चीन से आए जहाजों पर सवार हैं 16,076 भारतीय, पोर्ट पर उतरने की नहीं मिली इजाजत

अधिकारी ने बताया, ‘आयात-निर्यात वाले माल के साथ 452 जहाज और चीन या कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की पूर्व में यात्रा कर चुके 16,076 चालक दल के सदस्य और यात्री अब तक भारतीय बंदरगाहों पर आए हैं.

0 999,004

नई दिल्ली. चीन (China) या कोरोना वायरस (Corona Virus) से प्रभावित देशों की यात्रा कर चुके 16,076 चालक दल के सदस्यों और यात्रियों को भारतीय बंदरगाहों पर उतरने की अनुमति नहीं दी गई. पोत परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि तयशुदा जगहों पर ठहरे 452 जहाजों (Ship) के इन यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को बुखार या किसी भी तरह के लक्षण के मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दिशा-निर्देश के तहत हर संभव सहायता दी जा रही है.

अधिकारी ने बताया, ‘आयात-निर्यात वाले माल के साथ 452 जहाज और चीन या कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की पूर्व में यात्रा कर चुके 16,076 चालक दल के सदस्य और यात्री अब तक भारतीय बंदरगाहों पर आए हैं. किसी भी प्रसार को रोकने लिए एहतियाती कदम उठाए गए हैं. हमने यात्रियों और चालक दल को जहाजों से उतरने की अनुमति नहीं दी, लेकिन तयशुदा जगहों पर जहाजों को ठहरने की अनुमति दी गयी है. तमाम सावधानी बरतने के साथ सामान लाए गए हैं.’

उन्होंने कहा, ‘संक्रमित देशों की यात्रा कर चुके चालक दल / यात्रियों को तट का पास नहीं दिया गया है.’ अधिकारी ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के दिशा-निर्देश के तहत जहाज पर सभी लोगों की जांच की जा रही है और उन तक सारी जरूरी सुविधाएं पहुंचायी जा रही हैं.

जापू से 10 फरवरी को हुआ था रवाना

उन्होंने बताया कि पारादीप बंदरगाह पर चेमस्टार स्टेलर पोत पर सवार चालक दल के एक सदस्य को बुखार हो गया. उन्हें और उनकी पत्नी को वहां से निकाला गया और आगे जांच के लिए एससीबी मेडिकल कॉलेज, कटक भेजा गया. यह पोत चीन के जापू से 10 फरवरी को रवाना हुआ था और एक मार्च को पारादीप बंदरगाह पहुंचा. भारत में 12 प्रमुख बंदरगाह हैं. करीब 200 छोटे बंदरगाह भी हैं जो राज्यों के नियंत्रण में हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.