कोरोना पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मृतकों के परिजनों को मिलेगा 4-4 लाख मुआवजा

राजस्थान में कोरोना वायरस से निबटने के लिए सरकार ने अब आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाना शुरू कर दिया है. राजस्थान के सभी जिलों में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आज (शनिवार) सुबह से आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया जा रहा है. सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि लोगों में इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए सभी को काढ़ा पिलाया जाए

0 1,000,169
  • मुंबई में नेवी ने 19 क्वारेंटाइन कैंप बनाए
  • कई राज्य सरकारों ने उठाए एहतियाती कदम
  • नोएडा में आज से स्कूल 22 मार्च तक बंद
  • बिहार में 31 मार्च तक बंद किए गए स्कूल कॉलेज
  • कोरोना के खतरे से सिनेमाघरों में भी तालाबंदी
  • पंजाब के स्कूलों में भी 31 मार्च तक छुट्टी

दिल्ली में कोरोना वायरस से पहली मौत सामने आई है. यहां के आरएमएल अस्पताल में शुक्रवार को 68 साल की महिला की मौत हो गई. भारत में अब तक कुल दो लोगों की मौत हो चुकी है. मृतक महिला के बेटे ने 5 से 22 फरवरी के बीच स्विट्जरलैंड और इटली का दौरा किया था. मृतक महिला के बेटे का भी इलाज जारी है.

आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना के कुल 85 पीड़ित हैं, इलाज के बाद 10 की हालत सुधरी है और अभी भी 73 लोगों के कोरोना पीड़ित होने की पुष्टि है. दिल्ली मेट्रो में सेनेटाइजेशन का काम शुरू कर दिया गया है. कोरोना वायरस को देखते हुए इंदौर में भी एक सम्मेलन रद्द किया गया. कोरोना की वजह से अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान कर दिया गया है. राष्ट्रपति ट्रंप ने इसकी घोषणा की. ट्रंप ने कोरोना से लड़ने के लिए 50 बिलियन डॉलर के फंड का भी ऐलान किया

बंगाल में 31 मार्च तक स्कूल, मदरसे बंद करने के आदेश

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए बंगाल में 31 मार्च तक सभी स्कूल, शिक्षण संस्थान और मदरसे बंद करने के आदेश.

यूपी में बनाए गए 5 टेस्टिंग लैब

राजस्थान में आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाने का आदेश

राजस्थान में कोरोना वायरस से निबटने के लिए सरकार ने अब आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाना शुरू कर दिया है. राजस्थान के सभी जिलों में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आज (शनिवार) सुबह से आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया जा रहा है. सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि लोगों में इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए सभी को काढ़ा पिलाया जाए.

लेह में इनर लाइन परमिट वापस

लद्दाख में कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आए हैं. यहां के सचिव रिग्जिन संफील ने कहा कि एहतियात बरतते हुए लेह जिला प्रशासन ने अगले आदेश तक इनर लाइन परमिट वापस ले लिया है. इसके अलावा उले और रूंबक गांव में पर्यटकों के आने पर पाबंदी लगा दी गई है.

ट्रेन के एसी कोच में नहीं मिलेगा कंबल

ईस्ट कोस्ट रेलवे के पीआरओ जेपी मिश्रा ने कहा कि ईस्ट कोस्ट रेलवे ने निर्देश दिया है कि कोरोना वायरस को देखते हुए एसी टायर1, 2 और 3 में कंबल नहीं दिए जाएंगे. बड़े स्टेशन पर ट्रेन के शौचालयों की गहन सफाई कराई जाएगी.

संसद सत्र स्थगित करने की मांग

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता ने राज्यसभा चेयरमैन को पत्र लिखकर संसद को करोना वायरस से बचाने की अपील की है. सुशील गुप्ता ने पत्र में लिखा है कि “संसद में जब तक थर्मल स्कैनिंग और कोरोना वायरस से संबंधित डिक्लेरेशन लेने का इंतजाम नहीं हो जाता तब तक संसद का सत्र स्थगित कर दिया जाए.” AAP सांसद के पत्र के मुताबिक इस मामले में 5 मार्च को भी एक खत लिखा गया था लेकिन संसद में अबतक इंतजाम नहीं किया गया है.

निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार नहीं

दिल्ली में कोरोना वायरस की वजह से महिला की मौत हो गई थी. आज यानी शनिवार को निगमबोध घाट पर उसका अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया गया. इससे परिजनों में गहरा रोष है.दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना पीड़ित महिला की मौत हुई थी. पीड़ित महिला के परिजन निगमबोध घाट पर मौजूद हैं. रिश्तेदारों का कहना है कि उन्होंने इस बाबत निगम बोध घाट के हेड को फोन किया था और उन्हें स्थिति बताई थी. उन्होंने कहा कि डेड बॉडी यहां से ले जाएं और दूसरी जगह जाकर संस्कार कर दें. दूसरी ओर लोधी रोड श्मशान प्रशासन ने भी अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया और कहा कि शव को निगमबोध घाट ले जाया जाए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.