India vs New Zealand, 2nd Test: गेंदबाजों ने दिखाया दम लेकिन पस्त नजर आए भारतीय बल्लेबाज, हार का संकट

भारत के लिए मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए. रवींद्र जडेजा के हिस्से दो और उमेश यादव के हिस्से एक सफलता आई. कप्तान कोहली दूसरी पारी में भी सस्ते में पवेलियन लौट गए.

0 1,000,157
क्राइस्टचर्च: भारतीय बल्लेबाज यहां के हाग्ले ओवल मैदान पर न्यूजीलैंड के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को पस्त नजर आए. भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 90 रन के कुल योग पर छह विकेट गंवा दिए हैं. भारतीय टीम को 97 रनों की बढ़त प्राप्त हुई है. दिन का खेल खत्म होने तक हनुमा विहारी पांच और ऋषभ पंत एक रन पर नाबाद लौटे. न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बाउल्ट ने तीन विकेट लिए हैं. इसके अलावा टिम साउदी, केल जेमीसन, कोलिन दे ग्रैंडहोम और नील वेगनर को एक-एक सफलता मिली है.

Image

चेतेश्वर पुजारा ने अब तक भारत के लिए सबसे अधिक 24 रन बनाए हैं. इसके अलावा पृथ्वी शॉ ने 14, मयंक अग्रवाल ने तीन, कप्तान विराट कोहली ने 14, अजिंक्य रहाणे ने नौ और नाइटवॉचमैन उमेश यादव ने एक रन बनाया. अग्रवाल का विकेट 8 के कुल योग पर गिरा जबकि शॉ 26 के कुल योग पर पवेलियन लौटे. इसी तरह कप्तान कोहली 51, रहाणे 72, पुजारा 84 तथा यादव 89 रन के कुल योग पर पवेलियन लौटे. इससे पहले, न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 235 रन बनाए. भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे.

 

दिन की शुरुआत 63 रनों से करने वाली कीवी टीम के लिए टॉम लाथम ने 122 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 52 रनों की पारी खेली. उनके अलावा तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने एक बार फिर बल्ले से बेहतरीन खेल दिखाते हुए 49 रन बनाए. अपनी पारी में जेमिसन ने 63 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए.

Image

जेमिसन के दम पर ही कीवी टीम 200 के आंकड़े को पार करने में सफल रही क्योंकि एक समय उसने अपने आठ विकेट 188 रनों पर ही खो दिए थे. जेमिसन को अंत में नील वेग्नर का भी अच्छा साथ मिला जिन्होंने 41 गेंदों पर 21 रन बनाए.

 

भारत के लिए मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए. रवींद्र जडेजा के हिस्से दो और उमेश यादव के हिस्से एक सफलता आई. दो मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 0-1 से पीछे है. उसे पहले टेस्ट मैच में पारी के अंतर से हार मिली थी.

https://twitter.com/BCCI/status/1233951622134255617?s=19

शमी ने 4 और बुमराह ने 3 विकेट लिएभारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 4,जसप्रीत बुमराह 3, रविंद्र जडेजा 2 और उमेश यादव ने 1 विकेट लिया। बीजे वाटलिंग और टिम साउदी को बुमराह ने एक ही ओवर में आउट किया। रविंद्र जडेजा ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम को 26 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इससे पहले मोहम्मद शमी ने 5वें विकेट के रूप में हेनरी निकोल्स को विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने 14 रन बनाए।भारत ने क्राइस्टचर्च टेस्ट के दूसरे दिन पहले ही सेशन में पांच विकेट हासिल करके मैच में वापसी की है. सबसे पहले उमेश यादव ने टॉम ब्लंडेल को एलबीडब्ल्यू करके भारत को सफलता दिलाई. इसके बाद दो ओवर बाद ही केन विलियमसन भी जसप्रीत बुमराह की गेंद पर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे और तीन रन बनाकर आउट हो गए. केन विलियमसन के रॉस टेलर और लाथम ने पारी को संभालने की कोशिश की. हालांकि रॉस टेलर रवींद्र जडेजा की गेंद पर उमेश यादव को कैच थमा बैठे. उनके जाने के बाद टॉम लाथम अपना अर्धशतक पूरा करके आउट हुए. लाथम के बाद पहले सेशन में आखिरी विकेट हेनरी निकोल्स के रूप में गिरा.

पहले दिन की बात करें तो भारतीय बल्लेबाज महज 242 रन ही बना सके. तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए लेकिन तीनों विकेट पर सेट होने के बजाए तेजी से रन बनाने और ज्यादा से ज्यादा स्ट्रोक खेलने की कोशिश करते दिखाई दिये. पृथ्वी शॉ और चेतेश्वर पुजारा ने 54-54 रनों की पारी खेली वहीं हनुमा विहारी ने 55 रनों की पारी खेली. अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल और कप्तान कोहली विकेट पर नहीं टिक सके.
न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने जबर्दस्त गेंदबाजी की और अपने प्लान के मुताबिक उन्होंने टीम इंडिया को सिर्फ 63 ओवरों में निपटा दिया. 6 फीट 8 इंच लंबे काइल जेमीसन ने 14 ओवरों में महज 45 रन देकर 5 विकेट चटकाए और बोल्ट-साउदी को 2-2 विकेट मिले. वैगनर ने भी एक विकेट झटका.
https://twitter.com/BCCI/status/1233957547117182977?s=19भारत की प्लेइंग इलेवन- पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन- टॉम लैथम, टॉम ब्लंडेल, केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वॉटलिंग, कॉलिन डी ग्रांडहोम, कायल जेमीसन, टिम साउदी, नील वैगनर और ट्रेंट बोल्ट.

Leave A Reply

Your email address will not be published.