राज्यसभा चुनावः 8 राज्यों में BJP ने इन चेहरों पर खेला दांव, यहां देखें पूरी लिस्ट

राज्यसभा चुनाव के उम्मीदवारों की लिस्ट में भाजपा (BJP) ने MP से सिर्फ ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) का नाम तो महाराष्ट्र से छत्रपति शिवाजी के वंशज श्रीमंत उदयन राजे भोंसले को बनाया उम्मीदवार.

  • बिहार से सीपी ठाकुर के पुत्र विवेक ठाकुर होंगे उम्मीदवार
  • सहयोगी दलों के लिए छोड़ी महाराष्ट्र और असम की 1-1 सीटें

नई दिल्ली. राज्यसभा के लिए 26 मार्च को होने वाले चुनाव (Rajya Sabha Election) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने 9 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. पार्टी ने 8 राज्यों के लिए इन प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है. भाजपा की लिस्ट में मध्य प्रदेश से जहां सिर्फ एक उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) का नाम घोषित किया गया है, वहीं महाराष्ट्र से छत्रपति शिवाजी के वंशज श्रीमंत उदयन राजे भोंसले के नाम का ऐलान किया गया है. पार्टी ने इस लिस्ट के साथ ही अपने सहयोगी दलों के 2 प्रत्याशियों की सूची भी जारी की है. इनमें महाराष्ट्र से RPI(A) रामदास अठावले और असम से बीपीएफ नेता बिश्वजीत डाइमरी का नाम शामिल है.

केंद्रीय चुनाव समिति ने दी मंजूरी

भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए इन नामों को मंगलवार को ही मंजूरी दी थी. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों को मंजूरी दी गई. इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी समेत समिति के अन्य सभी सदस्य मौजूद थे.

ये हैं 8 राज्यों के 9 BJP प्रत्याशी
  • असम से भुवनेश्वर कलिता
  • बिहार से विवेक ठाकुर
  • गुजरात से अभय भारद्वाज और रमीलाबेन बारा
  • झारखंड से दीपक प्रकाश
  • मणिपुर से लिएसेंबा महाराजा
  • मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया
  • महाराष्ट्र से श्रीमंत उदयन राजे भोंसले
  • राजस्थान से राजेंद्र गहलोत

MP से एक ही नाम पर उठे सवाल
राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा की ओर से जारी उम्मीदवारों की लिस्ट में सबसे ज्यादा चर्चा मध्य प्रदेश के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया की है. सिंधिया ने बुधवार की दोपहर ही भाजपा की सदस्यता ग्रहण की और इसके महज घंटेभर के भीतर ही उनके नाम की घोषणा की गई. हालांकि शुरुआत में मध्य प्रदेश से सिंधिया के अलावा हर्ष चौहान के नाम का भी ऐलान किया गया था, लेकिन भाजपा ने जो लिस्ट जारी की उसमें हर्ष चौहान का नाम न दिखने पर सियासी कयास लगने शुरू हो गए हैं.

भाजपा ने महाराष्ट्र और असम की एक-एक सीटें अपनी सहयोगी दलों के लिए छोड़ी है. महाराष्ट्र की एक सीट से भाजपा के गठबंधन सहयोगी आरपीआई (ए) के रामदास अठावले और असम से बीपीएफ के बुस्वजीत डाइमरी उम्मीदवार होंगे. विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई, जिसमें उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा के बाद नौ उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई गई.

बताया जा रहा है कि चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और अन्य नेता भी मौजूद थे. बता दें कि राहुल गांधी के करीबी नेताओं में गिने जाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक दिन पहले यानी 10 मार्च को ही ट्वीट कर कांग्रेस से इस्तीफे की जानकारी दी थी. सिंधिया कुछ घंटे पहले ही भाजपा में शामिल हुए हैं.