कोरोना वायरस का कहर LIVE: राजस्थान में 30 मार्च तक स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल बंद

भारत में कोविड-19 (COVID-19) के चलते अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इससे संक्रमित लोगों की संख्‍या 82 पहुंच गई है.

0 1,000,378

जयपुर।  राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस के चलते राज्य में सभी स्कलू, कॉलेज, कोचिंग सेंटर्स, जिम और सिनेमा हॉल 30 मार्च तक के लिए एहतियातन बंद करने के आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी आदेश में कहा गया कि जिन स्कूलों में बोर्ड परीक्षा चल रही है, वह चलती रहेगी.

बोर्ड परीक्षाओं और कॉलेज की परीक्षाओं पर रोक नहीं होगी

सीएम गहलोत ने कहा कि WHO और केंद्र की एडवाइजरी के कारण स्कूल कॉलेज बंद रखने का फैसला लिया गया है. इस दौरान बोर्ड परीक्षाओं और कॉलेज की परीक्षाओं पर रोक नहीं होगी. मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों खुले रहेंगे. सीएम हाउस में शुक्रवार देर रात कोरोना को लेकर बैठक हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा, राज्य मंत्री सुभाष गर्ग और एसीएस चिकित्सा रोहित कुमार सिंह सहित चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

चिकित्सा सेवा अत्यावश्यक सेवा घोषित, रेस्मा लागू

प्रदेश में महामारी घोषित किए जा चुके कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इससे बचाव के लिए शुक्रवार को कई बड़े फैसले लिए गए हैं. सरकार ने इस मामले में सतर्कता बरतते हुए चिकित्सा सेवाओं को आगामी छह माह तक अत्यावश्यक सेवा घोषित कर दिया है. सरकार ने 108 आपातकालीन सेवाओं के साथ-साथ 104 जननी एक्सप्रेस, बस एम्बुलेंस और 104 टोल फ्री चिकित्सा परामर्श सेवाओं में हड़ताल होने से पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव के चलते ‘रेस्मा’ लागू कर दिया है. गृह विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है.

राजस्थान एपीडिमिक डिजीज COVID 19 रेगुलेशन्स 2020 जारी

वहीं अशोक गहलोत सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और इस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रदेश में राजस्थान एपीडिमिक डिजीज COVID-19 रेगुलेशन्स 2020 भी जारी किया है. प्रदेश के सभी कलक्टर्स को इस एक्ट के सेक्शन 2, 3 और 4 की शक्तियां दे दी गई हैं. कई सरकारी कार्यालयों में बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है.

विधानसभा की कार्यवाही 26 मार्च तक के लिए स्थगित की जा चुकी है

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही भी आगामी 26 मार्च तक के लिए स्थगित की जा चुकी है. शुक्रवार को सदन में बजट पारित होने के बाद विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कोराना वायरस के चलते 26 मार्च तक सदन की कार्यवाही स्थगित करने की घोषणा की.

मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भी कोरोना वायरस के एक पॉजिटिव मरीज मिला है, जिसके बाद उसे मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल के आईसोलेटेड वार्ड में शिफ्ट करवाया गया. मुंबई में कोविड 19 के अब तक कुल 4 मरीज मिल चुके हैं. वहीं महाराष्ट्र में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 18 तक पहुंच चुकी है.

चीन से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अब दुनिया भर को अपनी चपेट ले लिया. विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से वैश्विक महामारी घोषित किए जा चुके इस वायरस संक्रमण दुनिया भर में 5,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,34,300 को पार कर चुकी है. वहीं भारत में कोविड-19 (COVID-19) के चलते अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इससे संक्रमित लोगों की संख्‍या 82 पहुंच गई है. अमेरिका में भी अब इस बीमारी के चलते आपातकाल की घोषणा कर दी गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार रात से अभी तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के और आठ मामलों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 82 हो गए हैं. इनमें 17 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इन 82 लोगों में दिल्ली की 68 वर्षीय महिला और कर्नाटक का 76 वर्षीय पुरुष भी शामिल हैं. दोनों की मौत एक से ज्यादा बीमारियों के कारण हुई है लेकिन दोनों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की भी पुष्टि हुई है.

फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 18 लोगों की मौत होने से कुल मृतक संख्या 79 पहुंच गई. स्वास्थ्य मंत्री ओलिवर वेरन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. इस बीच, लंदन से प्राप्त एक खबर के मुताबिक कोरोना वायरस से बढ़ते खतरे को देखते हुए लंदन मैराथन को चार अक्टूबर तक के लिए टाल दिया गया है.

चीन के बाद इटली में कोरोना वायरस महामारी का सबसे ज्यादा असर दिख रहा है. यहां इस वायरस के संक्रमण से शुक्रवार को 250 लोगों की मौत हो गई. अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में इससे एक दिन में होने वाली मौतों की यह सर्वाधिक संख्या है. पिछले 24 घंटों में 250 मौतें दर्ज की गई हैं, जिससे मृतकों की कुल संख्या 1,266 हो गई. साथ ही, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 17,660 हो गई है.

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच शुक्रवार को त्रिपुरा में अखौरा चौकी के जरिए भारत आ रहे करीब 40-45 बांग्लादेशियों में बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होने जैसी समस्यायें पाये जाने के बाद उन्हें सीमा से वापस भेज दिया गया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि उन सभी के पास यात्रा के वैध दस्तावेज थे.

पश्चिमी त्रिपुरा की जिला निगरानी अधिकारी संगीता चक्रवर्ती ने कहा, ‘बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होने जैसी समस्यायें मिलने के बाद लगभग 40-45 बांग्लादेशियों को सीमा से वापस भेज दिया गया. ये कोविड-19 के लक्षण हैं, इसलिए उन्हें वापस भेज दिया गया.’ उन्होंने कहा कि जिन लोगों को अखौरा चौकी से भारत में प्रवेश करने की अनुमति दी गई, उन्हें 14 दिनों के लिए त्रिपुरा में पृथक रखा जाएगा.

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की उनकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है. बोलसोनारो के संचार प्रमुख फैबियो वाजगार्टन गत सप्ताहांत अमेरिका की यात्रा के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद बोलसोनारो की भी जांच की गई. अमेरिका की यात्रा के दौरान दोनों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की थी. वाजगार्टन ने ट्रम्प के बगल में खड़े होकर तस्वीरें भी खिंचवाई थी.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, इससे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी. व्हाइट हाउस के लॉन में ट्रंप ने एक बयान में कहा, ‘संघीय सरकार की पूर्ण शक्ति का उपयोग करने के लिए मैं आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करता हूं.’ उन्होंने अमेरिका के सभी राज्यों से आपात ऑपरेशन केन्द्र बनाने को कहा है.

हालात की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सार्क नेताओं के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस का प्रस्ताव रखा है ताकि एक संयुक्त रणनीति बनाकर दुनिया के सामने उदाहरण पेश किया जा सके. मोदी ने ट्वीट किया, ‘हमारी धरती कोविड-19 से लड़ रही है। विभिन्न स्तरों पर सरकारें और लोग इससे निपटने का सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं.’

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने पत्रकारों को बताया कि 118 देशों में इस महामारी से अभी तक 5,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 1.31 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है और घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने बताया कि भारत ने अभी तक मालदीव, अमेरिका, मेडागास्कर और चीन सहकित कई प्रभावित क्षेत्रों से कुल 1,031 लोगों को बाहर निकाला है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.