देश में कोरोनावायरस के 77 मामले / संक्रमण से पहली मौत कर्नाटक में, दिल्ली-हरियाणा में कोरोना महामारी घोषित; आईपीएल के पहले मैच की टिकट बिक्री पर रोक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलान किया कि राज्य के सभी सिनेमाहॉल 31 मार्च तक बंद रहेंगे. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

0 999,033
  • आंध्र में कोरोना का पहला केस सामने आया, कर्नाटक में 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हुई थी, उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव
  • दिल्ली में 31 मार्च तक सिनेमा हॉल बंद, जिन स्कूल-कॉलेजों में परीक्षाएं नहीं हो रही, वे भी बंद रहेंगे
  • सभी राज्यों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, मोदी ने कहा- केंद्रीय मंत्री विदेश दौरे नहीं करेंगे
  • डॉ. हर्षवर्धन ने लोकसभा में बताया- राज्यों से रोज विस्तृत रिपोर्ट ले रहे, एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग में कोई लापरवाही नहीं
  • अब तक एयरपोर्ट्स पर 10 लाख से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग हुई, सामुदायिक निगरानी के लिए 35 हजार की तैनाती
  • ईरान से भारतीयों को निकालने पहला विमान 13 मार्च और दूसरा 15 मार्च को देर रात भेजा जाएगा

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के संक्रमण से मौत का पहला मामला कर्नाटक में सामने आया। यहां मंगलवार को एक 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई थी, गुरुवार को आई रिपोर्ट में यह साफ हो गया कि मौत की वजह कोरोनावायरस का संक्रमण था। देश में संक्रमण के अब तक 77 मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच दिल्ली और हरियाणा में कोरोना को महामारी घोषित कर दिया गया है। दिल्ली में 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल बंद करने के निर्देश दिए हैं। जिन स्कूल और कॉलेजों में परीक्षाएं नहीं हो रही हैं, वे भी 31 तक बंद रहेंगे। सभी राज्यों के लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया गया है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में केंद्रीय मंत्री विदेशों का दौरा नहीं करेंगे।

आंध्र प्रदेश में गुरुवार को कोरोनावायरस का पहला मरीज मिला। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक संक्रमित व्यक्ति 6 मार्च को इटली से नेल्लोर लौटा था। उसके संपर्क में आने वाले पांच लोगों को भी क्वारैंटाइन किया गया है। इधर, न्यूज एजेंसी ने महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से राज्य में संक्रमितों की संख्या 14 होने की जानकारी दी है। यहां गुरुवार को मिला पुणे में मिला संक्रमित मरीज हाल ही में अमेरिका से लौटा था। इसको मिलाकर अकेले पुणे में ही अबतक 9 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

मोदी ने बड़े आयोजनों से बचने की सलाह दी

मोदी ने कहा, ”मेरी लोगों से अपील है कि विदेश यात्रा से बचें। बड़े आयोजनों में शामिल न होकर संक्रमण से बचा जा सकता है। सरकार मामले पर नजर रखे हुए है। राज्यों से भी हमने सुरक्षा के उचित कदम उठाने को कहा है।” इस बीच, ईरान से भारतीयों को निकालने के लिए दो विमान भेजे जाएंगे। पहला विमान 13 मार्च और दूसरा 15 मार्च को देर रात भेजा जाएगा।

ब्रिटेन-इजराइल के प्रधानमंत्री ने मोदी से बात की

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि गुरुवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात हुई। दोनों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तालमेल पर जोर दिया। इससे पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार सुबह मोदी से बातचीत की और कोरोना को फैलने से रोकने के लिए आपसी सहयोग पर सहमति जताई।

 

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली के सभी सिनेमाघर 31 मार्च तक बंद रहेंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलान किया कि दिल्ली के सभी सिनेमाहॉल 31 मार्च तक बंद रहेंगे. वे स्कूल और कॉलेज जहां परीक्षाएं नहीं हो रही हैं, वे भी बंद रहेंगे. इसके अलावा जितने भी मॉल हैं उन्हें रोज डिसइंफेक्ट करना होगा. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात के बाद ये बड़ा फैसला लिया गया. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक देश के एयरपोर्ट्स पर विदेशों से आए 10 लाख 57 हजार 506 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। सामुदायिक निगरानी के लिए 35 हजार लोगों को तैनात किया गया है। संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं।

बता दें कि दिल्ली से पहले केरल और जम्मू में सिनेमाघरों को बंद करने का एलान किया गया था. बता दें कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पब्लिक गैदरिंग से दूर रहने की सलाह दी गई है. भारत में कोरोना के कुल 73 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. इसमें से 56 भारतीय हैं और 17 नागरिक विदेशी हैं. दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक कुल छह मामले पॉजिटिव पाए गए हैं.

कहां कितने मामले?

केरल में 17, महाराष्ट्र में 11, कर्नाटक में 4, तमिलनाडु में एक, राजस्थान में 3 (दो विदेशी), तेलंगाना में एक, जम्मू कश्मीर में एक, लद्दाख में तीन, दिल्ली में छह, हरियाणा में 14 (सभी विदेशी), उत्तर प्रदेश- 11 (एक विदेशी) और पंजाव में एक पॉजिटिव केस पाया गया है.

देश में कोरोनावायरस के अब तक 73 मामले

राज्य/केंद्रशासित प्रदेश भारतीय नागरिक विदेश नागरिक
दिल्ली 6 0
हरियाणा 0 14
केरल 17 0
राजस्थान 1 2
तेलंगाना 1 0
उत्तर प्रदेश 10 1
लद्दाख 3 0
तमिलनाडु 1 0
जम्मू-कश्मीर 1 0
पंजाब 1 0
कर्नाटक 4 0
महाराष्ट्र 11 0
कुल 56 17

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोकसभा में बताया कि राज्यों से रोज विस्तृत रिपोर्ट ली जा रही है। इसमें कोई भी गलतफहमी की गुंजाइश नहीं है। एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग में भी कोई लापरवाही नहीं बरती जा रही। 17 जनवरी को सबसे पहले 7 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू की गई थी, जो अब बढ़ाकर 30 कर दी गई है। हर्षवर्धन ने सांसदों से अपील की कि वे अपने चुनाव क्षेत्र में कोरोनावायरस को लेकर जागरूकता फैलाएं।

51 लैब और 56 कलेक्शन सेंटर बनाए
हर्षवर्धन के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस की जांच के लिए 51 लैब और 56 कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं। 100 कोऑर्डिनेशन सेंटर हैं। ईरान से लोगों को लाए जाने पर कहा कि भारत वहां वैज्ञानिक और लैब उपकरण भेजेगा। ईरान ने कहा था कि उनके पास जांच की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। भारत सरकार वुहान और जापान से नागरिकों को ला चुकी है, अब ईरान से लाने की तैयारी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.