

नई दिल्ली. जीएसटी काउंसिल की बैठक खत्म हो चुकी है. वस्तु एवं सेवा कर काउंसिल (GST Council) ने शनिवार को बैठक में फैसला लिया है कि फर्टिलाइजर्स और फु​टवियर पर लगने वाली जीएसटी दरों (GST Rates) में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, टेक्सटाइल आइटम्स पर भी जीएसटी दरों को तर्कसंगत करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है. हालांकि, काउंसिल ने मोबाइल फोन्स पर लगने वाले जीएसटी दर को 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया गया है.काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया है कि B2B सप्लाई और एक्सपोर्ट्स के लिए GSTR-1 फॉर्म भरना अनिवार्य होगा.

जीएसटी काउंसिल की आज 39वीं बैठक हुई. इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत कई राज्यों के वित्त मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए. बताया जा रहा है कि इस बैठक में कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावों पर भी चर्चा की गई.


जीएसटी की खामियां दूर करने के​ लिए जुलाई तक का समय
जुलाई 2020 तक इन्फोसिस बेहतर जीएसटीएन सिस्टम सुनिश्चित करेगी. इंफोसिस के चेयरमैन नंदन निलेकणी ने इस भी बैठक में हिस्सा लिया है. नंदन निलेकणी ने जीएसटीएन संबंधिक खामियों को दूर करने के लिए जनवरी 2021 तक का समय मांगा था. काउंसिल ने इन्फोसिस को कहा कि वो मैनपावर बढ़ाकर और अपनी हार्डवेयर क्षमता बढ़ाकर तय किए गए समय में अपने काम पूरे करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.