इन बीमारियों से भी जूझ रही थी कोरोना से जान गंवाने वाली दिल्ली की महिला

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महिला पहले से ही डायबिटीज और हाइपरटेंशन से जूझ रही थी. 8 मार्च को उसका सैंपल लिया गया था. 9 मार्च को उसकी तबियत और भी खराब हो गई, इसे निमोनिया हो गया. इसके बाद महिला को आईसीयू में भर्ती करा दिया गया.

0 1,000,146
  • इटली की यात्रा कर आया था महिला का बेटा
  • देश में कोरोना वायरस से दो मौतें
  • 10 लोगों का हुआ सफल इलाज

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की पहली शिकार एक महिला हुई है. दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में 69 साल की एक महिला की मौत कोरोना वायरस से हो गई है. इसके साथ ही इस बीमारी से अबतक देश में दो लोगों की मौत हो चुकी है. पहली मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई थी. इस शख्स की उम्र 76 साल थी और ये सउदी अरब से लौटा था.

डायबिटीज और हाइपरटेंशन से थी पीड़ित

ये महिला कोरोना वायरस से तो पीड़ित थी ही, इसके अलावा भी उन्हें दूसरी बीमारियां भी थीं. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा है कि महिला डायबिटीज और हाइपरटेंशन से भी जूझ रही थीं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि महिला को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था.

 

इटली की यात्रा कर चुका था बेटा

मृतक महिला के बारे में पूरी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वो पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली थी. इस महिला का बेटे को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है. महिला का बेटा 5 से 22 फरवरी के बीच स्विटजरलैंड और इटली की यात्रा कर चुका था. ये शख्स 23 फरवरी को दिल्ली आया.

शुरुआत में इस युवक के शरीर में इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं थे. लेकिन एक दिन के बाद उसे बुखार और कफ से जुड़ी तकलीफ हुई. 7 मार्च को ये युवक बुखार और कफ की शिकायत लेकर राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती हुआ था. जहां स्टैंडर्ड प्रक्रिया के मुताबिक उसका इलाज किया.

महिला को था तेज बुखार और कफ

डॉक्टरों ने कहा कि जांच के दौरान युवक और उसकी मां दोनों को ही तेज बुखार और कफ था, इसके बाद दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया.

9 मार्च को हुआ निमोनिया

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महिला पहले से ही डायबिटीज और हाइपरटेंशन से जूझ रही थी. 8 मार्च को उसका सैंपल लिया गया था. 9 मार्च को उसकी तबियत और भी खराब हो गई, इसे निमोनिया हो गया. इसके बाद महिला को आईसीयू में भर्ती करा दिया गया. इस दौरान उसका कोरोना वायरस का टेस्ट भी पॉडिटिव आया. 9 मार्च से ही उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, इसके बाद उसे वेंटिलेटर सपोर्ट दिया गया था. लेकिन उनकी हालत बिगड़ती गई और 13 मार्च को उनका निधन हो गया.

इस वक्त देश में कोरोना के 73 मरीज

बता दें कि इस मौत के साथ ही देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के कुल मरीजों की संख्या 85 है. इसमें से 2 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 10 लोगों का इलाज कर उन्हें ठीक किया जा चुका है. इस तरह से देश में इस वक्त कोरोना वायरस के 73 केस ही बचे हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.