कोरोना वायरस के 7 संदिग्‍ध पंजाब से गायब, मानेसर में सामने आया नया केस

कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आधिकारिक तौर पर महामारी घोषित कर दिया है. कोरोना की शुरुआत दिसंबर, 2019 में चीन के वुहान शहर से हुई. अभी तक दुनियाभर में कोरोना से 1,21,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 4,300 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल कोरोना को लेकर हर जगह लोग घबराए हुए हैं. ऐसी स्थिति में भ्रामक जानकारियां फैलने की भी आशंका है. इसी समस्या से निबटने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस कंपनी हैप्टिक ने कोरोना वायरस के लिए एक वॉट्सऐप चैटबॉट पेश किया है.

0 999,054

नई दिल्ली. चीन से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर दुनिया भर में सरकारें और स्वास्थ्य एजेंसियां, हर संभव तैयारियां कर रही हैं. साथ ही जनता को भी इस पर जागरुक किया जा रहा है. भारत में कोरोनो वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 75 हो गई है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज कहा कि राजधानी में कोई आईपीएल मैच नहीं होंगे. दिल्ली सरकार के आदेश के बाद कई स्कूल भी बंद हो गए और कई दफ्तरों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी.

कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आधिकारिक तौर पर महामारी घोषित कर दिया है. कोरोना की शुरुआत दिसंबर, 2019 में चीन के वुहान शहर से हुई. अभी तक दुनियाभर में कोरोना से 1,21,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 4,300 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल कोरोना को लेकर हर जगह लोग घबराए हुए हैं. ऐसी स्थिति में भ्रामक जानकारियां फैलने की भी आशंका है. इसी समस्या से निबटने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस कंपनी हैप्टिक ने कोरोना वायरस के लिए एक वॉट्सऐप चैटबॉट पेश किया है.

इस नंबर पर मेसेज कर पाएं कोरोना से जुड़े सभी सवालों के जवाब 
चैटबॉट को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को 9321298773 नंबर पर मेसेज करना होगा. इस नंबर पर मेसेज कर सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे. जिस बेसिक जानकारी को चैट बॉट ऑफर कर रहा है, उनमें बेसिक हाइजीन स्टैंडर्ड, कोरोना वायरस के आम लक्षण और इसके बारे में मिथ शामिल हैं.

इस चैटबॉट को लाने का उद्देश्य है लोगों को वायरस के बारे में सही जानकारी देना. इसके अलावा इस वायरस से जुड़े फैले भ्रम भी दूर करना है. चैटबॉट के वॉट्सऐप स्टेटस पर लिखा है कि नॉवल कोरोना वायरस से जुड़े मिथ और बेसिक हाइजीन के बारे में चैटबॉट जानकारी देगा, इसे हैप्टिक ने बनाया है.

भारत ने वीजा सस्पेंशन शुरू किया
बता दें कि भारतीय सरकार ने लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 15 अप्रैल 2020 तक सभी मौजूदा वीजा को सस्पेंड कर दिया है. वीजा सस्पेंशन आज से शुरू हो रहा है. लेकिन डिप्लोमैटिक, अधिकारियों, यूएन/इंटरनैशनल ऑर्गनाइजेशन, इम्प्लॉयमेंट और प्रोजेक्ट वीजा को रद्द नहीं किया गया है. इसके चलते विदेशी एयरलाइंस भी भारत आने वाली फ्लाइट्स को कम करने पर विचार कर रही है. अभी तक भारत में कोरोना वायरस के कुल 75 केसों की पुष्टि हो चुकी है. अभी तक भारत में उन्हीं लोगों में कोरोना का संक्रमण देखा गया है जिन्होंने वायरस से संक्रमित दूसरे देशों का दौरा किया है.

वहीं, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए तोक्यो ओलंपिक को रद्द या स्थगित करने के मामले में आईओसी विश्व स्वास्थ्य संगठन (आईओसी) की सिफारिशों का पालन करेगी.

हरियाणा के मानेसर से कोरोना वायरस का नया केस सामने आया है. मानेसर में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही कोरोना के मरीजों की संख्‍या बढ़कर 76 हो गई है.हरियाणा के मानेसर स्थित सेना के पृथक केंद्र में रखे गए एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. सेना के सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. संक्रमित व्यक्ति उन 83 लोगों में शामिल है जो बुधवार को इटली से लौटे थे. इस समूह को सेना के पृथक केंद्र में ले जाया गया था.

सूत्रों ने बताया कि नियमानुसार संक्रमित व्यक्ति को आगे की चिकित्सीय जांच और स्वास्थ्य लाभ के लिए यहां के सफदरजंग अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया, ’11 मार्च को इटली से लौटा एक व्यक्ति जांच में संक्रमित पाया गया है. पीड़ित पिछले करीब 14 साल से इटली के एक रेस्त्रां में काम कर रहा था.’

भारतीय सेना ने एक महीने के लिए भर्तियों पर रोक लगा दी है. लोगों से यात्रा न करने की भी अपील की है. यात्रा की बजाय वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग की सलाही दी है. ईरान से निकाले गए 44 भारतीयों को मुंबई के घाटकोपर में सेना की निगरानी में रखा गया है.

केरल में 900 लोग निगरानी में
केरल के पत्तनमथिट्टा जिला प्रशासन ने करीब 900 लोगों को निगरानी में रखा है. प्रशासन ने उन स्थानों की पहचान करने के बाद यह कदम उठाया है जहां रन्नी के एक परिवार के तीन सदस्य गए थे. ये लोग कोरोना वायरस से प्रभावित इटली से पिछले महीने केरल लौटे थे. ये कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए.

राज्य के एक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिलाधीश और जिला चिकित्सा अधिकारी (डीएमओ) के नेतृत्व वाले करीब 16 दल उन स्थानों की पहचान करने के लिए जिले भर में गए जहां परिवार के लोग गए थे. दल ने उन लोगों का भी पता लगाया जिनके संपर्क में ये लोग आए थे.

कर्नाटक सरकार ने कोरोना के खतरे के मद्देनजर राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, मॉल्स, थियेटर, पब, क्लब को बंद करने का आदेश जारी किया है. साथ ही कर्नाटक में होने वाले प्रदर्शनी, समर कैंप, स्वीमिंग पूल खेल, स्पोर्ट्स के इवेंट्स, फुटबॉल, शादी समारोह और कान्फ्रेंस पर भी पाबंदी लगा दी गई है. साथ ही सरकार ने किसी को भी यात्रा न करने की सलाह दी है.

कोरोना वायरस की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिन का गुजरात दौरा रद्द हो गया है. पीएम मोदी 21-22 को गुजरात दौरे पर जाने वाले थे.

हाइलाइट्स

Leave A Reply

Your email address will not be published.